सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने किया तीन दिवसीय ऐतिहासिक बूढ़ी दिवाली मेले का किया शुभारम्भ

Read Time:5 Minute, 29 Second

मुख्य संसदीय सचिव वन, ऊर्जा, पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज कुल्लू जिला के निरमंड में तीन दिन तक चलने वाले ऐतिहासिक बूढ़ी दिवाली मेले का शुभारंभ किया ।उन्होंने इस अवसर पर वजीर बावड़ी में नेचर पार्क का लोकार्पण किया तथा 40 लाख रुपए की लागत से बनने वाले चंडी माता व्यावसायिक परिसर की आधारशिला रखी।
सीपीएस ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी क्षेत्रों के एक समान विकास के लिए वचनबद्ध है तथा इस दिशा में अनेक पग उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिले के निरमंड व आनी क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जायेगा। इसी दृष्टि से निरमण्ड के बागा सराहन से वशलेऊ के ब्रिटिश कालीन ब्राइडल पाथ का जीर्णोद्धार किया जा रहा है और शीघ्र ही इस मार्ग पर बिजली से चलने वाली ई कार्ट चलाई जाएगी। जिसके लिए लाड़ा से 50 लाख रुपए की राशि जारी की गई है ।उन्होंने कहा कि इसी प्रकार बंजार के बठाड़ से विशलेऊ के पुराने ब्राइडल पाथ के जीर्णोद्धार आरंभ करने के निर्देश दिए गए हैं जिसके लिए प्रथम चरण में 20 लाख की राशि स्वीकृत किये गए हैं उन्होंने कहा कि इस मार्ग के बन जाने से निरमंड से कुल्लू की दूरी बहुत कम हो जायेगी व निरमंड से कुल्लू पहुंचने में मात्र चार घण्टे ही लगेंगे।उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर ई कार्ट के चलने से स्थानीय लोगों के साथ साथ पर्यटक लाभान्वित होगे।ओर क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।
सुंदर सिंह ठाकुर ने स्थानीय लोगों से भी आग्रह किया कि वह होमस्टे का निर्माण कर पर्यटन संबंधी अधोसंरचना विकसित करें ताकि यहां आने वाले पर्यटक यहां रुक सके। उन्होंने कहा कि निरमंड व आनी को कुल्लू जिले का मुख्य द्वार के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि यहां से पर्यटक कुल्लू मनाली की ओर जा सके।
उन्होंने स्थानीय लोगों से भी आग्रह किया कि कि वह अपनी समृद्ध परंपरा, रीति-रिवाजों को भावी पीढ़ी के लिए सरंक्षित करें क्योंकि हम सभी की पहचान कुल्लू जिले की देव संस्कृति व यहां की रीति रिवाजों और समृद्ध संस्कृति की वजह से ही है। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिले के सभी ब्रिटिश कालीन ब्राइडल पाथ का जीर्णोद्धार कर पर्यटन गतिविधियां के लिए विकसित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुख्खू के नेतृत्व में राज्य के समग्र विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दूध के खरीद मूल्य में 6 रुपए की वृद्धि की गई है तथा युवाओं के लिए विभिन्न विभागों में अनेक पदों को भरने की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी गई है।उन्होंने युवाओं से आवाहन किया स्वरोजगार के लिए आगे आएं उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ई टैक्सी खरीद व चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है।उन्होंने कहा की आगामी शैक्षणिक सत्र से प्रदेश के सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई आरंभ की जा रही है।
उपमंडलाधिकरी निरमंड व मेला समिति के अध्यक्ष मनमोहन सिंह ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया तथा तीन दिवसीय बूढ़ी दिवाली मेले के दौरान होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।
इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष युपेंद्र कांत मिश्रा ,बरिष्ठ कांग्रेस नेता व पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर , व पंचायतीराज संस्थायों के पदाधिकारी व अन्य बशिष्ठ जन उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post बटराण में आयोजित बहु विशेषज्ञ स्वास्थ्य मेले में 608 लोगों का चैकअप
Next post किन्नौर जिला के शोंग-टोंग करछम हाइड्रो प्रोजेक्ट में कामगारों के लिए आयोजित किया गया निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर
error: Content is protected !!