जिला में डायरिया नियंत्रण को लेकर 15 से 30 जून तक चलेगा अभियान- उपायुक्त

Read Time:3 Minute, 42 Second

चंबा, 12 जून

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि 15 से 30 जून तक जिला में डायरिया(दस्त) नियंत्रण को लेकर एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। 

वे आज अभियान के अंतर्गत की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। 

उपायुक्त ने बताया कि अभियान के तहत 5 साल तक के 50274 बच्चों को ओआरएस और जिंक की गोलियां वितरित करने के साथ अभिभावकों को जागरूकता सामग्री प्रदान की जाएगी।

अभियान के दौरान किए जाने वाले विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा को लेकर उपायुक्त ने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से विभाग का आवश्यक सहयोग करने को भी कहा। 

 उपायुक्त ने बताया कि 15 से 30 जून तक चलने वाले प्रथम चरण गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के तहत 5 वर्ष तक के 50274 बच्चों को लगभग एक लाख 548 ओआरएस के पैकेट और लगभग 7 लाख 3 हजार 836 जिंक टेबलेट वितरित किए जाएगी और इनका वितरण आशा वर्करों घर द्वार तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाया जाएगा। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी सहयोग का आह्वान किया कि वह लोगों को इस अभियान के प्रति जागरूक करें।

 मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कपिल शर्मा ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरत के अनुसार सामग्री जिला के सभी स्वास्थ्य खंडों में वितरित कर दी गई है। इसके साथ साथ पखवाड़े के दौरान सभी स्कूलों में हाथों को सही ढंग से धोने का तरीका और व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में भी बताया जाएगा । 

उन्होंने कहा कि जिन बच्चों में डायरिया के लक्षण पाए जाएंगे उनका स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उपचार किया जाएगा और पोषण आहार के महत्व के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

बैठक में कार्रवाई का संचालन जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जालम भारद्वाज ने किया और उन्होंनें बताया कि 2 से 6 माह के दस्त ग्रसित बच्चों को आधी गोली मां के दूध के साथ और 6 माह से 5 बर्ष तक के बच्चों को पूरी गोली दी जाएगी। उन्होंने इस दौरान किए जाने वाले आवश्यक प्रबंध व्यवस्थाओं की रूपरेखा को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी भी साझा की । 

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज सुरेंद्र सिंह डोगरा, विभिन्न खंडो के चिकित्सा अधिकारियो सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post टिक्कर, कधरियाणा, झरनोट में 13 को बंद रहेगी बिजली
Next post Online Gaming Rules: बड़ी खबर! 3 तरह के गेम्स पर सरकार लगाएगी बैन, यूजर्स की सुरक्षा को लेकर लिया फैसला
error: Content is protected !!