ज्वाली विधानसभा में आपदा से अब तक 90 करोड़ का नुकसान : कृषि मंत्री चन्द्र कुमार

Read Time:6 Minute, 33 Second


आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का लिया जायजा
कहा…प्रदेश सरकार का प्रभावितों परिवारों को राहत पहुंचाना व स्थाई पुनर्वास पहली प्राथमिकता।
ज्वाली,18 अगस्त । ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में बरसात व भूस्खलन से प्रारंभिक अनुमान के अनुसार अब तक 90 करोड़ का नुकसान आंका गया है। यह जानकारी कृषि व पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने आज शुक्रवार को नगरोटा सूरियां में पत्रकारों से बात करते हुए दी। उन्होंने कहा कि ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में बरसात से हुए नुकसान का वास्तविक आंकलन तैयार करने के सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने नगरोटा सूरियां विकास खण्ड के तहत हार,अमलेला,बड़ेला,बासा,जरोट,जरपाल तथा कटोरा पंचायतों के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में यह 50 सालों में सबसे बड़ी आपदा घटी है जिससे निजी तथा सरकारी सम्पति के साथ जानमाल को भारी क्षति पहुंची है। बावजूद इसके, राज्य सरकार इस आपदा से लड़ने के लिए लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है।
कृषि मंत्री ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में आपदा से कई लोगों के आशियाने ढह गए हैं। इसके अतिरिक्त कई मकानों के डंगे टूट गए हैं। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग की कई सड़कें व डंगे भूस्खलन के कारण बह गये हैं। जबकि बिजली व पानी की लाइनों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि कई लोगों की उपजाऊ भूमि व फसलें भूस्खलन से बह गई हैं।
उन्होंने बताया कि बरसात से आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकानों को एक लाख रुपए की राशि प्रभावित परिवारों को दी जाएगी। इसके अतिरिक्त जिन लोगों के मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं उन्हें मकान बनाने के लिए राशि दी जाएगी। जिन लोगों की भूमि और फसलों को नुकसान हुआ है उन्हें संशोधित राहत मैन्युअल के तहत मुआबजा प्रदान किया जाएगा।

चन्द्र कुमार ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में जरूरी सुविधाओं को बहाल करने एवम निर्माण कार्यों को युद्धस्तर पर पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने संसाधन जुटा कर एक हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार से आपदा से निपटने के लिए अभी तक कोई भी सहायता प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तथा केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से प्रदेश को राहत राशि तुरन्त जारी करने के लिए केंद्र से पैरवी करने का आग्रह किया है।कृषि मंत्री ने बरसात से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों तथा नालियों की शीघ्र मरम्मत करने के साथ अवरुद्ध मार्गों को शीघ्र बहाल करने के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने हार पंचायत में आंगनवाड़ी के क्षतिग्रस्त भवन का भी निरीक्षण कर अधिकारियों को इसकी मरम्मत का प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने वन,ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, भू संरक्षण तथा जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को आपसी तालमेल के साथ काम करने के लिए कहा ताकि प्रभावित लोगों को जल्द राहत पहुंचाई जा सके। उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों, बीडीसी, ज़िला परिषद सदस्यों के साथ एनजीओ और पार्टी कार्यकर्ताओं से आपदा की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों का सहयोग करने की अपील की। उन्होंने प्रभावित परिवारों से अपने नुकसान की सूचना अपनी पंचायत के सचिव व प्रधान को तुरंत प्रस्तुत करने को कहा ताकि उन्हें फौरी मदद पहुंचाई जा सके।
उन्होंने प्रभावित परिवारों से मिल कर हर संभव सहायता का भरोसा भी दिया।

इसके पश्चात, कृषि मंत्री ने नगरोटा सूरियां के विश्राम गृह में लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुना तथा उनका समाधान किया।
ये रहे मौजूद।
इस मौके पर एसडीएम महिंद्र प्रताप सिंह, डीएफओ सन्नी वर्मा, बीडीओ श्याम सिंह, तहसीलदार विजय कुमार, कांग्रेस प्रवक्ता संसार सिंह संसारी,कांग्रेस ओबीसी के उपाध्यक्ष अश्वनी चौधरी, कांग्रेस नेता मनु शर्मा,कांग्रेस सेवा दल के प्रधान सरन दास,कांग्रेस जनरल सेक्रेटरी रामपाल धीमान, लोक निर्माण के अधिशासी अभियंता रवि भूषण, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अजय शर्मा , विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता आदर्श कुमार, उपमंडलीय भूसरंक्षण अधिकारी चंचल राणा, एसएमएस ज्योति रैना सहित अन्य विभागों के अधिकारी व पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post हमीरपुर में 10वीं, 12वीं और स्नातक युवाओं के साक्षात्कार 29 को
Next post सावधान फिर जारी हुआ येलो अलर्ट
error: Content is protected !!