अंटार्कटिका के बर्फीले पानी में महिला ने की स्विमिंग, 2.5 किलोमीटर तैरकर बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली पहली इंसान

Read Time:3 Minute, 35 Second

अंटार्कटिका के बर्फीले पानी में महिला ने की स्विमिंग, 2.5 किलोमीटर तैरकर बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली पहली इंसान। दुनिया में ऐसे तमाम लोग हैं जो अपने कारमानों से चक‍ित कर देते हैं. दक्षिण अमेरिका के चिली की रहने वाली 37 वर्षीय बारबरा हर्नांडेज (Barbara Hernandez) उनमें से एक हैं. अपने साहसी कारनामों के लिए वह पूरी दुनिया में मशहूर हैं.

कई गिनीज बुक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज हैं. अब उन्‍होंने एक ऐसी उपलब्‍ध‍ि हास‍िल की है जो दुनिया में किसी इंसान के पास नहीं. अंटार्कटिका के जमा देने वाले पानी में उन्‍होंने 2.5 किलोमीटर तक स्‍वीमिंग की. ऐसा अभी तक किसी ने नहीं किया था. सोशल मीडिया पर उनकी इस कामयाबी के खूब चर्चे हैं.

स्‍वीमिंग वर्ल्‍ड की रिपोर्ट के मुताबिक, हर्नांडेज ने ग्रीनवीच द्वीप के चिली बे पर 45 मिनट और 50 सेकंड तक 35.6 डिग्री फारेनहाइट (लगभग 2.2 डिग्री सेल्सियस) ठंडे पानी में स्विमिंग की. इस दौरान हर्नांडेज बिना नियोप्रिन सूट या सुरक्षात्मक उपकरणों के सामान्य स्विमसूट में थीं. यानी इतने ठंडे पानी में स्‍वीमिंग करते वक्‍त हर्नांडेज ने सिर्फ एक सामान्य स्विमसूट पहना था.

सर्वश्रेष्‍ठ मह‍िला तैराक का खिताब भी

हर्नांडेज एक अनुभवी ओपन-वाटर तैराक हैं. उन्‍हें 2020 में वर्ल्ड ओपन वाटर स्विमिंग एसोसिएशन ने सर्वश्रेष्‍ठ मह‍िला तैराक का खिताब भी दिया था. उन्‍हें ‘आइस मरमेड’ नाम से भी जाना जाता है. उपलब्‍ध‍ि हासिल करने के बाद हर्नांडेज ने कहा, मैं बहुत खुश और राहत महसूस कर रही हूं. अंटार्कटिका में स्विमिंग करना मेरा 10 साल पुराना सपना था. दुनिया के सभी सात महासागरों में स्विमिंग मेरा एंबीशन रहा है. आख‍िरकार यह सपना अब पूरा हो चुका है. उन्‍होंने बताया कि तीन साल से वह इसके लिए मेहनत कर रही थीं.

डॉक्‍यूमेंट्री भी बनाई गई

हर्नांडेज ने इस स्विमिंग को अंटार्कटिका क्षेत्र में अब तक की सबसे लंबी स्विमिंग बताया. जब वह यह उपलब्‍ध‍ि हास‍िल कर रही थीं तो उस समय चिली के नौसैनिक जहाज उनका सपोर्ट करने के लिए तैनात थे. इस उपलब्‍ध‍ि पर एक डॉक्‍युमेंट्री भी बनाई गई है जो अप्रैल में रिलीज होने वाली है. हर्नांडेज ने पिछले साल जून में दक्षिणी चिली में काबो डी हॉर्नोस में पैसिफिक और अटलांटिक महासागरों के बीच सबसे तेज समुद्री मील स्विमिंग करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

By News18

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post वीमेन्स प्रीमियर लीग ऑक्शन में पैसों की बरसात, पर पुरुषों से कम क्यों?
Next post नहीं झुका भारत: करोड़ों डॉलर के रूसी हथियार खरीदे, पश्चिमी देशों के अभूतपूर्व दबाव के बावजूद दिए ऑर्डर
error: Content is protected !!