Health Tips: लौकी का चीला खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जान लें इसे बनाने की रेसिपी

Read Time:3 Minute, 38 Second

Health Tips: लौकी का चीला खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जान लें इसे बनाने की रेसिपी।तुलसी के फायदों के बारे में सभी जानते हैं, गुड़ की सब्जी के साथ-साथ गुड़ का चीला भी बहुत सेहतमंद होता है। लौकी का चीला स्वाद से भरपूर होता है और इसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में कभी भी बनाया जा सकता है.

अगर आपके घर पर अचानक कोई मेहमान आ गया है और आप उसे कुछ अच्छा खाना परोसना चाहते हैं तो आप लौकी का चीला बना सकते हैं. फाइबर से भरपूर गुड़ पाचन के लिए भी अच्छा होता है। अगर आप लौकी का चीला बनाना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से चीला बना सकते हैं लौकी का चीला बनाने के लिए लोको बेसन के अलावा दही, सूजी और मसाले का इस्तेमाल किया जाता है. लौकी का चीला बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है. इसका स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद आता है। आइए जानते हैं गुड़ का चीला बनाने की आसान रेसिपी।



लौकी का चीला बनाने के लिए सामग्री
बोतल में कसा हुआ गुड़ – 1
बेसन – 4 बड़े चम्मच
दही – 2 बड़े चम्मच
सूजी – 2 बड़े चम्मच
कटी हुई हरी मिर्च – 2
हरा धनिया कटा हुआ – 1 टेबल स्पून
चाट मसाला – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल



गोल चीला कैसे बनाये
स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर लौकी चीला बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील लें और फिर उसे कद्दूकस की मदद से कद्दूकस कर लें। – इसके बाद कद्दूकस किए हुए बोतल गुड़ को हाथ से निचोड़कर अतिरिक्त पानी निकाल दें, इसके बाद कद्दूकस किए हुए बोतल गुड़ को एक बर्तन में अलग से रख दें. अब एक बड़ा बाउल लें और उसमें रवा और बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब कद्दूकस की हुई तुवर दाल डालें और मिलाएँ। – अब इस मिश्रण में दही, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक मिलाएं. – अब धीरे-धीरे पानी डालकर चीले के लिए बैटर तैयार कर लें. बैटर बनाने के बाद इसे ढककर कुछ देर के लिए रख दें.

अब एक नॉनस्टिक पैन/कढ़ाई लें और उसे गर्म करें. तवे पर थोडा़ सा तेल लगाकर फैला दीजिए. पैन गरम होने पर एक कप चीला पुडिंग लीजिए और इसे पैन के बीच में रख दीजिए और कप को पीछे की तरफ घुमाकर चीला बना लीजिए. अब चीले को पकने दीजिये. चीले के किनारों पर थोडा़ सा तेल लगा दीजिए और चीले को थोडा़ सा भूनने के बाद पलट दीजिए. अब चीले के ऊपरी भाग पर तेल लगाएं। मिर्च को सुनहरा भूरा होने तक तलें। – फिर इसे प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे गोल चीले बनाकर तैयार कर लीजिये. अब लौकी की मिर्च को चटनी या टमाटर की चटनी के साथ परोसिये.

By Newz Fatafat

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post OPS In Himachal: HRTC के कर्मचारियों को भी मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, अधिसूचना जारी
Next post Modi Cabinet Reshuffle: मोदी कैबिनेट में बड़ा बदलाव, किरेन रिजिजू की जगह मेघवाल होंगे कानून मंत्री
error: Content is protected !!