धर्मशाला के कचहरी हनुमान मंदिर में लगेगा लाल पत्थर, जल्द मिलेगा नया लुक : सुधीर शर्मा

Read Time:6 Minute, 1 Second

18 जनवरी धर्मशाला। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सुधीर शर्मा ने धर्मशाला शहर में धार्मिक पर्यटन  को नए पंख लगाने वाले प्रोजेक्ट का काम शुरू कर दिया है। कचहरी बाजार में स्थापित ऐतिहासिक हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो गया है। धर्मशाला में जारी बयान में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व धर्मशाला से विधायक सुधीर शर्मा ने कहा है कि इस काम को तय समय पर पूरा किया जाएगा। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सुधीर शर्मा ने कहा कि कचहरी के हनुमान मंदिर में लाखों भक्तों की आस्था से है। देश-विदेश के सैलानी धर्मशाला आकर यहां शीश नवाते हैं। जिला मुख्यालय में होने के कारण यह एक तरह से धर्मशाला शहर को प्रदर्शित करता है। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सुधीर शर्मा ने कहा कि उन्होंने एक सपना संजोया था कि इस मंदिर को नया लुक दिया जाए, जिसपर अब उन्होंने काम शुरू करवाया है। इसके तहत मंदिर को लाल पत्थर से सजाया जाएगा। चारदिवारी के अलावा मंदिर की परिक्रमा को आकर्षक बनाया जाएगा। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सुधीर शर्मा ने कहा कि लाल और केसरिया रंग बजरंगबली के प्रिय हैं। यही कारण है कि भगवान हनुमान जी के रंगों में इस मंदिर को रंगा जा रहा है। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सुधीर शर्मा ने कहा कि इससे मंदिर धार्मिक पर्यटन का नया अध्याय लिखेगा। उन्होंने अधिकारियों के निर्देश दिए हैं कि वे तय समय में इस काम को पूरा करवाएं। इसमें किसी तरह का धीमापन स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोतवाली बाज़ार स्थित फव्वारा चौक के नवनिर्माण हेतु विधायक निधि से 15 लाख की धनराशि दी गई है । शीघ्र ही फव्वारा चौक नये स्वरूप में नजऱ आएगा। जनता की मांग पर इस काम को शुरू करवाया जा रहा है। कोतवाली बाजार स्मार्ट सिटी धर्मशाला का एक और प्रमुख स्थान है। यही कारण है कि इसे संवारा जा रहा है। सुधीर शर्मा ने आगे कहा कि धर्मशाला शहर के ऊपरी हिस्से में स्थित गमरू ग्राउंड का काम जोरों से चला है । इससे शहर को एक भव्य मैदान मिलेगा। वहां पर हाई मास्ट लाइट भी लगाई जा रही हंै। यहां पर हर वर्ष होने वाली रामलीला भी अब सुचारू ढंग से करवाई जा सकेगी। लोगों से इस बारे में किया वादा उन्होंने पूरा कर दिया है।

सुधीर शर्मा ने कहा कि हिमानी चामुंडा की सोलर लाइटों को पुन: ठीक करने के लिए भी उन्होंने धनराशि स्वीकृत कर दी है। उन्होंने कहा कि लोगों की आस्था के साथ वह खिलवाड़ नहीं होने देंगे। इस बारे में उचित कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। सुधीर शर्मा ने कहा कि वह विकास विरोधी ताकतों के आगे झुकने वाले नहीं हैं।  धर्मशाला में बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा, एचपीसीए क्रि केट स्टेडियम, शहीद स्मारक, शिक्षा बोर्ड, जिला मुख्यालय आदि प्रमुख पहचान हैं। इसके अलावा कृषि, बागबानी, पशुपालन, एक्साइज, इंडस्ट्रीज, दर्जनों बैंक, अस्पताल के अलावा पर्यटन निगम के व प्राइवेट होटल हैं। इनमें रोजाना हजारों की संख्या में लोग आते हैं। इन लोगों में हाई एंड टूरिस्ट भी शामिल रहते हैं। धर्मशाला को पर्यटन का बड़ा केंद्र बनाने के लिए प्रयास जारी हैं।

बाक्स आइटम

त्रियूंड समेत बाकी ट्रैकिंग रूटों की फीस आधा

सुधीर शर्मा ने कहा कि त्रियूंड समेत धर्मशाला के बाकी ट्रैकिंग और कैंपिंग रूटों पर फीस को आधा कर दिया गया है। इस बारे में अधिकारियों से हुई मीटिंग के बाद फैसला लिया गया है। इन रूटों में आवश्यक सुधार लाने पर भी फैसला हुआ है। उन्होंने कहा कि जो लोग जातर लेकर धार्मिक स्थलों को जाते हैं, उन्हें स्थानीय डीएफओ को पूर्व जानकारी देकर नि:शुल्क जाने की सुविधा होगी। स्कूलों के बच्चों के ग्रुप भी पूर्व सूचना देकर नि:शुल्क जाएंगे। टूरिस्ट सीजन तक त्रियुंड में पीने के पानी और शौचालयों की व्यवस्था की जाएगी। सुधीर शर्मा ने कहा कि पंजीकरण की प्रक्रिया को मजबूती से अपनाना सुरक्षा में मदद करेगा, और यह हादसों को रोकने के लिए आवश्यक है। इस सारी मुहिम से कैंपिंग का आनंद लेने वालों में नई रुचि पैदा होगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post थाने में अपना पंजीकरण करवाएं बाहरी कामगार
Next post यात्रियों को गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए एचआरटीसी प्रयासरत: मुकेश अग्निहोत्री
error: Content is protected !!