मतदान केंद्रों में दिव्यांगों के लिए रैंप की होगी सुविधा: डीसी  

Read Time:3 Minute, 31 Second

धर्मशाला, 01 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त हेमराज बैरवा ने बुधवार को कांगड़ा विस क्षेत्र के राजल तथा नंदरूल पोलिंग बूथों का निरीक्षण किया तथा बूथ लेवल अधिकारियों को बुजुर्गों, महिलाओं व दिव्यांगों की सुविधा के लिए मतदान केन्द्रों में रैंप, सुलभ शौचालय, पेयजल व उचित प्रकाश व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को पोलिंग बूथों की स्थापना के लिए चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार आवश्यक प्रबंधों की रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।
   उन्होंने कहा कि प्रत्येक विस क्षेत्र में दो-दो तथा ज्वालामुखी, देहरा, जसवां प्रागपुर में तीन-तीन माॅडल पोलिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिला के विभिन्न विस क्षेत्रों में 29 पोलिंग बूथ महिलाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे इसके साथ ही आठ पोलिंग स्टेशन दिव्यांगों तथा धर्मशाला का दाड़ी बूथ युवाओं द्वारा संचालित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 प्रक्रिया निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं जिसमें काूनन व्यवस्था के लिए एसपी कांगड़ा तथा एसपी नुरपुर, स्वीप के लिए एडीसी, ईवीएम प्रबंधन के लिए एडीएम, आदर्श आचार संहिता एमसीसी के लिए एडीएम, परिवहन के लिए डीएम एचआरटीसी, दिव्यांगजनों के लिए जिला कल्याण अधिकारी को नोडल आफिसर तैनात किया गया है। इस अवसर एसडीएम ईशांत जस्वाल भी उपस्थित थे।
बड़ा भंगाल के मतदाताओं के सहायक मतदान केंद्र बनाने का भेजा प्रस्ताव:
  कांगड़ा जिला के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के मतदाताओं के लिए बीड़ में सहायक मतदान केंद्र खोलने का प्रस्ताव निर्वाचन विभाग को भेजा जाएगा। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने बुधवार को उपायुक्त कार्यालय में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि बड़ा भंगाल के मतदाताओं के लिए पहले की ही तरह बीड़ में सहायक मतदान केंद्र स्थापित करने को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने अपनी सहमति जताई है जिसके आधार पर ही निर्वाचन आयोग को सहायक मतदान केंद्र का प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post चुनाव का पर्व देश का गर्व पर कुल्लू में बसंत सुंदरी प्रतियोगिता मे प्रतिभागियों को दिया टास्
Next post कुल्लू कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र छाए 
error: Content is protected !!