प्राचीन काल से ही संचार एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में अभूतपूर्व उन्नति हो चुकी थी, इसकी सर्वप्रथम शुरुआत करने का श्रेय महर्षि नारद जी को जाता है, जो कि इस क्षेत्र में अपने अभूतपूर्व कौशल ज्ञान से सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक स्टीक माध्यम से पहुंचने के लिए जाने जाते रहे हैं। मीडिया जनता और आपातकालीन संगठनों के बीच सीधा संपर्क स्थापित करता है और आपदाओं से पहले, उसके दौरान और उसके बाद जनता तक महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मीडिया आपदाओं के बारे में जनता को शिक्षित करके, खतरों की चेतावनी देकर, प्रभावित क्षेत्रों के बारे में जानकारी एकत्र करके और उसे प्रसारित करके, सरकारी अधिकारियों, राहत संगठनों और जनता को विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में सचेत करके और निरंतर सुधार के लिए आपदा की तैयारी और प्रतिक्रिया के बारे में चर्चाओं को सुविधाजनक बनाकर आपदाओं के प्रबंधन में सहायता करता है। मीडिया को इन भूमिकाओं को पूरा करने में मदद करने के लिए, मीडिया और आपदा प्रबंधन संगठनों के बीच सीधे और प्रभावी कार्य संबंध स्थापित किए जाने चाहिए और उन्हें बनाए रखा जाना चाहिए। अनुभव से पता चलता है कि आपदा आने से पहले मीडिया के साथ नियमित बातचीत, सूचना के प्रभावी प्रवाह में सहायता करती है और आपदा के बाद प्रभावी कार्य संबंधों के लिए आधार तैयार करती है।आपदा प्रबंधन में – “सही समय पर सही जानकारी” की आवश्यकता सदियों से नहीं बदली है। लोगों को आपदा से पहले चेतावनी की आवश्यकता होती है और फिर, उसके बाद, हताहतों, क्षति, आवश्यक आपूर्ति और कौशल, इन संसाधनों को लाने के सर्वोत्तम तरीके, उपलब्ध और प्रदान की जा रही सहायता आदि के बारे में डेटा की आवश्यकता होती है।ऐसे कई उदाहरण हैं जहाँ – सार्वजनिक शिक्षा और प्रारंभिक चेतावनियों के तेज, व्यापक प्रसार ने हजारों लोगों की जान बचाई। उदाहरण के लिए, नवंबर 1970 में, एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात, एक उच्च ज्वार के साथ मिलकर दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश में आया, जिससे 300,000 से अधिक लोग मारे गए और 1.3 मिलियन बेघर हो गए। मई 1985 में, एक समान चक्रवात और तूफान की लहर ने उसी क्षेत्र को प्रभावित किया। “इस बार – आपदा चेतावनियों का स्थानीय स्तर पर बेहतर प्रचार-प्रसार हुआ और लोग उनका सामना करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार थे। हालांकि, जीवन की हानि अभी भी अधिक थी, लेकिन 1970 की तुलना में 10,000 या लगभग 3 प्रतिशत थी। जब मई 1994 में बांग्लादेश के उसी क्षेत्र में विनाशकारी चक्रवात आया, तो 1,000 से भी कम लोग मारे गए। भारत के आंध्र प्रदेश में 1977 के चक्रवात ने 10,000 लोगों की जान ले ली, जबकि 13 साल बाद उसी क्षेत्र में आए एक ऐसे ही तूफान ने केवल 910 लोगों की जान ली। नाटकीय अंतर – इस तथ्य के कारण था कि निचले इलाकों में लोगों को सचेत करने के लिए रेडियो स्टेशनों से जुड़ी एक नई पूर्व-चेतावनी प्रणाली लागू की गई थी।मीडिया के दो मुख्य प्रकार हैं – 1. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और 2. प्रिंट मीडिया। रेडियो (सैटेलाइट और वायरलेस दोनों) और टेलीविजन (केबल, डीटीएच आदि) इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रमुख खिलाड़ी हैं, जबकि समाचार पत्र, पत्रिकाएँ, जर्नल प्रिंट मीडिया का हिस्सा हैं। ज्ञान जीवन रक्षक हो सकता है, खास तौर पर आपातकालीन स्थिति में, और लोगों को जो कुछ भी पता है, वह सब मास मीडिया के माध्यम से ही पता चलता है। दुनिया में सबसे उन्नत सुनामी चेतावनी प्रणाली के साथ, जापान वैश्विक मानक स्थापित करने वाला देश है। लेकिन मार्च 2011 में आई सुनामी में मरने वालों की संख्या 20,000 के करीब होने के कारण, यह जोखिम की तैयारी को बेहतर बनाने के तरीकों पर विचार-विमर्श में भी सबसे आगे है।आपदाओं के सभी चरणों में मीडिया की भूमिका होती है। वास्तविक खतरे की घटनाओं के दौरान मीडिया सबसे अधिक प्रभावित होने वाले कमजोर समुदायों तक चेतावनियों और सूचनाओं के तेजी से प्रसार में एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया भागीदार होता है। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (राज्य ईओसी) नेटवर्क और निर्णय समर्थन प्रणाली (डी.एस.एस) की स्थापना के साथ यह भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगी।
आपदा आने के बाद, समाचार मीडिया प्रभावी संचार चैनल प्रदान कर सकता है और प्रभावित क्षेत्रों पर किसी घटना के प्रभाव की तस्वीर तेजी से प्रदान करने में सहायता कर सकता है, जिससे अधिकारियों को बचे हुए लोगों तक सहायता और बचाव प्रयासों को अधिक कुशलता से निर्देशित करने में मदद मिलती है।
आपदा की तैयारी में मीडिया की भूमिका में शामिल हैं – जनता की सुरक्षा के लिए विश्वसनीय जानकारी का प्रसारण, जनता से/तक जानकारी का संग्रह और वितरण, लेकिन सूचना को विश्वसनीय और भरोसेमंद होने के लिए पत्रकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी अन्य सूचना स्रोत के समान सत्यापन की आवश्यकता होती है। प्रसारण मीडिया आपदाओं के बारे में जनता को शिक्षित करने, खतरों की चेतावनी देने, प्रभावित क्षेत्रों के बारे में जानकारी एकत्र करने और प्रसारित करने, सरकारी अधिकारियों, राहत संगठनों और जनता को विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में सचेत करने में बहुत प्रभावी भूमिका निभा सकता है; और आपदा तैयारी और प्रतिक्रिया के बारे में चर्चा को सुविधाजनक बनाना।आपदा न्यूनीकरण में मीडिया एक अनूठी भूमिका निभाता है। हालांकि मीडिया और आपदा न्यूनीकरण संगठनों के उद्देश्य समान नहीं हैं, लेकिन दोनों की स्वतंत्रता और अखंडता से समझौता किए बिना, जनता तक ऐसी जानकारी पहुँचाने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है जिससे कई लोगों को अपनी जान बचाने में मदद मिलेगी। अतः अंत में यह कहना उचित होगा कि मीडिया और आपदा विशेषज्ञों के लिए आपसी हितों का समर्थन करने और, सबसे महत्वपूर्ण बात, प्राकृतिक और मानव निर्मित खतरों के जोखिमों को कम करके विश्व समुदाय की सेवा करने के लिए एक साथ काम करने का बहुत बड़ा अवसर मौजूद है।
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