सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूकता करने के उद्देश्य 

Read Time:3 Minute, 11 Second

परिवहन विभाग के सड़क सुरक्षा सेल द्वारा प्रदेश को दुर्घटना मुक्त राज्य बनाने के उद्देश्य से राज्य में सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूकता करने के उद्देश्य से  एक प्रदेशव्यापी विशेष अभियान शुरू किया गया  है। अभियान का फोकस नशे में गाड़ी चलाने के खतरे और स्वच्छ परिवहन पर होगा।  जिला परिवहन विभाग कुल्लू के रोड सेफ़्टी सेल द्वारा भी उक्त अभियान के तहत आज से कुल्लू में इसकी शुरुआत हुई। मन्नत कला मंच कुल्लू के कलाकारों द्वारा आज कुल्लू बस स्टैंड व भून्तर बस स्टैंड में  यातायात नियमों के बारे गीत संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उपस्थित लोगों को जानकारी दी।
आज हुए कार्यक्रम में मन्नत कला मंच के कलाकारों नवनीत भारद्वाज, मानचंद,ख़ूबराम, अशोक, संजय,चंपा, आशा शर्मा, हीरा ,गोपाल,  इंदु, ने गीत ,’हेरी शुणी गड्डी चलानी’,’सुनो गौर से गाड़ी वालों’व नुक्कड़ नाटक ‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’ के माध्यम से  लोगों को गाड़ी लेने से पहले कानूनन उम्र18 की होना,वैध ड्राइविंग लाइसेंस, बाइक चलते समय हेलमेट का प्रयोग, सीट बेल्ट लगाना,ओवर स्पीड व ओवरटेकिंग न करना, किसी भी नशे की  हालत में गाड़ी न चलाना, गाड़ी चलाते समय फोन का इस्तेमाल नहीं करना, आदि यातायात नियमों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कुल्लू  राजेश भंडारी ने बताया कि पिछले पांच वर्षों के सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि लगभग 93% सड़क दुर्घटनाएं मानवीय भूल यानी तेज गति से वाहन चलाने के कारण हुईं।  खतरनाक ड्राइविंग, खतरनाक ओवरटेकिंग, अचानक लेन बदलना, नशे में गाड़ी चलाना आमने-सामने की टक्कर, वाहनों का सड़क से हट जाना और पैदल चलने वालों से टकराना, मुख्य प्रकार की दुर्घटनाएं हैं, जिससे अधिकांश मौतें और चोटें होती हैं। राज्य में सड़क दुर्घटना की घटना में यातायात कानून, नियम के प्रति जागरूकता की कमी भी प्रमुख भूमिका निभाती है। आम जनता को सड़क सुरक्षा मुद्दों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से ही परिवहन विभाग, सड़क सुरक्षा सेल इस जन जागरूकता अभियान का आयोजन कर रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post आबकारी विभाग के स्थापना दिवस पर आयोजित की प्रश्नोत्तरी
Next post डीआईजी मधुसूदन शर्मा को दी भावभीनी विदाई
error: Content is protected !!