बिलासपुर में सदर विधानसभा व श्री नयना देवी जी विधानसभा के जुखाला में आयोजित किया गया प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष कार्यक्रम का आयोजन सदर विधानसभा क्षेत्र में स्थापित होगा वाटर स्पोर्ट्स सेंटर व नैना देवी विधानसभा क्षेत्र में स्थापित होगा खेलो इंडिया कबड्डी सेंटर: अनुराग ठाकुर

Read Time:7 Minute, 30 Second
बिलासपुर 07 सितम्बर- केन्द्रीय सूचना प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को सदर विधानसभा क्षेत्र के एमसी मैदान और श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के जुखाला में हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर आयोजित प्रगतिशील हिमाचल स्थापना की कड़ी में समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जल्द ही सदर विधानसभा क्षेत्र में वाटर स्पोर्ट्स सेंटर स्थापित कर जल क्रीड़ाओं का केन्द्र बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त श्री नयना देवी जी विधानसभा क्षेत्र में खेलो इण्डिया कार्यक्रम के अन्तर्गत कब्बड्डी संेटर स्थापित किया जाएगा जिसका लाभ पूरे जिला के युवाओं को होगा। उन्होंने नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र में एक केन्द्रीय विद्यालय खोलने की घोषणा भी की। उन्होंने बताया कि अगले 12 महीनों में श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत खेल मैदान रहित पंचायतों में जमीन उपलब्ध करवाने पर खेल मैदान बनवाए जाएंगे।
उन्होंने उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस कड़ी में हिमाचल प्रदेश ने अपनी स्थापना के 75 वर्ष में प्रवेश किया है। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश की तुलना अन्य राज्यों से करते हैं तो प्रदेश ने शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क बिजली, पानी या अन्य क्षेत्रों में सबसे ज्यादा उन्नति की है। उन्होंने कहा कि विकास निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है, यह रूकनी नही चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी 25 वर्ष अमृत काल के लिए समाज का हर वर्ग अपना योगदान देना होगा ताकि प्रदेश को नम्बर वन राज्य बनाने का लक्ष्य पूरा किया जा सके।
उन्होंने कहा कि आज देश दुनियां की सबसे बड़ी 5वीं अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है। यह देश के लिए बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का सपना देखा और इसे सिद्ध किया। उन्होंने कहा कि कोविड 19 महामारी के दौरान 80 करोड़ लोगों को 28 माह तक निःशुल्क राशन प्रदान किया गया। देश मे ही वेक्सीन बनाई गई जिसकी आपूर्ति अन्य देशों को गई और 200 करोड़ वेक्सीन की निशुल्क डोज देश में लोगों को निःशुल्क लगाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी बेहतर कार्य किए हैं। 60 लाख से भी ज्यादा युवाओं को खेलों से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि कॉमनवैल्थ गेम्स में 61 पदक जीतकर भारतीय खिलाड़ियों ने देश का नाम रोशन किया है।
अनुराग ठाकुर ने बताया कि बिलासपुर जिला में वर्ष 1951 में 5 स्वास्थ्य संस्थान कार्यरत थे और स्वास्थ्य संस्थानों की संख्या 170 हो गई है । तब सड़कंे लगभग 194 किलोमीटर थी और अब 1735 किलोमीटर सड़कों का निर्माण हो चुका है उद्योग के मामले में तब केवल 3 उद्योग स्थापित थे और आज 553 पंहुच गई है। 1961 में 285 गांवों में बिजली की सुविधा थी और आज शत प्रतिशत गांवों को बिजली की सुविधा प्रदान कर दी गई है। 1951 में जहां 98 शिक्षण संस्थान कार्यरत थे और आज शिक्षण संस्थानों की संख्या 1021 हो गई है
इस अवसर पर सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने बताया कि 1948 में सदर विधानसभा में जहां केवल 02 स्वास्थ्य संस्थान कार्य थी वहां अब 42 स्वास्थ्य संस्थान हो गए हैं इसी प्रकार सड़के 51 किलोमीटर से बढ़कर 450 किलोमीटर सड़कों का निर्माण हो चुका है इसी प्रकार जहां सदर विधानसभा में मात्र 2 उद्योग स्थापित थे आज 208 छोटे बड़े उद्योग स्थापित हो चुके हैं विद्युत क्षेत्र में जहां सदर विधानसभा क्षेत्र में 75 गांव में बिजली की सुविधा थी वहां आज शत प्रतिशत जनसंख्या को बिजली की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। शिक्षण संस्था ने आज 51 से लेकर 262 हो चुकी है। उन्होंने कहा कि डबज इंजन की सरकार सदर विधानसभा क्षेत्र के हर पंचायत को वितसित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
इस अवसर पर आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा ने कहा कि वर्तमान सरकार भाखड़ा बांध विस्थापितों को स्थापित करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गत साढ़े 4 वर्षों में इस क्षेत्र में नया डिग्री कॉलेज कॉलेज, आईपीएच का सब डिविजन, 01 आईटीआई, 6 नए पंचायत, 6 नए पटवार सर्कल,1 काननगो सर्कल, 20 स्कूल में साइंस व कॉमर्स की कक्षाएं शुरू की हैं। इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र में दो नए 33 केवी के सब स्टेशन,55 नए ट्रांसफार्मर और इसके अतिरिक्त 120 करोड़ रुपए के पीने के पानी की योजनाओं पर व्यय किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर विधायक झंडुत्ता जेआर कटवाल मुख्यमंत्री के सलाहकार एवं महामंत्री त्रिलोक जमवाल जिला भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र संख्यान ज़िला परिषद अध्यक्षा मुस्कान मंडल अध्यक्ष लेखराज व बाल किशन, उपायुक्त बिलासपुर पंकज रॉय पुलिस अधीक्षक बिलासपुर एसआर राणा जिला भाजपा महामंत्री आशीष ढिल्लों, बीडीसी चयरमैन सीता धीमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post LIVE : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला में स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय नायकों के योगदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधन
Next post सौली खड्ड क्षेत्र में 9 को बाधित रहेगी विद्युत आपूर्ति
error: Content is protected !!