राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने किन्नौर जिला की नाको, चांगो, शलखर व सुमरा पंचायत का किया दौरा

Read Time:6 Minute, 9 Second

राजस्व, बागवानी एवम जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज जिला किन्नौर के पूह मंडल की ग्राम पंचायत नाको का दौरा कर स्थानीय पंचायतवासियों की जनसमस्याओं को सुना तथा सभी उचित मांगो चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के कारण प्रदेश को भारी क्षति हुई है तथा हजारों की तादाद में पशुधन, कृषि तथा विभिन्न अधोसंरचनाओं आदि को नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा राहत एवम बचाव कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है और विभिन्न जिला उपायुक्तों के माध्यम से राहत एवं बचाव का कार्य पूर्ण तत्परता व शीघ्रता के साथ कार्य किया जा रहा है।
जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह ने कहा कि पूह विकास खंड के लिए प्रधानमंत्री जन सहयोग योजना के तहत अधिकतर गांव के लिए विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है।
मंत्री ने वर्ष 2024 में नाको में नारो गेन्डुक के अभिषेक के आयोजन के लिए मंदिर निर्माण में उचित सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि नाको में सिंचाई योजनाओं को दुरूस्त किया जाएगा, ताकि लोगों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त जिन मूलभूत व आधुनिक सुविधाओं से पंचायतवासी वंचित है उन्हें भी शीघ्र पूर्ण किया जाएगा।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने महिला मंडल नाको को सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए 15 हजार रूपए देने की घोषणा भी की।
महिला मंडल नाको की अध्यक्षा अमिता कुमारी व ग्राम कांग्रेस समिति नाको के अध्यक्ष कर्म सिंह ने राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी का टोपी भेंट कर पारम्परिक ढंग से भव्य स्वागत किया। ग्राम कांग्रेस समिति नाको के महा-सचिव धर्म सिंह ने स्वागत संबोधन पस्तुत किया।


इसके उपरांत, राजस्व, बागवानी एवम जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने नाको पंचायत के मलिंग गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार सिमित संसाधनों के बावजूद, प्रदेश के विकास व अर्थव्यवस्था में तेजी लाने का कार्य सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा की 300 यूनिट निःशुल्क बिजली उपलब्ध करवाने की गारंटी पर भी सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। जिला किन्नौर के लोगों को एफआरए अधिनियम की उचित जानकारी प्राप्त हो तथा जिला के पात्र लोग इस अधिनियम के तहत जमीन प्राप्त कर सकें, इसके दृष्टिगत जिला प्रशासन को एफआरए अधिनियम के प्रशिक्षण के लिए 10 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है। उन्होंने कहा की जिन परियोजनाओं का लाभ गांव के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचेगा, उन योजनाओं पर प्राथमिकता के आधार पर कार्य किया जाएगा।
उन्होंने कहा की मलिंग के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए उप-केंद्र मलिंग में शुक्रवार व शनिवार को स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती की जायेगी और आयुष केंद्र में भी स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा की मलिंग में भव्य स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा जिसमें जिला स्तरीय एवं अन्य खेल-कूद प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी और युवा हॉस्टल भी स्थापित किए जाएंगे ताकि क्षेत्र के युवाओं को बेहतर खेल सुविधाएं प्राप्त हो सकें।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने चांगो गांव का भी दौरा किया और जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि चांगो का सेब विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है तथा चांगो में हॉर्टिकल्चर एक्सटेंशन सेंटर खोला जाएगा। इसके अतिरिक्त क्षेत्र की पानी की समस्या का निवारण किया जाएगा तथा काल चक्र भवन की छत का निर्माण भी किया जाएगा।
इसके उपरान्त राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने पूह विकास खण्ड की ग्राम पंचायत शलखर व सुमरा का भी दौरा किया तथा आम लोगों की जनसमस्याओं को सुन कर सभी उचित मांगों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर विभिन्न ग्राम पंचायत प्रधानों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post शिक्षा मंत्री और मुख्य संसदीय सचिव ने हिमाचल के सेब उत्पादन क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री के परिवर्तनकारी निर्णयों की सराहना की
Next post हमीरपुर में 10वीं, 12वीं और स्नातक युवाओं के साक्षात्कार 29 को
error: Content is protected !!