कृषि के समग्र विकास को हिम उन्नति योजना होगी आरंभ: चंद्र कुमार

Read Time:3 Minute, 48 Second

मंडी, 19 अप्रैल।  राज्य सरकार कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए हिम उन्नति योजना आरंभ करेगी। इसके अन्तर्गत, क्षेत्र विशेष की क्षमता के अनुरूप दूध, दालों, सब्जियों, फलों, फूलों, नगदी फसलों के क्लस्टर बनाए जाएंगे। यह उद्गार कृषि मंत्री चैधरी चंद्र कुमार ने बुधवार को पधर में किसान मेला के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि सरकार कृषि, पशुपालन, बागवानी तथा मत्स्य क्षेत्र में स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए 2 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दूध आधारित व्यवस्था को विकसित करने के लिए 500 करोड़ रुपए की हिम गंगा योजना भी आरम्भ की जा रही है। इसके माध्यम से पशुपालकों को दूध के उचित दाम दिलवाए जाएंगे तथा दूध प्रोसेंसिग और विपणन में सुधार लाया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रदेश में निजी क्षेत्र में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को तालाब निर्माण पर 80 प्रतिशत उपदान दिया जाएगा।
चैधरी चंद्र कुमार ने कहा कि राज्य में विभिन्न स्तरों पर किसान मेलों के आयोजन के लिए भी बढ़ावा दिया जाएगा । इन मेलों के माध्यम से जहां किसानों को जागरूक करने पर बल दिया जाएगा वहीं सांस्कृतिक विरासत को सहेजने के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएंगे।
इससे पहले मुख्यातिथि ने मेले के उपलक्ष्य में निकलने वाली जलेब की अगुवाई की तथा मेले के सफल आयोजन के लिए मेला समिति को बधाई दी।
इस अवसर पर उन्होंने मेला समिति द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी किया ।
उन्होंने मेला समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 25 हजार रुपये देने की घोषणा की । उन्होंने बेटी-बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पधर को 20 हजार रुपये प्रदान कर सम्मानित किया । इसके अतिरिक्त उन्होनंे मेले दौरान आयोजित खेलकूद व अन्य प्रतियोगिताओं में विजेता खिलाड़ियों तथा महिला व युवक मंडलों को भी सम्मानित किया ।
एसडीएम एवं मेला समिति के अध्यक्ष सुरजीत सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए किसान मेले के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की ।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर, पंचायत समिति अध्यक्षा शीला देवी, उपाध्यक्ष कृष्ण भोज, ब्लाॅक कांगे्रस कमेटी के अध्यक्ष वामन देव, जिला परिषद सदस्य रवि कांत, रीता देवी, ब्लाॅक महिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष रेशमा, पधर कांगे्रस कमेटी अध्यक्ष गिरधारी लाल तथा पंचायत प्रधान जितेंद्र कुमार भी उपस्थित थे ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Job Alert : हिमाचल में खुला नौकरियों का पिटारा, ये एजैंसी भरने जा रही 321 पद…21 अप्रैल तक करें आवेदन
Next post Surya Grahan 2023: आज है साल का पहला सूर्य ग्रहण, कहां दिखेगा और कहां नहीं, जानें सूतक काल से जुड़ी पूरी जानकारी
error: Content is protected !!