फार्मास्युटिकल क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन का गवाह बनेगा हिमाचल-मुकेश अग्निहोत्री

Read Time:5 Minute, 13 Second

ऊना, 20 जून। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि बल्क ड्रग पार्क परियोजना के जरिए हिमाचल फार्मास्युटिकल क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन का गवाह बनेगा। उन्होंने इस परियोजना के अंतर्गत हरोली हलके में 150 करोड़ रूपये की 4 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की आधारशिला रखने के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार जताया। उन्होंने हरोली के पंजुआना में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इन परियोजनाओं के साथ फार्मास्युटिकल क्षेत्र में परिवर्तनकारी यात्रा तेजी से पकड़ी रफ्तार पकड़ेगी। ये परियोजनाएं पंजुआना, बालीवाल समेत संपूर्ण क्षेत्र के विकास में प्रगति का अनूठा अध्याय जोड़ेंगी।

  उन्होंने हरोली विधानसभा क्षेत्र में बल्क ड्रग पार्क परियोजना के लिए प्रदेश सरकार के कोष से 1 हजार करोड़ रुपये के निवेश के फैसले के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार जताया। इस परियोजना के संचालन का जिम्मा भी हिमाचल सरकार ही देखेगी।

बता दें, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को हरोली के पंजुआना में 150 करोड़ रूपये की 4 विकासात्मक परियोजनाओं के नींव पत्थर रखे। इस अवसर पर उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान भी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री ने 73.84 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले प्रशासनिक और आवासीय ब्लॉक बल्क ड्रग पार्क परियोजना और 42.04 करोड़ रूपये की लागत से प्रशासनिक और टाउनशिप ब्लॉक से कुठार बीत में बल्क ड्रग पार्क के फैक्ट्री गेट तक संपर्क मार्ग की आधारशिला रखी। इसके अलावा उन्होंने 14.44 करोड़ रुपये की लागत से पोलियां गांव में बल्क ड्रग पार्क स्थल के लिए 10 एमवीए बिजली आपूर्ति और हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के 132/33 केवी सब-स्टेशन के समीप टाहलीवाल में 15.83 करोड़ रुपये की लागत से 220/132 केवी 100 एमवीए सब स्टेशन (50 एमवीए की अधिकतम सीमा के साथ) के नींव पत्थर रखे। इन बिजली संबंधी परियोजनाओं के पूर्ण होने पर संपूर्ण हरोली क्षेत्र में बिजली कट की समस्या से पूर्णतः निजात मिलेगी।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ऊना जिला के पेखूबेला में 220 करोड़ की लागत से नवनिर्मित 32 मेगावाट क्षमता वाली पेखूबेला सौर ऊर्जा परियोजना के बनने ये ऊना जिला अब बिजली पैदा करने वाला जिला बन गया है। मुख्यमंत्री ने आज इस पेखूबेला में इस परियोजना का लोकार्पण किया।

वायदे के मुताबिक सम्मान निधि दी ताकि सम्मानपूर्वक जीवन-यापन कर सकें महिलाएं

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत ऊना जिला की लगभग 8 हज़ार महिलाओं को 3 महीने की सम्मान निधि के रूप में 45-45सौ रूपये एकमुश्त देकर सरकार ने अपने वायदे को पूरा किया है। हरोली हलके की लगभग 6 हज़ार महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि के साथ जोड़ा गया है। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लोग राज्य की जनता को सम्मान निधि को लेकर गुमराह कर रहे थे। वे कहते थे फॉर्म मत भरो पैसे नहीं मिलेंगे। लेकिन अब बीजेपी के झूठ की पोल खुल गई है। प्रदेश सरकार ने महिलाओं से किए गए वायदे को पूरा करते हुए पात्र महिलाओं के खाते में तीन माह की किश्तें एक साथ डाली हैं। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के प्रत्येक पात्र महिला को 15 सौ मिलेंगे ताकि दूसरों पर निर्भर होने की बजाय महिलाएं अपना खर्चा खुद करके सम्मान के साथ जीवन-यापन कर सकंे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post बिजली उत्पादन करने वाला जिला बना ऊनाः मुख्यमंत्री
Next post देहरा की हर समस्या का मुख्यमंत्री से कराऊंगी समाधान : कमलेश ठाकुर
error: Content is protected !!