हिजाब के विरोध में ईरान की फुटबॉल टीम ने भरे मैदान में जो किया, सरकार को बहुत बुरा लगेगा!

Read Time:3 Minute, 37 Second

हिजाब के विरोध में ईरान की फुटबॉल टीम ने भरे मैदान में जो किया, सरकार को बहुत बुरा लगेगा! ईरान की फुटबॉल (Iran Football Team) टीम ने 21 नवंबर को वर्ल्ड कप मैच में अपने देश का राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया. बताया जा रहा है कि हिजाब की अनिवार्यता के खिलाफ प्रदर्शन (Hijab Protest) कर रहे लोगों समर्थन में ईरान के खिलाड़ियों ने ऐसा किया है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में जब ईरान का राष्ट्रगान (Iran National Anthem) बज रहा था तो उनके सभी 11 खिलाड़ी एकदम चुप थे. फुटबॉल वर्ल्ड कप में ईरान ने अपना पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला, जिसमें ईरान को हार का सामना करना पड़ा है.

बीते सिंतबर महीने में ईरान की 22 वर्षीय माहसा अमीनी की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई थी. आरोप है कि सही तरीके से हिजाब न पहनने के चलते पुलिस ने अमीनी को बर्बर तरीके से पीटा था, जिसके कारण उनकी मौत हुई.


इसी के खिलाफ इस समय ईरान में देशव्यापी प्रदर्शन चल रहा है, जहां महिलाएं हिजाब को अनिवार्य किए जाने का विरोध कर रही हैं. इसी सिलसिले में ईरान के कप्तान अलिरेजा जहांबख्श ने इस बात की पुष्टि करने से इनकार कर दिया था कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में फुटबॉल टीम राष्ट्रगान गाएगी या नहीं.

पहले भी किया था समर्थन

ईरान के खिलाड़ियों ने इससे पहले भी प्रदर्शनकारियों के प्रति समर्थन जताया था. उन्होंने देश के निशान ऊपर काला जैकेट पहन और गोल करने पर खुशी जाहिर न करके एकजुटता जाहिर की थी.

ईरान मानवाधिकार समूह की रिपोर्ट के मुताबिक, अमीनी की मौत के बाद करीब 400 लोगों की मौत हुई है. दुनियाभर से कार्यकर्ताओं ने फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों से गुजारिश की थी कि वर्ल्ड कप के मौके पर वे प्रदर्शनकारियों के प्रति समर्थन जताएं.

बीते सितंबर महीने में सेनेगल के खिलाफ हुए वर्ल्ड कप वॉर्म अप मैच में स्टार स्ट्राइकर सरदार अज़मौन ने जब गोल किया, तो कमेंटेटर ने इस बात पर ध्यान दिलाया कि उन्होंने इसकी खुशी जाहिर नहीं की और चुपचाप आगे बढ़ गए. इसे हिजाब विरोधी प्रदर्शन के समर्थन के रूप में देखा गया.

इसी तरह इंडियन सुपर लीग में ईस्ट बंगाल के खिलाफ एक मैच में चेन्नैयन फुटबॉल क्लब के वाफा हाखामानेशी ने प्रदर्शनकारियों के प्रति एकजुटता दिखाई थी. उन्होंने जो टीशर्ट पहन रखी था, उस पर लिखा था, ‘विमेन, लाईफ, फ्रीडम फॉर’. यानी कि महिलाओं के लिए आजादी.

Source : “The Lallantop हिंदी”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 22 November 2022 राशिफल: आज कौन सी राशि वालों को मिलेगा सम्मान, जानें मंगलवार का राशिफल ।
Next post राष्ट्रपति भवन अगले माह एक दिसंबर से सप्ताह में पांच दिन जनता के दर्शन के लिए खुला रहेगा
error: Content is protected !!