जापान के प्रधान मंत्री के साथ प्रधान मंत्री की बैठक

Read Time:2 Minute, 15 Second

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 20 मई 2023 को हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान जापान के प्रधान मंत्री महामहिम श्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

इस साल मार्च में प्रधानमंत्री किशिदा की भारत यात्रा के बाद 2023 में यह उनकी दूसरी बैठक थी।

प्रधान मंत्री ने मार्च 2023 में प्रधान मंत्री मोदी द्वारा उपहार में दिए गए बोधि पौधे को हिरोशिमा में लगाने के लिए प्रधान मंत्री किशिदा को धन्यवाद दिया।

प्रधान मंत्री ने याद किया कि भारतीय संसद हर साल हिरोशिमा दिवस मनाती है, और कहा कि इस अवसर पर जापानी राजनयिक हमेशा मौजूद थे।

नेताओं ने अपने संबंधित G-20 और G-7 प्रेसीडेंसी के प्रयासों के तालमेल के तरीकों पर चर्चा की। प्रधान मंत्री ने ग्लोबल साउथ की चिंताओं और प्राथमिकताओं को उजागर करने की आवश्यकता पर बल दिया।

दोनों नेताओं ने समकालीन क्षेत्रीय विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने इंडो-पैसिफिक में सहयोग को गहरा करने पर भी चर्चा की।

नेताओं ने द्विपक्षीय विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर सहमति व्यक्त की। शिक्षा, कौशल विकास, पर्यटन, पर्यावरण के लिए जीवन शैली (एलआईएफई), हरित हाइड्रोजन, उच्च प्रौद्योगिकी, अर्धचालक और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों पर चर्चा हुई। आतंकवाद का मुकाबला करने और संयुक्त राष्ट्र में सुधार पर भी चर्चा की गई।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post प्रधानमंत्री ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया
Next post जापान के हिरोशिमा में कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति श्री यून सुक येओल के साथ द्विपक्षीय बैठक में प्रधानमंत्री।
error: Content is protected !!