FIFA World Cup: क्रोएशिया और मोरक्को नॉकआउट में, बेल्जियम का बोरिया-बिस्तर बंधा

Read Time:3 Minute, 51 Second

FIFA World Cup: क्रोएशिया और मोरक्को नॉकआउट में, बेल्जियम का बोरिया-बिस्तर बंधा।विश्व की नंबर 2 टीम और यूरोपियन फुटबॉल के दिग्गजों से भरी बेल्जियम को कतर विश्व कप के पहले ही राउंड से बाहर का रास्ता देखना पड़ा है.

क्रोएशिया के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप मैच में उसे हर हाल में जीत की जरूरत थी, लेकिन कई मौके मिलने के बावजूद उन्हें भुनाने में नाकाम रही बेल्जियम की टीम जीत दर्ज करने में नाकाम रही. मैच 0-0 से ड्रॉ रहा और क्रोएशिया ने 5 पॉइंट्स के साथ अगले दौर में जगह बनाई. वहीं बेल्जियम को अपने पिछले मैच में चौंकाने वाली मोरक्को ने कनाडा को 2-1 से हराते हुए ग्रुप में पहला स्थान हासिल किया और नॉकआउट में पहुंची.

रूस में 2018 में हुए विश्व कप में उप-विजेता रही क्रोएशिया को अगले दौर में पहुंचने के लिए सिर्फ एक पॉइंट की जरूरत थी. उसने पहले हाफ में कई मौके बनाए लेकिन वह उसे भुना नहीं सकी. वहीं पिछले विश्व कप की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम के पास दूसरे हाफ में कई बड़े और आसान मौके रहे. खास तौर पर टीम के स्टार स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू कई बार गोल के करीब रहे, लेकिन उन मौकों पर उनकी फिनिशिंग ने साथ छोड़ दिया. इसके चलते बेल्जियम ने हाथ आए मौकों को गंवाया और साथ ही नॉकआउट का टिकट भी गंवा दिया.

मोरक्को की तेज शुरुआत

गुरुवार 1 दिसंबर की रात ग्रुप एफ के दोनों मुकाबले एक साथ हुए. एक तरफ क्रोएशिया-बेल्जियम गोल के लिए जूझते रहे, तो दूसरी ओर मोरक्को ने कनाडा के खिलाफ चौथे मिनट में ही गोल दागकर अपने इरादे साफ कर दिए. उसके लिए लेफ्ट विंगर हाकिम जियच ने गोलकर बढ़त हासिल की. जियच ने बेल्जियम के खिलाफ कई मौके बनाकर टीम को ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इस बार उन्होंने खुद गोलकर टीम का खाता खोला.

36 साल बाद नॉकआउट का टिकट

जल्द ही मोरक्को ने दूसरा गोल भी दाग दिया और अपनी बढ़त को मजबूत कर लिया. पहले हाफ के ही 23वें मिनट में यूसफ अन-नेसरी ने अचरफ हाकिमी के पास को गोल में बदल दिया और इसने काफी हद तक टीम की जीत पक्की कर दी क्योंकि उसका डिफेंस शुरू से ही मजबूत दिखा. हालांकि, 40वें मिनट में उसके डिफेंडर नायेफ अगुएर्ड ने आत्मघाती गोल कर कनाडा को वापसी का मौका दिया, लेकिन अफ्रीकी टीम ने आखिरकार मैच के अंतिम मिनट तक कनाडा की सभी कोशिशों को नाकाम किया और 2-1 से मैच जीत लिया. कुल 6 पॉइंट्स के साथ उसने ग्रुप में पहला स्थान हासिल किया और 1986 के बाद पहली बार नॉकआउट स्टेज में जगह बनाई.

Source : “TV9 Bharatvarsh”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सोनिया गांधी ने चुनावी रैलियों को संबोधित करना क्यों बंद कर दिया है?
Next post खून बहेगा. ब्राह्मणों वापस जाओ, हम आ रहे हैं बदला लेने’, JNU की दीवारों पर लिखे नारे, विद्यार्थियों से लेकर प्रोफेसर तक को धमकी, जानें पूरा मामला
error: Content is protected !!