आपदा जोखिम न्यूनीकरण के विषय में ललड़ी व पूबोवाल में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन

Read Time:5 Minute, 44 Second

ऊना, 6 अक्तूबर – जिला आपदा प्राधिकरण ऊना के सौजन्य से पूर्वी कला मंच जलग्रां के कलाकारों द्वारा शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ललड़ी तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पूबोवाल में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कलाकारों द्वारा गीत संगीत तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आपदा जोखिम न्यूनीकरण के साथ-साथ आपदा की स्थिति में अपना व दूसरों का बचाव करने बारे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। नाट्य दल के ब्रह्मदास, धर्मपाल, रणवीर, अर्चना व नीतू इत्यादि कलाकारों लघु नाटक के माध्यम से आपदा के विषय में कई महत्वपूर्ण पहलुओं बारे ज्ञानवर्धक जानकारी दी। कलाकारों द्वारा आपदा की रोकथाम के लिए पर्यावरण संरक्षण के बारे में भी एक समूह गान प्रस्तुत किया जिसमें विभिन्न किस्म की आपदाओं की रोकथाम के लिए पर्यावरण संतुलन के महत्व के विषय में जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त नाट्य दल के कलाकारों द्वारा गीत के माध्यम से उपस्थित लोगों को नशा नामक सामाजिक बुराई के दुष्प्रभावों बारे भी जागरूक किया गया। इसके अतिरिक्त ही कलाकारों द्वारा अनेक मनोरंजन व ज्ञान वर्धन कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम के दौरान नाट्य दल ने जानकारी दी कि भूकंप अथवा भारी बारिश के कारण भवनों को होने वाले नुक्सान से बचाने के लिए भवनों के आसपास उचित जल निकासी का होना, भवनों का भूकंप रोधी व उच्च गुणवत्ता निर्माण कार्य होना, तथा निर्माण कार्य कर रहे मिस्रियों का कुशल होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि पहाड़ियों और ढलानों की अवैज्ञानिक कटाई आपदा में भवन दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में से एक है जिस कारण घरों और अन्य सार्वजनिक एवं निजी संपत्तियों को अधिक नुकसान होता है।

उल्लेखनीय है कि जिला आपदा प्राधिकरण ऊना द्वारा आपदा जोखिम न्यूनीकरण के उद्देश्य से समर्थ 2023 के तहत जिला व्यापी आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए 1 से 15 अक्टूबर 2023 तक जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला के विभिन्न हिस्सों में अनेक प्रकार के जन जागरूकता कार्यक्रमों तथा गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस कड़ी में 4 अक्टूबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नंगड़ा तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मैहतपुर में, 5 अक्टूबर को कुटलैहड़ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बल्ह टीहरा तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बंगाणा में पूर्वी कला मंच जलग्रां के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है। इस कड़ी में 7 अक्टूबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तलाई तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बहडाला में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से पूर्वी कला मंच जलग्रां के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 9 अक्टूबर 2023 को डीडीएमए द्वारा आर कला मंच के माध्यम से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अंदौरा (अंब) तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भद्रकाली में, 10 अक्टूबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धुसाड़ा व भगत राम मेमोरियल औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भलौन में, 11 अक्टूबर को राजकीय महाविद्यालय खड्ड व ओपटैक विद्या आईटीआई टकारला में, 12 अक्टूबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गगरेट तथा घनारी में आपदा जोखिम न्यूनीकरण से संबंधित जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पूबोवाल के प्रधानाचार्य एस के कालिया के अतिरिक्त समस्त स्टाफ सदस्य तथा संस्थाओं के छात्र-छात्राओं के अलावा अनेक स्थानीय समाजसेवी व बुद्धिजीवी लोग भी मौजूद थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर के सौजन्य से राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हमीरपुर में निकाली गई अमृत कलश यात्रा
Next post लोक कलाकारों ने समझाए आपदा से बचाव के उपाय
error: Content is protected !!