मेगा मॉक एक्सरसाइज का किया गया आयोजन

Read Time:5 Minute, 33 Second

चंबा, 8 जून 

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वावधान में राज्य स्तरीय मेगा मॉक एक्सरसाइज को लेकर उपायुक्त एवं रिस्पांसिबल अधिकारी अपूर्व देवगन की अगुवाई में आज ज़िला में पांच विभिन्न स्थानों पर भारी बाढ़ और भूस्खलन के आधार पर मेगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया गया। 
स्टेट एमरजैंसी ऑपरेशन सेंटर शिमला द्वारा प्रातः 9:00 बजे ट्रिगर दबाकर आपदा बारे सूचना दी कि भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं से चंबा के 5 विभिन्न स्थानों पर भारी बाढ़ और भूस्खलन हुआ है।
घटनाओं में साल खड्ड पक्का टाला के नजदीक भगोत, मांई का बाग, भटालवाँ घार, मरेड़ी सिल्लाघ्राट सड़क पर कलयूणी घार व मैहला घार में लोग फंसे हुए दर्शाए गए है।
उपायुक्त अपूर्व देवगन ने डिस्ट्रिक्ट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर से मेगा मॉक एक्सरसाइज की निगरानी के साथ में स्वयं स्टेजिंग एरिया पर जाकर राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लिया।
घटनाओं की सूचना मिलते ही त्वरित कार्यवाही करते हुए सभी हितधारक विभागों  द्वारा गठित टीमों ने  स्टेजिंग एरिया पुलिस मैदान बारगाह में इंसीडेंट कमांडर एडीएम अमित मैहरा की अगुवाई  में राहत एवंं बचाव कार्य से संबंधित प्रक्रिया का संचालन किया ।
स्टेजिंग एरिया बारगाह से सीआईएसफ , होमगार्ड व पुलिस की टीम को पांच हिस्सों में बांटा गया और उन्हें घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य के लिए भेजा गया। तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्टेजिगं एरिया पर अस्थाई तौर पर  अस्पताल भी संचालित  गया जिसमें घायलों को दाखिल कर  प्राथमिक उपचार किया गया  । 
घटनास्थल पर एनएसएस, एनसीसी, रेड क्रॉस सोसाइटी, व आपदा मित्रों ने भी राहत एवं बचाव कार्य में अपना योगदान दिया। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की 5 टीमों को भी घटनास्थल पर प्राथमिक उपचार के लिए भेजा गया।
स्टेजिंग एरिया में घटना प्रभावितों के लिए भोजन और पेयजल व शौचालय इत्यादि की व्यवस्था की गई। 
मॉक एक्सरसाइज की प्रक्रिया सैन्य व अर्धसैनिक बलों के पर्यवेक्षक की निगरानी में हुई। 

इस दौरान उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि इस मेगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण , राज्य और जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से किया गया। उन्होंने कहा कि आपदा के समय राहत एवं बचाव कार्य के लिए सभी विभागों, पंचायत प्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं का सामूहिक सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि आपदा के समय सहयोग के साथ-साथ आपदा की सही जानकारी भी होना बेहद जरूरी है ताकि राहत एवं बचाव कार्य को सुगम बनाया जा सके। इसीलिए इस तरह की मेगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया जाता है ताकि आपदा के समय राहत एवं बचाव कार्य को बेहतर किया जा सके।

मेगा मॉक एक्सरसाइज में साल खड्ड पक्का टाला के नजदीक भगोत में 8 लोग घटनास्थल पर फंसे हुए दर्शाए गए और 15 सुरक्षित निकाला गया दर्शाया गया। भटालवाँ घार में 5 लोगों को घायल दर्शाया गया जबकि मांई का बाग में 5 लोग घायल, 110 लोगों को सुरक्षित निकाला गया व पांच घर क्षतिग्रस्त और 2 लोगों की मृत्यु दर्शाई गई।
इसी तरह मैहला घार में 6 लोग घायल व एक घर क्षतिग्रस्त दर्शाया गया और मरेड़ी सिल्लाघ्राट सड़क पर कलयूणी घार में 3 लोगों को घायल दर्शाया गया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद धीमान, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रोबेशनर अधिकारी इशांत जसवाल, एसडीएम चंबा अरुण शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायत प्रतिनिधियों सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post कसुम्पटी विस क्षेत्र को बनाया जाएगा आदर्श विस क्षेत्र – अनिरूद्ध सिंह
Next post गांव वनियाग में बंद पडी स्ट्रीट लाइटों का किया समाधानः विधायक नीरज नैय्यर
error: Content is protected !!