नाहन में शीघ्र खुलेगा एचआईवी संक्रमित रोगियों की सुविधा के लिए ए.आर.टी. सेंटर-उपायुक्त

Read Time:3 Minute, 53 Second

नाहन, 25 फरवरी। उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम ने कहा कि एच.आई.वी. से संक्रमित सभी रोगियों को समाज से सहानुभूति और सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग विभाग इन रोगियों के उपचार और उनकी सही प्रकार से देखभाल कर रहा किन्तु आवश्यकता इस बात की भी है कि समाज भी इन लोगों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाए और इन्हें अनुकूल वातावरण प्रदान करे।
उपायुक्त आज नाहन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित एचआईवी (ऐडस) संक्रमण की रोकथाम सम्बन्धी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता के अवसर पर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में शीघ्र ही एचआईवी संक्रमित रोगियों की सुविधा के लिए ए.आर.टी. सेंटर (एंटीरेट्ररोवायरल थेरेपी)  की सहुलियत उपलब्ध होगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को शीघ्र नाहन मैडिकल कॉलेज में एआरटी सेंटर शुरू करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि एचआईवी की रोकथाम के लिए समाज में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है और इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ कुछ गैर सरकारी संस्थान (एनजीओ) भी सराहनीय कार्य कर रहे हैं।
उपायुक्त ने कहा कि एचआईवी संक्रमण से बचने के लिए जिला के सभी उद्योगों में श्रम विभाग और उद्योग विभाग के तालमेल से कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा ताकि श्रमिकों को इस जानलेवा बीमारी के प्रति जागरूक किया जा सके।  उन्होंने कहा कि सभी उद्योग अपने-अपने संस्थानों में एचआईवी विषय पर एक-एक नोडल अधिकारी को भी नियुक्त करें और सभी उद्योगों में 1097 हैल्प लाईन नंबर भी प्रदर्शित किया जाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर कॉल की जा सके।
आर.के. गौतम ने जानकारी दी कि एचआईवी संक्रमण का पहला केस विश्व में सन् 1981 में और भारत में सन् 1986 में प्रकाश में आया था और तब से लेकर देश और दुनिया के स्तर पर इस जानलेवा संक्रामक रोग की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कार्य कर रहा हैं। उन्होंने कहा कि एचआईवी से संक्रमित होने से बचाव का सबसे सुरक्षित तरीका परहेज, आत्मसंयम और जागरूकता है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक ने इस अवसर पर एचआईवी रोगियों को सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं तथा अन्य जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि जिला में वर्तमान में तीन सीटीसी सेंटर नाहन, राजगढ़ और पांवटा साहिब में कार्यरत है।
जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल, प्रधानाचार्य मैडिकल कॉलेज नाहन डा. श्याम लाल कौशिक, डा. कक्कड, डा. वीना संगल, स्वास्थ्य, शिक्षा, आयुर्वेद, उद्योग, खाद्य एवं आपूर्ति, बाल विकास व अन्य विभाग के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post ग्राम पंचायत री और थाना धबडिय़ाणा में अधिकारियों ने कई विषयों पर की चर्चा
Next post सेबों का उत्पादन कर लोगों के प्रेरणास्रोत बने धारो राम
error: Content is protected !!