रेडक्रॉस का सेवाभाव सबके लिए अनुकरणीय – केवल सिंह पठानिया

Read Time:7 Minute, 42 Second

शाहपुर (धर्मशाला), 8 मई। विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा ने शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लपियाणा में एकदिवसीय निशुल्क एकीकृत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। लपियाणा के वन विश्राम गृह में आयोजित इस शिविर का शुभारंभ शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया ने किया। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल इस मौके विशेष रूप से उपस्थित रहे।
जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कांगड़ा जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित इस शिविर में करीब 600 लाभार्थियों ने विभिन्न सुविधाओं का लाभ लिया।
पीड़ित मानवता की सेवा व सहायता की प्रतीक है रेडक्रॉस
इस अवसर पर शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया ने सभी को विश्व रेडक्रॉस दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रेडक्रॉस का सेवाभाव सबके लिए अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस पूरे विश्व में पीडि़त मानवता की सेवा व सहायता की प्रतीक है।
उन्होंने रेडक्रॉस के अधिक से अधिक नए सदस्य बनाने एवं ज़मीनी स्तर पर लोगों को सोसायटी की गतिविधियों से जोड़ने की दिशा में भी प्रभावी प्रयास करने का आग्रह किया।
श्री पठानिया ने कहा कि लपियाणा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक सुदृढ़ किया जाएगा। आने वाले समय में यहां एम्बुलेंस 108 की सेवा उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे। इसके अलावा यहां सब सेन्टर तथा आंगनबाड़ी भवनों की हालत को भी सुधारा जाएगा ।
इससे पहले विधायक ने पीएचसी लपियाणा में 5.50 लाख रुपये से स्थापित डेंटल चेयर एवं एक्सरे सुविधा का लोकार्पण किया ।
रेडक्रॉस के लिए दिल खोलकर करें दान – जिलाधीश
इस मौके जिलाधीश एवं अध्यक्ष रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने लोगों से रेडक्रॉस गतिविधियों के लिए दिल खोलकर दान देने की अपील की । उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष के दौरान जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने विभिन्न जरूरत मन्द लोगों की आर्थिक सहायता है। ऐसे शिविरों में सभी विभागों की सहभागिता सुनिश्चित की गई ताकि आमजन को इसका लाभ मिल सके। जिला में हर उपमंडल में रेडक्रॉस सोसायटी खोलने के प्रयास किये जा रहे हैं । जिला के 50 स्कूलों के लगभग एक हजार बच्चों को रेडक्रॉस से जोड़ा गया है ।
एसडीएम कांगड़ा नवीन तंवर ने मुख्यातिथि तथा अन्य मेहमानों और जनता का स्वागत करते हुए जिला रेडक्रास सोसायटी कांगड़ा की विभिन्न गतिविधियों बारे जानकारी दी ।
डॉ वन्दना भारद्वाज ने नशामुक्त हिमाचल बनाने को लेकर अपने व्याख्यान से लोगों को जागरूक किया। वहीं, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग धर्मशाला के कलाकारों तथा सीडीपीओ रैत की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने गीत संगीत के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी नीतियों एवं कार्यक्रमों को लोगों तक पहुंचाया। रावमापा हारचक्कियां के बच्चों ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया । इस अवसर पर औषधीय पादप बोर्ड की टीम ने औषधीय खेती के बारे में भी लोगों को जागरूक किया ।
शिविर में मिलीं ये सुविधाएं
इस शिविर में रक्तदान, चिकित्सा जांच, आयुष विभाग द्वारा चिकित्सा जांच, महिला रोग जांच, दिव्यांग शिविर, दिव्यांगजनों के सहायतार्थ सहायक उपकरणों का वितरण तथा निशुल्क दवाईयां भी वितरित की गईं। वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा के सहयोग से मेडिकल दिव्यांगता जांच कैंप का आयोजन भी किया गया। पंजीकृत दिव्यांगजनों को निशुल्क सहायक उपकरण वितरण किए गए। शिविर में लोगों की जानकारी के लिए जागरूकता अभियान, स्वास्थ्य, आयुष, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, आरसेटी, उद्योग इत्यादि विभागों ने अपने विभाग से सम्बंधित तथा विभिन्न स्वयं सहायता समूहों ने अपनी-अपनी गतिविधियों के स्टॉल लगाए।
इस दौरान शिविर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 230 और आयुष विभाग द्वारा 160 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान आयोजित रक्तदान शिविर में 35 लोगों ने रक्तदान किया। मेडिकल दिव्यांगता बोर्ड ने 83 लोगों की जांच की। इसके अलावा 50 लाभार्थियों को स्वच्छता किट, 15 को कंबल, 15 को मच्छरदानी, 15 को रसोई बर्तन सेट, 19 लोगों को दिव्यांगता सहायक उपकरण इनमें 6 को व्हील चेयर, 2 को श्रवण यंत्र, 2 वॉकिंग स्टिक तथा 1-1 सीपी चेयर व रोलेटर एवं अन्य सहायक उपकरण भेंट किए गए।
ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर एडीसी सौरभ जस्सल, एसडीएम शाहपुर करतार चंद,सीएमओ डॉ सुशील शर्मा, साईंटिफिक ऑफिसर सुनन्दा पठानिया, जिप सदस्य नीना ठाकुर, रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा, डीपीओ अशोक शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी नरेन्द्र जरयाल, बीडीओ रैत कंवर सिंह, नायब तहसीलदार हारचक्कियां डीसी राणा, अधिशासी अभियन्ता जल शक्ति अमित डोगरा, जिला आयुष अधिकारी डॉ रश्मि अग्निहोत्री, बीएमओ शाहपुर डॉ विक्रम कटोच, डॉ अनीष भाटिया, इकबाल, डॉ सचिन, डॉ प्रियंका , वरिष्ठ कांग्रेस सदस्य डीडी शर्मा,प्रदीप बलौरिया, सोशल मीडिया प्रभारी विनय, विभिन्न पंचायतों के प्रधान,उपप्रधान, बीडीसी सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा चंगर क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के सैकड़ों लोग उपस्थित रहे ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post उपायुक्त कार्यालय कर्मचारी महासंघ द्वारा आयोजित किया गया रक्त दान शिविर
Next post नशे की रोकथाम के लिए सबको एकजुट होकर आगे आना होगा : उपायुक्त
error: Content is protected !!