जिला स्तरीय अंडर -19 छात्र वर्ग खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न

Read Time:8 Minute, 54 Second
68वीं जिला स्तरीय अंडर 19 (छात्र) वर्ग प्रतियोगिता का समापन आज पीएम श्री राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुपवी में हुआ । प्रतियोगिता का समापन शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने किया। शिक्षा मंत्री ने क्षेत्र के लोगों का खेलकूद प्रतियोगिता का सफल आयोजन करवाने के लिए आभार व्यक्त किया एवं प्रबंधन समिति को बधाई दी।
 
अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश दिन प्रतिदिन प्रगति के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में इस समय 131 महाविद्यालय है वहीँ 16 हजार के करीब विद्यालयों की संख्या है, जिनके सुदृढ़ीकरण के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूर्व कांग्रेस सरकार के इन संस्थानों को खोलने के अथक प्रयास रहे है, जिसकी बदौलत आज प्रदेश के कोने-कोने में छात्र अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहे है। 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि डेढ़ वर्ष के कार्यकाल के दौरान शिक्षा के सुदृढ़ीकरण के लिए वर्तमान प्रदेश सरकार ने अहम कदम उठाए है। शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वेक्षण के मुताबिक प्रदेश का 21 वां स्थान है, जिसके सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे । 
रोहित ठाकुर ने कहा कि महाविद्यालय में प्रधानाचार्यों के लगभग 131 पद खाली थे, जिसको पूरा करने के लिए 80 प्रधानाचार्यों की नियुक्ति पदोन्नति के आधार पर की गई वहीँ 20 प्रधानाचार्यों की सीधी नियुक्ति की गई। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 700 पद पीजीटी के भरे जा रहे है, जिन्हें जल्द ही नियुक्ति दे कर दूर दराज के क्षेत्रों में तैनाती दी जाएगी।  
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 2800 पदों को भरा जायेगा, जिससे अध्यापकों की कमी दूर होगी। वहीं 6200 एनटीटी की भर्ती भी सुनिश्चित की जाएगी। 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण पहल के अंतर्गत शिक्षा विभाग से पहले अध्यापकों को विदेशों में एक्सपोजर विजिट में भेजा गया था। इसके पश्चात अब छात्रों को भी विदेशों में एक्सपोजर विजिट करवाई जाएगी।  
रोहित ठाकुर ने कहा कि इसके साथ-साथ प्रदेश सरकार ने क्लस्टर स्कूल प्रणाली को आरंभ किया, जिसके तहत भौगोलिक रूप से एक-दूसरे के पास स्थित स्कूलों को एक समूह में बांटा गया है, जिसका मकसद, शैक्षिक मानकों में सुधार लाना और स्कूलों के बीच सामाजिक सामंजस्य को बढ़ाना है। 
 
प्रेक्षागृह एवं बहुउद्देशीय सभागार के लिए किया जायेगा बजट का प्रावधान
शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुपवी स्कूल में ऑडिटोरियम एवं एक मल्टीपरपज हाल के निर्माण के लिए अगले वित्तीय वर्ष में बजट का प्रावधान किया जायेगा ताकि स्कूल के छात्रों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने इस संदर्भ में इस वर्ष के नवंबर माह तक सारी औपचारिकताएं पूर्ण करने को कहा। 
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त यहां पर स्कूल के नए भवन निर्माण के लिए बात सामने आई है, इस संदर्भ में भी रिपोर्ट प्रस्तुत करें ।
उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ स्कूल में अतिरिक्त पदों के सृजन के लिए भी आवेदन किया गया है। उन्होंने कहा कि मापदंड अनुसार इस संदर्भ में भी नए पदों को सृजित किया जायेगा। 
 
 
मैदान निर्माण के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा 
शिक्षा मंत्री ने स्थानीय लोगों की मांग अनुरूप खेल मैदान निर्माण के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेल मैदान निर्माण से खिलाड़ियों को अवश्य रूप से उसका लाभ मिलता है। उन्होंने छात्रों की सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए 15 हजार रुपए देने की भी घोषणा की। 
प्रतियोगिता में 15 जोन के 769 छात्रों ने लिया भाग
जिला स्तरीय अंडर 19 (छात्र) वर्ग की प्रतियोगिता में जिला शिमला के 15 जोन से 769 छात्रों ने भाग लिया। 
जिला शिमला से छोहारा, चौपाल, देहा, जुब्बल, कोटखाई, कुमारसैन, मशोबरा, नेरवा, रामपुर, रोहडू, शिमला – 1, शिमला – 2, सुन्नी, ठियोग एवं कुपवी जोन के छात्रों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। इसके अतिरिक्त प्रतियोगिता में 11 स्कूल के छात्रों ने भाग लिया।
 
 प्रतियोगिता में यह रही विजेता टीम 
68 वीं जिला स्तरीय अंडर 19 (छात्र) वर्ग प्रतियोगिता में ऑल राउंड बेस्ट ठियोग जोन रहा। 
उन्होंने कहा कि वॉलीबॉल प्रतियोगिता का अंतिम मुकाबला रोहडू एवं छोहारा जोन के बीच हुआ, जिसमें छोहारा जोन विजेता एवं रोहडू जोन उपविजेता रही। वहीं कबड्डी प्रतियोगिता का अंतिम मुकाबला नेरवा एवं छोहारा जोन के बीच हुआ, जिसमें नेरवा जोन विजेता एवं छोहारा जोन उपविजेता रही। खो-खो प्रतियोगिता में विजेता ठियोग एवं उपविजेता छोहारा जोन रही। बैडमिंटन प्रतियोगिता में विजेता कुमारसैन एवं उपविजेता देहा रही। योग में विजेता शिमला 1 एवं उपविजेता रोहडू रही। टेबल टेनिस में विजेता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी एवं उपविजेता ठियोग रही। रेसलिंग में विजेता ठियोग एवं उपविजेता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौपाल रहा। चेस में विजेता रोहडू एवं उपविजेता नेरवा की टीम रही। मार्च पास्ट में प्रथम स्थान कुपवी जोन एवं द्वितीय ठियोग रही। 
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव रजनीश किमटा ने भी स्थानीय लोगों को संबोधित किया। उन्होंने शिक्षा मंत्री को क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया। 
 
कार्यक्रम में पूर्व जिला परिषद सदस्य हरी सिंह पचनाइक, उप निदेशक लेख राम भारद्वाज, एसडीएम अमन सिंह राणा, एडीपीओ शिमला प्रदीप कंवर, प्रधानाचार्य सुमित्रा चौहान, मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र मोहन मेहता, महासचिव यशपाल तनाइक खेल प्रभारी प्रदीप सावंत, स्थानीय पंचायत प्रधान बबीता,  सबला राम चौहान, सुख राम, तुलसी राम, संत राम चौहान  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post धरवाला में कामगारों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर आयोजित
Next post  30 सितम्बर को डाकघर ऊना मंडल में लगेगी पेंशन अदालत
error: Content is protected !!