भारत में अब सबसे ज्यादा आबादी, पीछे छूटा चीन; UN ने बताया क्यों तेजी से इजाफा

Read Time:4 Minute, 0 Second

भारत में अब सबसे ज्यादा आबादी, पीछे छूटा चीन; UN ने बताया क्यों तेजी से इजाफा । भारत अब दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है। इसी साल जनवरी में भारत के चीन से आबादी में आगे निकलने की खबर आई थी, लेकिन अब संयुक्त राष्ट्र ने भी इस बात पर मुहर लगा दी है।

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के आंकड़ों के मुताबिक भारत की आबादी फिलहाल चीन के मुकाबले 29 लाख ज्यादा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि भारत ने चीन को जनसंख्या के मामले में कब पीछे छोड़ा। यूनाइटेड नेशंस पॉप्युलेशन फंड की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की आबादी अब 8 अरब से ज्यादा हो गई है। जनसंख्या कोष की रिपोर्ट का शीर्षक ‘अब अरब जिंदगियां, अनंत संभावनाएं’ है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की आबादी अब 1 अरब 42 करोड़ 86 लाख है तो वहीं चीन की आबादी अब 1 अरब 42 करोड़ 57 लाख है। इस तरह दोनों देशों की आबादी में 29 लाख का अंतर आ गया है। 1950 से संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या का आंकड़ा रखता है और तब से ऐसा पहली बार है, जब भारत ने आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के मीडिया सलाहकार अन्ना जेफरीज ने बताया, ‘हां, यह साफ नहीं है कि भारत ने चीन को कब पीछे छोड़ा है। दरअसल दोनों देशों के बीच सीधे तौर पर तुलना करना कठिन है क्योंकि दोनों देशों के डाटा कलेक्शन में थोड़ा अंतर है।’

चीन की आबादी में आने लगी गिरावट, भारत की रफ्तार कायम

उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट से यह साफ होता है कि चीन की जनसंख्या का लेवल बीते साल पीक पर पहुंच गया था और अब गिरावट आने लगी है। वहीं भारत की आबादी फिलहाल बढ़ोतरी की दिशा में है। हालांकि भारत की भी आबादी की ग्रोथ रेट 1980 के बाद से गिरावट की ओर है। इसका मतलब यह हुआ कि आबादी तो भारत की बढ़ रही है, लेकिन उसकी दर पहले के मुकाबले अब कम हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की 25 फीसदी आबादी से 0 से 14 साल के बीच है। इसके अलावा 18 फीसदी लोग 10 से 19 साल तक की उम्र में हैं।

भारतीयों से ज्यादा जी रहे हैं चीन, महिलाओं की उम्र ज्यादा लंबी

वहीं 10 से 24 साल तक की उम्र के लोगों की संख्या 26 फीसदी के करीब है। देश में 68 फीसदी आबादी की उम्र 15 से 64 साल है। वहीं 7 फीसदी लोगों की उम्र 65 साल से अधिक है। वहीं चीन में 65 साल से अधिक उम्र के लोगों की आबादी 14 फीसदी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के लोगों की जीवन प्रत्याशा भारत के मुकाबले बेहतर है। चीन में महिलाओं की जीवन प्रत्याशा 82 साल है और पुरुषों की 76 वर्ष है। इसके अलावा भारत में महिलाओं की औसत आयु 74 साल है, जबकि पुरुषों की 71 साल ही है।

By हिन्दुस्तान

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post हिमाचल: सीएम सुक्खू बोले- भांग की खेती को कानूनी वैधता प्रदान करने पर विचार कर रही सरकार
Next post Vaishakh Amavasya 2023 Upay: वैशाख अमावस्या सूर्य ग्रहण के कारण है खास, इन उपायों से पितृ और कालसर्प दोषों से मिलेगी मुक्ति
error: Content is protected !!