वीरेंद्र कंवरशिक्षा में गुणात्मक सुधार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता –

Read Time:6 Minute, 48 Second


ऊना 3 सितंबर – प्रदेश सरकार ने गत पौने पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान सड़क स्वास्थ्य तथा शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए विशेष प्रयास किए हैं तथा शिक्षा में गुणात्मक सुधार को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। यह जानकारी ग्रामीण विकास पंचायती राज कृषि पशुपालन तथा मत्स्य विभाग मंत्री वीरेंद्र कंवर ने नव स्तरोन्नत राजकीय माध्यमिक विद्यालय ककराना तथा टीहरा के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि विकास की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश सरकार का वर्तमान कार्यकाल कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए एक स्वर्णिम कार्यकाल रहा है तथा इस दौरान इस क्षेत्र में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा स्वरोजगार सहित सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि विकास की गति को और अधिक तवज्जो देते हुए कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण, विद्युत, जल शक्ति तथा मृदा संरक्षण के अनेक नए उप मंडल तथा मंडल कार्यालय खोले गए हैं जो भविष्य में इस क्षेत्र के विकास के लिए वरदान साबित होंगे।
वीरेंद्र कुमार ने कहा कि गत पौने पांच वर्षों के दौरान कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 230 करोड रुपए सड़कों पर तथा 150 करोड़ रुपए विभिन्न पेयजल योजनाओं पर खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि गांव बरनोह में साढ़े पांच करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन क्षेत्रीय पशु अस्पताल का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है जिसके आरंभ होने से न केवल कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र बल्कि ऊना जिला के सभी किसानों को भरपूर लाभ होगा। इसके अलावा समूर खड्ड पर 20 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित सिंचाई डैम को शिवा प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है जिससे भविष्य में क्षेत्र के किसानों की हजारों कनाल भूमि सिंचित होगी।
वीरेंद्र कंवर ने भरोसा व्यक्त किया कि कुटलैहड़ सहित पूरे प्रदेश में हुए अथाह विकास को देखते हुए आगामी विधानसभा चुनावों में प्रदेश की जनता एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाएगी तथा भविष्य में हिमाचल प्रदेश में विकास की रफ्तार और बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास के माध्यम से कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन के विकास पर 14 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही कुटलैहड़ विधानसभा में पैराग्लाइडिंग तथा जल क्रीड़ाओं का शुभारंभ किया जाएगा। वीरेंद्र कंवर ने जानकारी दी कि शीघ्र ही कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में आमजन को चिकित्सा लाभ प्रदान करने के लिए एक मोबाइल एंबुलेंस वैन शुरू की जाएगी ताकि लोगों को उनके घर द्वार पर ही विभिन्न प्रकार की चिकित्सकीय सुविधाएं प्रदान की जा सके।
उन्होंने राजकीय माध्यमिक पाठशाला ककराना तथा टीहरा में दो-दो अतिरिक्त कमरों, राजकीय प्राथमिक पाठशाला टीहरा तथा सनहाल के लिए एक-एक अतिरिक्त कमरा निर्माण सहित स्थानीय निवासियों की सभी मांगों को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया। वीरेंद्र कंवर ने राजकीय माध्यमिक पाठशाला टीहरा को खेल मैदान के लिए दो लाख रुपए देने की घोषणा की।
इस से पूर्व उन्होंने रावमावि थानाकलां में आठ लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित स्वामी विवेकानंद पुस्तकालय तथा ग्राम पंचायत टीहरा में मुख्य सड़क से जगदीश दत्त के घर तक पांच लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित संपर्क मार्ग का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम में जिला परिषद के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा देवेंद्र चंदेल, रावमावि थानाकलां के प्रधानाचार्य संजीव पराशर तथा टीहरा पंचायत के उपप्रधान सुखदेव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर जिला परिषद ऊना के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत थानाकलां सरोज कुमारी व उपप्रधान ओम प्रकाश, बीडीसी सदस्य राज कुमार, मंदली पंचायत की प्रधान सुनीता कुमारी, ग्राम पंचायत टीहरा के उपप्रधान सुखदेव, कुटलैहड़ भाजपा मंडल के उपाध्यक्ष कैप्टन प्रीतम सिंह डडवाल, वरिष्ठ भाजपा नेता चरनजीत शर्मा, जोगेंद्र राना, जगदीश राना, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा देवेंद्र चंदेल, खंड विकास अधिकारी बंगाणा रमेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ४ सितंबर को सुंदरनगर और नाचन दौरे पर
Next post जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष आविद हुसैन सादिक ने गृह रक्षक की पहली बिटालियन को आपदाओं के समय उपयोग होने वाले राहत व बचाव उपकरण प्रदान किये
error: Content is protected !!