विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ बहुआयामी गतिविधियां महत्वपूर्ण -विधानसभा अध्यक्ष

Read Time:4 Minute, 56 Second

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ककीरा में भारत स्काउट एंड गाइड के सौजन्य से आयोजित तृतीय सोपान जांच एवं प्रशिक्षण शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।
अपने संबोधन में कुलदीप सिंह पठानिया ने विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ ऐसी बहुआयामी गतिविधियों में भाग लेने को प्रेरित किया । उन्होंने ये भी कहा कि बच्चे देश का उज्ज्वल भविष्य हैं । एक आदर्श समाज, उन्नत प्रदेश एवं सशक्त एवं समृद्ध राष्ट्र के निर्माण में उनका योगदान सबसे महत्त्वपूर्ण है। शिक्षण संस्थानों में आयोजित होने वाली ऐसी बहुआयामी गतिविधियां बच्चों को भविष्य में मिलने वाली चुनौतियों व जिम्मेदारियों के प्रति तैयार करने के साथ भेदभाव रहित समाज और देशभक्ति की भावना भी जागृत करना है ।
राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ककीरा को इस क्षेत्र का महत्वपूर्ण शिक्षण संस्थान बताते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विद्यार्थियों की आवश्यकता के अनुरूप सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी ।
उन्होंने विद्यालय में विज्ञान खंड (साइंस ब्लॉक) के भवन निर्माण के लिए उपयुक्त धनराशि उपलब्ध करवाने का ऐलान किया । उन्होंने जल्द निर्माण कार्य शुरू करने का आश्वासन भी दिया ।
विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि मातृ एवं शिशु देखभाल स्वास्थ्य संस्थान ककीरा को दोबारा समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा उपलब्ध करवा कर जल्द एक और चिकित्सा अधिकारी की नियुक्ति भी कर दी जाएगी ।
उन्होंने इस क्षेत्र में उचित पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने और सीवरेज सुविधा उपलब्ध करवाने की बात भी कही ।
इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने भारत स्काउट एंड गाइड के परेड कमांडर भीम सिंह के नेतृत्व में आयोजित एक भव्य मार्च पास्ट की सलामी भी ली ।
शिविर में भटियात क्षेत्र के तीन शिक्षा खंड के तहत 42 स्कूलों से 250 स्काउट एंड गाइड के सदस्यों ने भाग लिया।
इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।
इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक भी कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए ।
कुलदीप सिंह पठानिया ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए ।
उप निदेशक उच्च शिक्षा एवं ज़िला मुख्य आयुक्त भारत स्काउट एंड गाइड प्यार सिंह चाढक ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत किया और उन्हें शॉल टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया । कार्यक्रम में मंच संचालन ज़िला सचिव अभिमन्यु ठाकुर ने किया।
शिविर में ज़िला समन्वयक भारत स्कॉट एंड गाइड मीना चाढक, रीता कुमारी, रंजना देवी इत्यादि ने प्रशिक्षण प्रदान किया ।
इस अवसर पर वन मंडल अधिकारी रजनीश महाजन, अधिशासी अभियंता जल शक्ति राकेश ठाकुर, विद्युत राजीव महाजन, वन परिक्षेत्र अधिकारी राहुल ठाकुर, प्रधानाचार्य राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ककीरा जेपी सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी तरुण मल्होत्रा सहित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post रोजगारोन्मुखी तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार के सशक्त प्रयास
Next post बस स्टैंड निरमण्ड यू टर्न से अस्पताल, निरमण्ड के रोड की क्रॉसिंग तक मुख्य सड़क के दोनों ओर को नो पार्किंग जॉन घोषित
error: Content is protected !!