Himachal Snowfall: लाहुल और मनाली के पर्यटन स्‍थल बर्फ से ढके, तस्‍वीरों में देखिए जन्‍नत से नजारे

Read Time:4 Minute, 4 Second

Himachal Snowfall: लाहुल और मनाली के पर्यटन स्‍थल बर्फ से ढके, तस्‍वीरों में देखिए जन्‍नत से नजारे।हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से ठंड प्रचंड हो गई है। लाहुल स्पीति सहित मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है।

रविवार शाम से रोहतांग, कुंजम, शिंकुला व बारालाचा दर्रों में भारी हिमपात हो रहा है। बीआरओ के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों में वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। लाहुल घाटी में भी सीजन का दूसरा हिमपात हुआ है। समस्त क्षेत्र में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। बर्फ़बारी से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वाहनों के पहिये भी थम गए हैं। वहीं, कुल्‍लू के जलोड़ी जोत पर भी बर्फबारी से आवाजाही बंद हो गई है।

अटल टनल के छोर पर भी बर्फबारी

दूसरी ओर अटल टनल के दोनों छोर सहित मनाली के उंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों कोठी, सोलंग, पलचान, कुलंग, मझाच व बरुआ में भी बर्फ़ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। पर्यटन नगरी मनाली सहित समस्त घाटी में बारिश का क्रम जारी है।

Himachal Tourism: हिमाचल में आया बर्फबारी का मौसम, शिमला के इन पर्यटन स्‍थलों में कर सकेंगे बर्फ में मस्‍ती

पर्यटकों के लिए लाहुल घाटी बंद

बर्फबारी को देखते हुए लाहुल स्पीति पुलिस ने घाटी पर्यटकों के लिए बंद कर दी है। बारालाचा दर्रा डेढ़ सप्ताह से बंद है, जबकि रोहतांग व शिंकुला दर्रा भी पर्यटकों के लिए बंद हैं। पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्‍थानों का रुख न करने की एडवायजरी जारी की गई है।

HRTC Bus: धर्मशाला से रामपुर जा रही एचआरटीसी बस आधी रात को मझदार में हो गई खड़ी, यात्री परेशान

मौसम खुलने तक सफर न करने की सलाह

एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि घाटी में भारी बर्फबारी हो रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि मौसम खुलने तक सफर न करें। पर्यटकों को खास तौर पर सावधान किया गया है। बर्फ में कतई जोखिम न उठाएं।

मनाली के पलचान में भी हिमपात

एसडीएम मनाली डा. सुरेन्द्र ने कहा मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। उन्होंने पर्यटकों से आग्रह किया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में घूमने न जाएं। पर्यटक सोलंग व पलचान पर्यटन स्थलों में बर्फ का आनंद उठा सकते हैं।

Agniveer Recruitment: भारतीय वायुसेना में अग्निवीर बनने का मौका, 40 हजार रुपये मासिक वेतन मिलेगा

लाहुल स्‍पीति की जिस्‍पा घाटी में सोमवार सुबह हुआ ताजा हिमपात। घाटी में तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया है। लोग घरों में कैद हो गए हैं।

भरमौर के मलकौता और पांगी में बर्फबारी

जिला चंबा के जनजातीय एवं दुर्गम क्षेत्र पांगी में भी भारी हिमपात हुआ है। इसके अलावा भरमौर के मलकौता में भी ताजा बर्फ गिरी है। इसके अलावा जिला चंबा की चुराह घाटी में भी ऊंचाई वाले स्‍थानों में बर्फ पड़ रही है।

http://dhunt.in/Fj6Q7?s=a&uu=0x5f088b84e733753e&ss=pd Source : “जागरण”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post CLAT 2023 Registration: बढ़ गई क्लैट 2023 रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन, एलएलबी एडमिशन के लिए करें अप्लाई
Next post धर्मशाला: 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए टर्म-1 की विशेष परीक्षाएं 25 नवंबर से
error: Content is protected !!