गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह पर 31 हजार रुपये का शगुन दे रही जय राम सरकार

Read Time:3 Minute, 20 Second

मंडी जिले में 645 परिवार लाभान्वित, सरकार ने मुख्यमंत्री शगुन योजना में प्रदान किए 2 करोड़

मंडी, 6 सितंबर। हिमाचल प्रदेश की जय राम सरकार गरीब परिवारों की बेटियों को विवाह पर मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत शगुन के तौर 31 हजार रुपये प्रदान कर रही है। प्रदेश सरकार की खुशियों के शगुन देने की यह योजना गरीब परिवारों की खुशियों में चार चांद लगाने वाली साबित हुई है। इस योजना में मंडी जिले में अब तक करीब 650 लाभार्थियों को खुशियों के शगुन के तौर पर लगभग 2 करोड़ रुपये आबंटित किए जा चुके हैं। जिले की सैंकड़ों लाभार्थियों ने गरीबों की मदद को चलाई प्रदेश सरकार की शगुन योजना के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा चलाई शगुन योजना से गरीब परिवारों की मदद हो रही है। ये योजना सही मायनों में उनके लिए खुशियों का शगुन बनी है।
बता दें, प्रदेश की जय राम सरकार ने पहली अप्रैल, 2021 सेे मुख्यमंत्री शगुन योजना शुरू की थी। इसके तहत सरकार बी.पी.एल. परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 31 हजार रुपये की सहायता प्रदान कर रही है। शगुन की यह राशि बेटी की हिमाचल से बाहर शादी करने पर भी दी जाती है। योजना का लाभ लेने को शादी से दोे महीने पहले से लेकर शादी के बाद 6 महीने के भीतर आवेदन किया जा सकता है। धनराशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में डाली जाती है। योजना के लाभ के लिए लड़की की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।
जिला कार्यक्रम अधिकारी (महिला एवं बाल विकास) मंडी कल्याण चंद ठाकुर बताते हैं कि मुख्यमंत्री शगुन योजना का लाभ लेने को नजदीकी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, बाल विकास परियोजना कार्यालय अथवा जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में लोग उनके कार्यालय के दूरभाष नंबर 01905-223845 पर संपर्क कर सकते हैं।
उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी का कहना है कि हिमाचल सरकार की मुख्यमंत्री शगुन योजना जिले में गरीब परिवारों की बेटियों के लिए बड़ी मददगार बनी है। हमारा प्रयास है कि योजना का लाभ जिले में सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे। इसके लिए पूरी प्रतिबद्धता से कमा किया जा रहा है। .0.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post श्री अनुराग ठाकुर जी ने ज़िला बिलासपुर क्रिकेट संघ द्वारा शुरू किए गये अभिनव कार्यक्रम “ एक पेड़ देश के नाम, एक पेड़ मोदी के नाम” के अंतर्गत वृक्षारोपण किया व लोगों से इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने का अनुरोध किया।
Next post राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत मंडी के क्षेत्रीय अस्पताल में मंगलवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया
error: Content is protected !!