Online Gaming Rules: बड़ी खबर! 3 तरह के गेम्स पर सरकार लगाएगी बैन, यूजर्स की सुरक्षा को लेकर लिया फैसला

Read Time:2 Minute, 25 Second

Online Gaming Rules: बड़ी खबर! 3 तरह के गेम्स पर सरकार लगाएगी बैन, यूजर्स की सुरक्षा को लेकर लिया फैसला।सरकार ने मोबाइल वीडियो या ऑनलाइन गेम (games) को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. तीन तरह के ऐसे गेम्स जो यूजर्स को नुकसान पहुंचाती है या पहुंचा सकी है, पर बैन (games ban in india) लगा दिया जाएगा.

सरकार ने कहा है कि हम ऐसे गेम्स की परमिशन नहीं दे सकते. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने कहा है कि हमने पहली बार ऑनलाइन गेमिंग (online games) को लेकर एक रूपरेखा तैयार की है, उसमें हम देश में 3 तरह के खेलों की परमिशन नहीं देंगे.

किस तरह के गेम्स पर लगेगा बैन

खबर के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऐसे खेल जिनमें सट्टेबाजी शामिल है या यूजर्स के लिए हानिकारक हो सकता है और जिसमें लत का एक कारक शामिल है, देश में प्रतिबंधित किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने हालांकि उन खास गेम्स की कोई लिस्ट अभी जारी नहीं की है. देश-विदेश में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें बच्चों में या किसी व्यक्ति में गेम्स की लत ने उन्हें भारी नुकसान पहुंचाया है.


PUBG Mobile ऐप को किया था बैन

इससे पहले PUBG Mobile ऐप को भारत सरकार ने सिक्योरिटी कारणों से बैन किया था. TikTok भी भारत सरकार द्वारा डेटा सुरक्षा समस्याओं के कारण बैन किया गया था. भारत में ऑनलाइन गेमिंग मार्केट के साइज की बात करें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 में यह आकार 135 अरब रुपये का था. अनुमान है कि साल 2025 तक यह मार्केट साइज 231 अरब रुपये को पार कर जाएगा. साल 2012 में भारतीय ऑनलाइन गेमिंग मार्केट 15.3 अरब रुपये का था.

By ABP न्यूज़

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post जिला में डायरिया नियंत्रण को लेकर 15 से 30 जून तक चलेगा अभियान- उपायुक्त
Next post Hindus in America: अमेरिका के इस राज्य ने हिंदुओं के लिए जो किया; जानकर हर भारतीय का सीना हो जाएगा चौड़ा
error: Content is protected !!