2021 में भारत में 21.4 लाख टीबी के मामले अधिसूचित, 2020 की तुलना में 18% अधिक

Read Time:6 Minute, 47 Second

WHO ने 27 अक्टूबर, 2022 को ग्लोबल टीबी रिपोर्ट 2022 जारी की। रिपोर्ट पूरी दुनिया में टीबी के निदान, उपचार और बीमारी के बोझ पर COVID-19 महामारी के प्रभाव को नोट करती है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 27 अक्टूबर, 2022 को जारी डब्ल्यूएचओ ग्लोबल टीबी रिपोर्ट 2022 पर ध्यान दिया है और स्पष्ट किया है कि भारत ने वास्तव में, समय के साथ अन्य देशों की तुलना में प्रमुख मैट्रिक्स पर बेहतर प्रदर्शन किया है। वर्ष 2021 के लिए भारत में टीबी की घटना प्रति 100,000 जनसंख्या पर 210 है – 2015 के आधारभूत वर्ष की तुलना में (घटना भारत में प्रति लाख जनसंख्या पर 256 थी); 18% की गिरावट आई है जो वैश्विक औसत 11% से 7 प्रतिशत अंक बेहतर है। ये आंकड़े भी घटनाओं की दर (सबसे बड़ी से छोटी घटनाओं की संख्या) के मामले में भारत को 36वें स्थान पर रखते हैं।

जबकि COVID-19 महामारी ने दुनिया भर में टीबी कार्यक्रमों को प्रभावित किया था, भारत 2020 और 2021 में महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों की शुरुआत के माध्यम से होने वाले व्यवधानों को सफलतापूर्वक दूर करने में सक्षम था – इसके कारण राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम ने 21.4 लाख से अधिक टीबी मामलों को अधिसूचित किया – 18 2020 की तुलना में% अधिक। इस सफलता को कार्यक्रम द्वारा वर्षों से लागू किए गए दूरंदेशी उपायों की एक सरणी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जैसे कि सरकार को सभी मामलों की रिपोर्ट सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य अधिसूचना नीति। इसके अलावा, मरीजों की जांच के लिए घर-घर जाकर सक्रिय केस फाइंडिंग अभियान को तेज करना और यह सुनिश्चित करना कि कोई घर छूट न जाए, कार्यक्रम का एक स्तंभ रहा है। 2021 में, 22 करोड़ से अधिक लोगों की टीबी की जांच की गई। इसका उद्देश्य समुदाय में बीमारी के आगे संचरण को रोकने के लिए अधिक मामलों का पता लगाना और उनका पता लगाना है, जिसने घटनाओं में गिरावट में योगदान दिया है। इस उद्देश्य के लिए, भारत ने पता लगाने के प्रयासों को मजबूत करने के लिए अपनी नैदानिक ​​क्षमता को भी बढ़ाया है। स्वदेशी रूप से विकसित आणविक निदान ने आज देश के हर हिस्से में निदान की पहुंच का विस्तार करने में मदद की है। भारत के पास देश भर में 4,760 से अधिक मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक मशीनें हैं, जो हर जिले में पहुंच रही हैं।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, और वैश्विक रिपोर्ट के प्रकाशन से पहले, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ को सूचित किया था कि मंत्रालय ने व्यवस्थित तरीके से घटनाओं और मृत्यु दर के अधिक सटीक अनुमान पर पहुंचने के लिए घरेलू अध्ययन शुरू कर दिया है और 2023 के शुरुआती भाग में अध्ययन के समापन के बाद भारत का डेटा प्रदान किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ ने भी इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की स्थिति को स्वीकार किया है और रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि “2000-2021 के लिए भारत में टीबी की घटनाओं और मृत्यु दर के अनुमान अंतरिम हैं और भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श से अंतिम रूप देने के अधीन”।

केंद्रीय टीबी डिवीजन (सीटीडी) द्वारा शुरू किए गए स्वास्थ्य मंत्रालय के अध्ययन के परिणाम लगभग छह महीने के समय में उपलब्ध होंगे और आगे डब्ल्यूएचओ के साथ साझा किए जाएंगे। ये कदम देश में टीबी के वास्तविक बोझ का आकलन करने के लिए भारत द्वारा अपना स्वयं का राष्ट्रीय प्रसार सर्वेक्षण आयोजित करने के अनुरूप हैं – यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा ऐसा सर्वेक्षण है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने 2021 में इस तरह का सर्वेक्षण पूरा किया है, एक ऐसा वर्ष जिसमें “भारत में काफी सुधार” देखा गया।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट भी सक्रिय टीबी रोग के विकास में योगदान करने वाले कारकों के रूप में पोषण और अल्पपोषण की महत्वपूर्ण भूमिका को नोट करती है। इस संबंध में, टीबी कार्यक्रम की पोषण सहायता योजना – नि-क्षय पोषण योजना – कमजोर लोगों के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई है। 2020 और 2021 के दौरान, भारत ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण कार्यक्रम के माध्यम से टीबी रोगियों को 89 मिलियन डॉलर (INR 670 करोड़) का नकद हस्तांतरण किया। इसके अलावा, सितंबर 2022 में, भारत के माननीय राष्ट्रपति ने व्यक्तियों और संगठनों सहित समुदाय के योगदान के माध्यम से, टीबी उपचार पर अतिरिक्त पोषण सहायता प्रदान करने के लिए अपनी तरह की पहली पहल, प्रधान मंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान शुरू किया। अब तक, देश भर में 10,45,269 से अधिक रोगियों की सहायता के लिए 40,492 दानदाता आगे आए हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सीएक्यूएम ने अपने निर्देशों के कार्यान्‍वयन के लिए फील्‍ड में गुप्त निरीक्षण तेज किए
Next post प्रधानमंत्री ने राज्यों के गृह मंत्रियों के ‘चिंतन शिविर’ को संबोधित किया
error: Content is protected !!