विद्यार्थी जीवन में खेलों का विशेष महत्व : कुलदीप सिंह पठानिया

Read Time:5 Minute, 9 Second

चंबा 08 जून : विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में खेलों का विशेष महत्व है जिससे जहां बच्चों का शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास होता है वहीं पर विद्यार्थियों में अनुशासन, प्रतिस्पर्धा और परिश्रम की भावना भी जागृत होती है। यह विचार उन्होंने भटियात जोन के अंतर्गत अंडर-14 जोनल खेलकूद प्रतियोगिता ( छात्र वर्ग) के शुभारंभ अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला होबार में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए व्यक्त किये।

विधानसभा अध्यक्ष ने दीप प्रज्जवलित कर खेल प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ किया। जिसके उपरांत प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों ने मुख्यातिथि को सलामी दी।

इस तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में 

49 स्कूलों के 482 छात्र भाग ले रहे हैं। जिसमें लड़के वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो के अलावा बेडमिंटन, कुश्ती, एथलेटिक्स व चेस की प्रतियोगिताओं में अपनी कला के जौहर दिखाएंगे। यहां से चुने हुए विद्यार्थी जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

उन्होंने अध्यापकों से विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व विकास का आह्वान करते हुए कहा कि युवा देश के भविष्य निर्माता है और उनकी बहुमुखी प्रतिभा को निखारा जाना चाहिए। 

सरकार राज्य में युवा सेवाओं एवं खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों के आधारभूत ढांचे को विकसित करने पर विशेष बल दे रही है। सरकार राज्य में युवा सेवाओं एवं खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि युवाओं की ऊर्जा का राष्ट्र-निर्माण तथा सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन की दिशा में सकारात्मक सदुपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रदेश में बहुद्देशीय अन्तरंग खेल परिसरों, खेल मैदानों व अन्य ढांचागत सुविधाओं के निर्माण पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण का प्रावधान है।

12 जून को होगा बाल सत्र का आयोजन 

उन्होंने कहा कि स्कूली छात्रों के लिए 12 जून को शिमला विधानसभा में बाल सत्र का आयोजन किया जाएगा। बाल सत्र में 68 बच्चे भाग लेंगे। जिसमें बच्चों को एक दिन का बाल विधायक बनने का मौका मिलेगा।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य प्रवीन कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी। 

इस अवसर पर बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कृष्णचंद चेला, प्रधान होबार बीना पठानिया, तहसीलदार सुमन धीमान, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक, अधिशासी अभियंता राकेश ठाकुर, खंड विकास अधिकारी मनीष चौधरी, नगर परिषद उपाध्यक्ष सुरिन्दर, सहायक अभियन्ता पवन कोंडल, सहायक अभियंता विद्युत रमणीक सिंह, थाना प्रभारी रमन चौधरी, प्रभारी मान सिंह, गगन, सिंह, सह प्रभारी राकेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अध्यापक, विभिन्न स्कूलों के खेल प्रभारी तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थियों सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post विश्वविद्यालय अर्की कर्मचारी कल्याण संघ ने संजय अवस्थी को किया सम्मानित
Next post प्रशासन की पहल: बालिकाओं के सशक्त बनाएगा देई अभियान
error: Content is protected !!