‘एक तरफ महात्मा गांधी, एक तरफ नाथूराम’, न्यूयॉर्क में राहुल गांधी ने किया भारतीय समुदाय को संबोधित

Read Time:5 Minute, 6 Second

‘एक तरफ महात्मा गांधी, एक तरफ नाथूराम’, न्यूयॉर्क में राहुल गांधी ने किया भारतीय समुदाय को संबोधित। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष इन दिनों अमेरिका दौरा कर रहे हैं. इसी दौरान उन्होंने सोमवार (पांच जून) को स्थानीय समयानुसार 12 बजे न्यूयॉर्क के जेविट्स सेंटर में भारतीय समुदाय को संबोधित किया.

इस संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत में दो तरह की विचारधाराएं चल रही हैं. जिनमें एक नाथूराम गोडसे की विचार धारा है तो दूसरी ओर महात्मा गांधी की. हम महात्मा गांधी की विचारधार को लेकर आगे बढ़ रहे हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि, भारत में अलग-अलग विचारधाराओं की लड़ाई हो रही है. एक बीजेपी की और एक कांग्रेस की, एक तरफ नाथूराम गोडसे की विचारधारा है तो दूसरी तरफ महात्मा गांधी की विचारधार को हम आगे लेकर जा रहे हैं. गांधी जी ने अंग्रेजों से लड़ाई की, जो उस समय अमेरिका से भी बड़ी ताकत थे. आप लोग गांधी, आंबेडकर, पटेल, नेहरू के कदमों पर चल रहे हैं.

भारत में वर्तमान राजनीतिक स्थिति की बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कार चलाते समय आप हमेशा पीछे नहीं देख सकते. एक्सिडेंट हो जाता है. पीएम मोदी, बीजेपी और आरएसएस के साथ यही मुश्किल है. वो हमेशा भूतकाल की बातें करते हैं और हमेशा किसी दूसरे पर आरोप लगाने की सोचते हैं. बीजेपी और आरएसएस के पास भविष्य देखने की क्षमता नहीं है. उनसे कुछ भी पूछो वो पीछे की ओर देखते हैं. ओडिशा रेल हादसे पर सवाल पूछो तो कहेंगे कांग्रेस ने 50 साल पहले ऐसा काम किया था, इसलिए यह हादसा हुआ.

अपने संबोधन के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर ‘मोहब्बत की दुकान’ को प्रचारित किया. उन्होंने कहा कि ‘मैं यहां पर मन की बात नहीं करूंगा. मुझे इस बात में दिलचस्पी ज्यादा है कि असल में आपके मन क्या है.’ उन्होंने आगे कहा कि ‘उनका काम नफरत फैलाने का है और हमारा काम मोहब्बत बांटने का है. हम आपका काम क्यों करेंगे, हम तो अपना काम करेंगे. भारत में इन्हीं को लेकर चुनौतियां हैं. आज का भारत, आधुनिक भारत मीडिया और लोकतंत्र के बगैर नहीं रह सकता. यहां ऐसे लोग हैं जो जो प्यार और मोब्बत में विश्वास करते हैं. आप यहां रहते हैं तो 24 घंटे मोहब्बत वाला हिंदुस्तान साथ लेकर चलते हैं.

राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के कई नेता भी इस दौरे पर उनके साथ हैं. इनमें तेलंगाना कांग्रेस के प्रमुख ए रेवंत रेड्डी, हरियाणा के सांसद दीपेंद्र हुड्डा, प्रवक्ता अलका लांबा, सैम पित्रोदा के साथ-साथ कई कांग्रेसी नेता शामिल हैं. जेविट्स सेंटर में राहुल गांधी का स्वागत, जोड़ो-जोड़ो नारे से हुआ, वहीं इस बीच कार्यक्रम में हमारा नेता कैसा हो वाला सवालिया नारा भी लगाया गया.

कार्यक्रम की शुरुआत में राहुल गांधी से पहले इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने संबोधित किया. पित्रोदा ने कहा कि ‘आज आप जो भी देख रहे हैं, उसके बीज कांग्रेस शासन में बोए गए. उन्होंने कहा, “जभी मैं राहुल गांधी को देखता हूं तो भूल जाता हूं कि मैं राजीव गांधी को देख रहा या राहुल गांधी को.” सैम पित्रोदा ने कहा कि ये आपको तय करना है कि आपको किस रास्ते पर चलना है… बीजेपी या कांग्रेस? उन्होंने कहा कि अगला चुनाव निर्णायक होने वाला है.

कार्यक्रम में ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना भी जिक्र किया गया और अपने संबोधन को खत्म करते हुए सैम पित्रोदा ने मौन रखवाकर हादसे में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि भी दी.

By आज तक

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post हिमाचल में थमेंगे सड़क हादसे! 147 ब्लैक स्पॉट की पहचान, 117 किए दुरुस्त
Next post पर्यावरण, जल संरक्षण, जलवायु पविर्तन पर छात्रों को सिखाएगा बूटकैंप
error: Content is protected !!