मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने जिला स्तरीय बंजार मेला का किया उद्घाटन

Read Time:5 Minute, 6 Second

मुख्य संसदीय सचिव वन, उर्जा, पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज बंजार के कला केंद्र में जिला स्तरीय पांच दिवसीय बंजार मेला का उद्घाटन किया। इससे पूर्व उन्होंने यहां उपस्थित श्रृंगा ऋषि देवता सहित अन्य देवताओं के समक्ष शीष नवाया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के द्योतक हैं, बंजार का मेला शृंगा ऋषि सहित समस्त देवताओं के मिलन का पर्व है। उन्होंने कहा कि शृंगा ऋषि राज ऋषि के रूप में भी जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि बंजार क्षेत्र से मेरा बहुत पुराना नाता रहा है तथा यह क्षेत्र पर्यटन की असीम संभावनाओं को लिए हुए हैं।

 उन्होंने कहा कि लोकप्रिय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में सरकार जन कल्याणकारी कार्यों को तत्परता से करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 उन्होंने कहा कि सरकार ने शपथ लेते ही कर्मचारियों से किए गए वायदे को पूरा करते हुए ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करके एक ऐतिहासिक कार्य किया है।

 उन्होंने कहा कि हम प्रदेश के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं तथा विकास के मार्ग में किसी भी दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कार्य कर रहे हैं।  उन्होंने बंजार के भूतपूर्व नेता दिलाराम शबाब को स्मरण करते हुए कहा कि बंजार में आज जो पर्यटन का विकास हो रहा है उसमें दिलाराम जवाब का अमूल्य योगदान रहा है जिनके प्रयासों से तत्कालीन सरकार ने इस क्षेत्र में जल विद्युत परियोजनाओं को बनाने पर रोक लगा दी थी ताकि यहां की प्रकृति से छेड़छाड़ ना हो तथा पारिस्थितिकी को भी अक्षुण्ण रखा जाए जिससे भविष्य में साफ-सुथरे पर्यटन को विकसित किया जाए।

 उन्होंने लोकनृत्य में प्रस्तुति देने वाले सभी महिला मंडलों को प्रति महिला मंडल 25 हज़ार देने की घोषणा की तथा मेला मैदान के लिए वन विभाग से माध्यम से 20 लाख रुपए स्वीकृत करते हुए इसके विस्तारीकरण का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

 उन्होंने कहा कि जीभी में वन बिहार तथा जलप्रपात को विकसित करने के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

 उन्होंने कहा कि जालोडी के क्षेत्र में पर्यटन को विकसित करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को मुहैया करवाया जाएगा तथा बंजार में निर्माणाधीन देवसदन के कार्य को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री से भी मांग रखी जाएगी।

 उन्होंने कहा कि प्रदेश में कैंपा की 16 सौ करोड़ का की निधि है जिसको विकास कार्यों में खर्च किया जाएगा तथा सरकार इस वर्ष 228 करोड रुपए खर्च कर विभिन्न विकास कार्यों को अंजाम देने का लक्ष्य लेकर चली है।

 उन्होंने कहा कि भांग की खेती को वैध करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है जो इस विषय में विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करके इस पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

 उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में पिरडी से बिजली महादेव के लिए 240 करोड रुपए की लागत से रोपवे का निर्माण किया जा रहा है।

 उन्होंने बठाहड़ बशलेउ  सड़क तथा बागासराहन सड़क के लिए 25- 25 लाख रुपए की मंजूरी दी।

इस अवसर पर बंजार विधानसभा के विधायक सुरेंद्र शौरी, जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार, कांग्रेस प्रदेश कमेटी सदस्य रामसिंह मियां, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष दुष्यंत ठाकुर, कारदार संघ के पीसी महंत, एसडीएम बंजार हेमचंद वर्मा सहित विभिन्न अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर होंगे अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव की जिला स्तरीय कमेटी अध्यक्ष
Next post कैसा होगा आपका कल का दिन? यहां जानिए मेष से मीन राशि वालों का 17 मई 2023 का राशिफल
error: Content is protected !!