पारंपरिक मेले हमारे जीवन में सामाजिक मेल-मिलाप के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में निभाते हैं महत्वपूर्ण भूमिका – अनिरुद्ध सिंह

Read Time:7 Minute, 28 Second

शिमला 03  सितंबर – ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने आज दरभोग पंचायत के कलांवग में ठोडा दल छिब्बर द्वारा आयोजित पारंपरिक तीन दिवसीय ठोडा मेला के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। 
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पारंपरिक मेले हमारे जीवन में सामाजिक मेल-मिलाप के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश समृद्ध स्थानीय विरासत का खजाना है जो यहां की परंपराओं, कला व संस्कृति को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि मेले व त्यौहार स्थानीय लोगों के आपसी मेल मिलाप के साथ-साथ सामुदायिक व व्यापारिक रूप से भी लोगों की आकांक्षाओं व आवश्यकताओं को पूर्ण करते हैं। 
उन्होंने मेले को प्रथम बार आयोजित करने एवं सफल आयोजन के लिए दरभोग पंचायत के साथ-साथ ठोडा दल छिब्बर को बधाई देते हुए कहा कि इस क्षेत्र के सभी धार्मिक व सामाजिक मेले यहां के लोगों के लिए धर्म और आस्था का प्रतीक है जिसे बड़ी धूमधाम से मनाया जाना चाहिए। 
कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा इस विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों के लिए लगभग 4.50 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है जिसके माध्यम से इस विधानसभा क्षेत्र की कच्ची सड़कें पक्की करना, सभी गांवों को सड़क व पेयजल उपलब्ध करवाना, कम वोल्टेज की समस्या को खत्म करना तथा पंचायत क्षेत्र के सभी विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाना प्रमुख कार्य है। 

बरसात से हुए नुकसान की भरपाई के लिए कसुम्पटी विस के लिए जारी किए हैं 15 करोड़

उन्होंने कहा कि भारी बरसात के कारण प्रदेश में 10 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान आंका गया है जिसकी भरपाई के लिए केंद्र सरकार से प्रथम किश्त अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि बरसात से कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में भी काफ़ी नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में 15 करोड़ रुपए की राशि इस विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि राहत और पुनर्वास कार्य जारी है और जिन ग्रामीणों के घर के साथ के डंगे या खेतों के डंगे बरसात के कारण गिरे हैं, उन्हें एक-एक लाख रुपए की राहत राशि स्वीकृत की गई है।

दरभोग में बनेगा नया पंचायत भवन
स्थानीय पंचायत के विकास कार्यों की चर्चा करते हुए अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि दरभोग पंचायत क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए 19 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है और घोषणाओं के अनुरूप यह राशि विकास कार्यों पर खर्च करने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि दरभोग के काफी पुराने पंचायत भवन को असुरक्षित घोषित कर डिस्मेंटल किया जाएगा और उसके बदले आधुनिक सुविधाओं से लैस नए पंचायत भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की विभिन्न सड़कों के निर्माण व पक्का एवं चौड़ा करने के लिए एफसीए मामलों सहित सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वह सड़कों के निर्माण के लिए गिफ्ट डीड शीघ्र दे ताकि क्षेत्र के सभी गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि मुंडाघाट से ठाकुरद्वारा मंदिर तक सड़क को पक्का किया जाएगा जबकि खेल मैदान कलावग का विस्तार भी किया जाएगा।

ठोडा दलों ने किया लोगों का मनोरंजन 

ठोडा दल छिब्बर द्वारा आयोजित इस पारंपरिक तीन दिवसीय ठोडा मेले में सिरमौर जिला से आमंत्रित किए गए पाशिल्य ठोडा दल डिब्बर तथा जिला शिमला के बलसन से आमंत्रित किए गए ठोडा शाठी दल नगैईक के 26-26 खिलाड़ियों ने ठोडा खेल प्रेमियों को का भरपूर मनोरंजन किया। कैबिनेट मंत्री ने ठोडा दल छिब्बर के सभी पुराने खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने ठोडा दल छिब्बर, पाशिल्य ठोडा दल डिब्बर तथा शाठी दल नगैईक को 10-10 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

यह भी रहे उपस्थित
इस अवसर पर कांग्रेस मंडल अध्यक्ष रामकिशन शांडिल, ठोडा दल छिब्बर के प्रधान एवं समस्त कार्यकारी सदस्य, श्री देवता मानुनी मांहूनाग के समस्त कारधार, एसजेवीएनएल के जीएम अजय शर्मा, बीडीओ मशोबरा अंकित, पूर्व उपाध्यक्ष बीसीसी ऋषि राठौड़, नगर निगम शिमला पार्षद नरेंद्र ठाकुर, विनय, विशाखा मोदी, अंकुश वर्मा, पूर्व पार्षद रीता ठाकुर व वैशाली, मल्याणा बीडीसी सदस्य नीलम वर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत दरभोग तारा वर्मा, उपप्रधान जोगेंदर ठाकुर, डुबलू पंचायत के प्रधान ओम प्रकाश, पूर्व प्रधान कोटी पंचायत बलदेव पुरी व जोगिंदर, मंत्री के ओएसडी सोनू पंडित सहित अन्य विभागों के समस्त अधिकारी, दरभोग पंचायत क्षेत्र के खेल प्रेमियों सहित आसपास की पंचायतों के प्रतिनिधि एवं ठोडा खेल प्रेमी उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post ऊना जिला के 37 स्वास्थ्य केंद्रों में क्रियांवित की जा रही है मुख्यमंत्री निशुल्क निदान योजना
Next post शिक्षा मंत्री व उपायुक्त ने रोहड़ू के धरोटी गांव में हुई आगजनी का लिया जायजा, हर संभव सहायता का दिया आश्वासन
error: Content is protected !!