समेकित बाल विकास सेवाओं की जिला स्तरीय अनुश्रवण व समीक्षा बैठक आयोजित

Read Time:4 Minute, 39 Second

समेकित बाल विकास सेवाओं के तहत जिला स्तरीय अनुश्रवण एवं समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कुल्लू अश्विनी कुमार ने जिला परियोजना अधिकारी को  हाल ही में भारी बारिश व बाढ़ से क्षतिग्रस्त  आंगनबाड़ी केंद्रों के मुरम्मत के प्राकलन  तैयार कर शीघ्र उपायुक्त कार्यालय में जमा करवाने के निर्देश दिये। ताकि एसडीआरएफ से इनकी मुरम्मत के लिए राशि जारी की जा सके।उन्होंने बेटी है अनमोल योजना,मुख्यमंत्री मंत्री कन्यादान योजना, मदर टेरेसा  आशय मातृ  संबल योजना ,मुख्यमंत्री शगुन योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का सही प्रकार से कार्यन्वयन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिये तथा निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए कार्य करने को भी कहा।
उन्होंने महिलाओं का घरेलू हिंसा से बचाव अधिनियम 2005 के तहत लंबित मामलों का शीघ्र निपटान सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिये।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने  आंगनवाड़ी केंद्रों के भवनों     व शौचालय के निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा ।उन्होंने  पात्र गर्ववती, धात्री माताओं व  6 साल तक के बच्चों को सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के तहत  पोषण सामग्री  उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।
अश्विनी कुमार ने कहा कि भारत सरकार द्वारा  प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार  प्रदान किया जा रहा है जिसमे हर जिले से 3  उम्मीदवार चयनित किये जाएंगे। इस प्रतियोगिता में  18 वर्ष तक कि बेटियां  जिन्होंने, खेल,साहसिक कार्य प्रदर्शन, समाज सेवा,विज्ञान व तकनीकी ,पर्यावरण, कला व संस्कृति, व इनोवेशन क्षेत्र मे उत्कृष्ट  कार्य किया है भाग ले सकते हैं। इस बारे अधिक जानकारी जिला परियोजना अधिकारी कुल्लू के कार्यालय से ली जा सकती है।
बैठक की कार्यवाही का संचालन करते जिला परियोजना अधिकारी पदम देव शर्मा ने बताया कि वर्ष 2023-24 मे जिले  मे 21 आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए  विभाग के अलावा मनरेगा व 15वैं वित्त आयोग से राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि हाल ही की बारिश व बाढ़ के कारण जिले में 28 आंगनबाड़ी केंद्र क्षतिग्रस्त हुए हैं जिनमें से 17 आंगनबाड़ी केंद्र विभाग के थे उन्होंने बताया कि बेटी है अनमोल योजना के तहत वर्ष 2022-23 में प्रथम घटक में 55 लाभार्थियों को तथा द्वितीय घटक में 100 लाभर्थियों को लाभन्वित किया गया है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत वर्ष 2023-24 में 20 लाभार्थियों को 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई। मदर टेरेसा आशय मातृ  संबल योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 242 बच्चों व  167 माताओं पर तीन लाख 86 हजार 637 रुपये की राशि खर्च की गई। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री  शगुन योजना के तहत वर्ष 2023- 24 में 49 लाभार्थियों को 15 लाख 19 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने इस के उपरांत बेटी है अनमोल योजना की समीक्षा की ।उन्होंने सम्बंधित विभाध्यक्षो को योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिये।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित
Next post मंडी व कुल्लू में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को मिलेगी इंट्रा सर्कल रोमिंग सुविधा
error: Content is protected !!