ग्रामीण विकास मंत्री ने 55 लाख की लागत से निर्मित संपर्क सड़क काकर बगोरा से पनेयां का ग्रामीण किया लोकार्पण, बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Read Time:6 Minute, 56 Second

शिमला 27 मई : प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह राणा ने आज कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के डुम्मी पंचायत में 55 लाख की लागत से निर्मित काकर बगोरा से पनेयां संपर्क सड़क का लोकार्पण किया और हिमाचल पथ परिवहन की बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार की गई यह सड़क लगभग डेढ़ किलोमीटर की है और इस सड़क को ग्रामीणों की मांग पर आगे शीडा गांव तक निर्मित किया जाएगा जिसके लिए उन्होंने लोगों से जमीन की गिफ्ट डीडे शीघ्र देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आगामी पांच सालों के भीतर कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के सभी छोटे-बड़े गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ने व उन सड़कों को पक्का करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डुमी पंचायत तथा इस क्षेत्र की अन्य चार पंचायतों के सभी गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए परियोजना तैयार की गई है सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने व राशि उपलब्ध करवाने के बाद सभी गांवों के लिए सड़क सुविधा देने व पक्का करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग तथा जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सभी योजनाओं के निर्माण में गुणवत्ता सुनिश्चित करें ताकि लम्बे समय तक उन योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिल सके। उन्होंने कहा कि डुम्मी-कडेची संपर्क सड़क का निर्माण कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है और हालही में 70 लाख रुपए का टेंडर कर लिया गया है और आगामी 3 महीने के भीतर कराची तक संपर्क सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण कर बस योग्य बना दिया जाएगा ताकि डुम्मी से कडेची गांव को भी सड़क सुविधा से जोड़ा जा सके ।
उन्होंने कहा कि क्यारी खड्ड से उठाऊ पेयजल योजना निर्मित करने का कार्य जारी है और शीघ्र ही डुम्मी पंचायत के लगभग छः – सात गांवों को पर्याप्त पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को शीघ्र ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिए ताकि इस उठाऊ पेयजल योजना को संचालित किया जा सके।
उन्होंने कहा कि कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के लिए 173 करोड़ की एक बड़ी परियोजना तैयार की गई है जिसकी स्वीकृति लेने एवं सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के उपरांत नई पेयजल योजनाओं के निर्माण कार्यों के साथ-साथ पुरानी योजनाओं के संवर्धन का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में 18 पेयजल भंडारण टैंक स्थापित किए जाएंगे। इसी योजना के तहत 8 लाख रुपए की लागत से डुम्मी गांव में तथा 5 लाख रुपए की लागत से पोआबो गांव में पेयजल भंडारण टैंक का निर्माण किया जाएगा।
इसके उपरांत अनिरुद्ध सिंह ने रजाणा पंचायत भवन, रजाणा कॉलोनी तथा सांवी गांव में भी की बैठकें की व ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की सभी 36 पंचायतों का चरणबद्ध तरीके से दौरा कर ग्रामीणों की हर समस्या का समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि रजाणा कॉलोनी के पास अवरुद्ध सड़क की दीवार का निर्माण कार्य दो दिन के भीतर आरंभ कर दिया जाएगा ताकि वाहनों की आवाजाही सुचारू की जा सके। उन्होंने कॉलोनी वासियों की पेयजल की समस्या को देखते हुए कॉलोनी में पेयजल भंडारण टैंक का निर्माण भी एक सप्ताह के भीतर आरंभ करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
उन्होंने रजाणा से सांवी गांव होते हुए संपर्क सड़क को मैहली – शोघी बाईपास तक चौड़ा व पक्का करने का आश्वासन भी दिया।
उन्होंने रजाना पंचायत भवन के निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा भी की तथा घोष गांव को एक साल के भीतर सीवरेज लाइन से जोड़ने का आश्वासन भी दिया।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष पंचायत समिति विक्रम ठाकुर, नगर निगम पार्षद नरेंद्र ठाकुर व राम रतन वर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत डुम्मी खेमराज शर्मा, उप प्रधान गौरव वर्मा, पूर्व प्रधान राधा ठाकुर एवं मनोहर कश्यप, प्रधान ग्राम पंचायत रजाना रीना ठाकुर, उप प्रधान मुकुंद शांडिल, पंचायत समिति सदस्य दीपिका, पूर्व प्रधान चेतराम, पूर्व उप प्रधान अशोक शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत भौंट चंद्रकांता, उप प्रधान वीरेंद्र ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत चैड़ी भुवनेश्वर शर्मा, पूर्व उप प्रधान रमेश शर्मा, महिला कांग्रेस अध्यक्ष रिंकू वर्मा, समस्त वार्ड सदस्य महिला व युवक मंडल के सदस्य तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post जिला किन्नौर के बागवानों को 50 करोड़ रुपये खर्च कर प्रदान किए जाएंगे 20 लाख पौधे – जगत सिंह नेगी
Next post रिज मैदान में आयोजित किया पर्यटन उत्सव
error: Content is protected !!