टाऊन हॉल में दिव्यांगता मूल्यांकन शिविर में 65 दिव्यांगजनों ने करवाया पंजीकरण

Read Time:3 Minute, 6 Second

ऊना, 19 सितम्बर – जिला रेड क्रॉस सोसाइटी ऊना द्वारा भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्कों चंडीगढ़ के सहयोग से उपमंडल ऊना के दिव्यांगजनों के लिए टाऊन हॉल ऊना में दिव्यांगता मूल्यांकन शिविर आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता ऊना के पूर्व विधायक सतपाल सिंह रायजादा ने की। 

इस अवसर पर सतपाल सिंह रायजादा ने कहा कि आज के समय में दिव्यांगों के लिए न सुविधाओं की कमी है और न ही अवसरों की। दिव्यांग व्यक्ति जीवन के सामान्य व्यवसायों व कार्यों के साथ-साथ खेलों के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल कर रहे हैं जिनके हौसलों के आगे पर्वतों की असाध्य चोटियां भी छोटी पड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सों द्वारा दिव्यांगता मूल्यांकन के उपरांत कृत्रिम अंग लगाने के लिए चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि कृत्रिम अंग लगने से दिव्यांजन दोबारा आम नागरिकों की तरह सामान्य जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

दिव्यांगता मूल्यांकन शिविर में 65 दिव्यांगजनों ने अपना पंजीकरण करवाया जिसमें से 52 दिव्यांगजनों की पात्रता के अनुसार कृत्रिम अंग लगाने के लिए चयनित किया गया। इसके अलावा शिविर में 50 दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड मौके पर ही बनाए गए। इस दौरान नेशनल कैरियर सेंटर में संचालित किए जा रहे विभिन्न कोर्सो के लिए 48 दिव्यांगजनों का निःशुल्क टेªनिंग हेतू चयन भी किया गया। दिव्यांगता मूल्यांकन शिविर में चयनित दिव्यांगजनों को 7 लाख 26 हज़ार 802 रूपये व्यय करके 77 प्रकार के कृत्रिम अंग लगाए जाएंगे जिसमें व्हीलचेयर, ट्राईसाइकिल, मोटराईज़ साइकिल, छड़ी, श्रवण यंत्र, टांग, बाजू आदि शामिल हैं।

इस अवसर पर सहायक आयुक्त वरिंद्र शर्मा, एसडीएम विश्व मोहन देव चौहान, एलिम्को की ओर से डॉ मीनू पटवाल, डॉ शिवानी शर्मा, डॉ तुषार चौधरी, पैटर्न रेड क्रॉस सोसाईटी सुरेंद्र ठाकुर, पंचायत समिति चेयर जसपाल सिंह, महिला ब्लॉक कांग्रेस की प्रधान सीमा शर्मा, मनोनीत पर्षाद दमनवीर सिंह, राहुल ऐरी सहित अन्य उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post टीजीटी मेडिकल और नान मेडिकल के साक्षात्कार 26 को
Next post सिरमौर जिला में पंचायत संस्थानों में रिक्त पदों पर निर्वाचन हेतु निर्वाचक नामावली संशोधन कार्यक्रम प्रारम्भ-सुमित खिमटा
error: Content is protected !!