राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोहलड़ी में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित

Read Time:4 Minute, 32 Second

चंबा, 16 दिसम्बर

विद्यायक नीरज नैय्यर ने आज सीसे स्कूल कोहलड़ी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में ढांचागत विकास पर बल दे रही है। इसके साथ यह भी सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि विद्यार्थियों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध हो।

उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा उसी के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भविष्य की चुनौतियों  को देखते हुए शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार की योजनाएं बनाई जा रही है। सुविधाओं के अभाव से कोई भी विद्यार्थी उच्च शिक्षा से वंचित न रहे इसलिए राज्य सरकार द्वारा डॉ यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना शुरू की है जिसके तहत उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज की दर पर 20 लाख रुपए तक ऋण उपलब्ध करवा रही है।

इस दौरान विद्यायक ने वर्ष भर आयोजित की गई गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये तथा मुख्य अतिथि के द्वारा स्कूल में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 11 हजार की राशि देने का ऐलान भी किया ।

इस से पूर्व विद्यायक नीरज नैय्यर ने राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा में वर्ष 2021-22 के मेधावी विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार की श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल डिवाइस योजना के तहत 136 मेधावी विद्यार्थियों  को टैबलेट प्रदान कर सम्मानित किया जिसमें 88 बाहरवीं और 48 दसवीं के मेधावी छात्र- छात्राऐं शामिल है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि चूंकि ऑनलाइन माध्यम विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई का सबसे अच्छा साधन है बहुत से अभ्यर्थियों का यह सपना होता है की पढ़ाई के लिए उनके पास भी कोई मोबाइल एवं लैपटॉप हो और उस संसाधन के माध्यम से अच्छी पढ़ाई कर सके। लेकिन लैपटॉप और स्मार्टफोन महंगे होने की वजह से कई विद्यार्थी यह संसाधन जुटा नहीं पाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर  प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है कि, जो मेधावी विद्यार्थी हैं उन विद्यार्थियों  को फ्री में लैपटॉप प्रदान करना है। ताकि वे अच्छे से पढ़ाई कर सके।

उन्होंने सम्मानित किए गए मेधावी छात्रों को शुभकामनाएं दी और सफल भविष्य के सूत्र भी दिए।

इस अवसर पर अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी करतार ठाकुर, गैर-सरकारी सदस्य मत्स्य विभाग जीतेंद्र कुमार, उप अध्यक्ष प्रदेश किसान सेल सुदर्शन ठाकुर, महासचिव ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नरेश राणा, सचिव राकेश कुमार, प्रधान चमन लाल, प्रधानाचार्य कंचन देवी,सहायक अभियंता विद्युत बोर्ड अजय कुमार व सहायक अभियंता गौरव ठाकुर सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर वेबिनार 19 दिसम्बर को
Next post टिहरा में मनाया गया विजय दिवस
error: Content is protected !!