बलग मेला आस्था एवं लोक संस्कृति का अनूठा संगम : शिक्षा मंत्री

Read Time:4 Minute, 37 Second


शिमला, 26 नवंबर –
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज देवता मंगलेश्वर के स्थल पांडवों द्वारा बसाए गांव बलग में आयोजित 5 दिवसीय पारंपरिक एकादशी मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।
मेले में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि पारंपरिक एकादशी बलग मेले में देवी देवताओं की आस्था के साथ स्थानीय लोक संस्कृति की झलक हमें देखने को मिलती है।
उन्होंने कहा कि मेले एवं त्योहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक है और इनके संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। प्राचीन मेले के संरक्षण के लिए उन्होंने बलग निवासियों को बधाई भी दी।
उन्होंने कहा कि यहां पर औधौगिक प्रशिक्षण संस्थान की मांग सामने आई है। आईटीआई खोलने के संदर्भ में शीघ्र ही सर्वेक्षण किया जाएगा तथा प्राथमिकता के आधार पर इसको खोलने के प्रयास किए जायेंगे।
उन्होंने कहा कि 108 एंबुलेंस की मांग तथा वन विश्राम गृह के निर्माण के लिए भी आवश्यक रूप से प्रयास किए जायेंगे।
शिक्षा मंत्री ने मेला कमेटी के लिए 1 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

शिक्षा मंत्री ने किया बलग स्कूल के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज ठियोग उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलग के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। स्कूल भवन का निर्माण कार्य लगभग 3 करोड़ 10 लाख रुपए की राशि से पूर्ण किया गया है।
उन्होंने कहा कि नवनिर्मित भवन से यहां के छात्रों एवं लोगों को अवश्य रूप से लाभ मिलेगा।

स्थानीय विधायक कुलदीप सिंह राठौर ने अपने संबोधन में कहा कि क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी तथा लोगों की आशाओं के अनुरूप विकास कार्य किए जायेंगे।
उन्होंने कहा कि संकीर्ण मानसिकता से ऊपर उठ कर क्षेत्र में विकास कार्य किए जायेंगे। संपूर्ण विधानसभा में सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने मेला समिति के लिए 50 हजार रुपए देने की घोषणा की।

ठोडा प्रतियोगिता एवं रस्साकशी रहा मेले का मुख्य आकर्षण
पारंपरिक एकादशी मेले में ठोडा प्रतियोगिता एवं रस्साकशी मुख्य आकर्षण रहा।
मेले में लगभग 20 ठोडा दलों ने भाग लिया, जिसमें सोलन, सिरमौर एवं शिमला के खुंद शामिल हुए। प्रतियोगिता में विजेता को 51000 एवं उपविजेता को 21000 रुपए की राशि रखी गई है।
रस्साकशी में महिलाओं की 38 टीमों ने भाग लिया है। रस्साकशी में विजेता को 21 हजार रुपए एवं उपविजेता को 11 हजार रुपए की राशि निर्धारित की गई है।

कार्यक्रम में स्कूल के छात्रों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
मेले में रात्रि सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमे प्रदेश के नामी कलाकार अपनी प्रस्तुति दे रहे है।

इस अवसर पर वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केहर सिंह खाची, राणा बलसन विक्रम सिंह, रितेश कर्ण सिंह, स्थानीय पंचायत प्रधान हरी दत्त शर्मा, जिला परिषद सदस्य राजेश कंवर, मेला कमेटी से किया लाल, बेली लाल सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Aaj Ka Rashifal 26 November 2023: मेष समेत इन राशियों को मिलेगा करियर में लाभ, यहां पढ़ें सभी राशियों का हाल
Next post शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में स्थापित होंगी नई हर्बल वाटिकाएं: पठानिया
error: Content is protected !!