सदस्यों की शिकायतों व सुझावों को गंभीरता से लें तथा समयबद्ध समाधान सुनिश्चित करें- सुंदर सिंह ठाकुर

Read Time:11 Minute, 29 Second

कुल्लू 18 जनवरी

अधिकारी सदस्यों की शिकायतों  व  सुझावों को गंभीरता से लें तथा समयबद्ध   समाधान सुनिश्चित करें- सुंदर सिंह ठाकुर 

जिला स्तरीय शिकायत निवारण समिति की  बैठक आज देव सदन कुल्लू में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता मुख्य संसदीय सचिव  ऊर्जा,वन, परिवहन व पर्यटन एवं जिला स्तरीय शिकायत निवारण समिति के अध्यक्ष  सुंदर सिंह ठाकुर ने की । 

उन्होंने सदन में विभिन्न गैर सरकारी सदस्यों द्वारा रखी गई शिकायतों पर सभी विभागों  के अधिकारियों को गंभीरता से लेने  तथा समयबद्ध  समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि यह  आवश्यक नहीं है कि  शिकायतों व् समाधान के लिए बैठक का ही इंतजार करें बल्कि जब भी शिकायत आये तो यथासंभव शीघ्र समाधान का प्रयास किया जाना चाहिए ताकि शिकायतकर्ता को तुरंत राहत मिल सके ।

उन्होंने भविष्य में इस बैठक को त्रिमासिक स्तर पर सही समय पर आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस समिति के सभी सदस्यों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाय जहाँ पर सदस्य अपने सुझाव आदि दे सकें ।

उन्होंने उपायुक्त को अनुपस्थित सरकारी तथा गैर सरकारी  सदस्यों को  द्वारा स्मरण पत्र जारी  करने के निर्देश दिए ताकि भविष्य में सभी सदस्यों की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। विभिन्न गैर सरकारी सदस्यों द्वारा अपने अपने सम्बंधित क्षेत्रों की शिकायतें प्राप्त हुई थी जिसमें अधिकारी को मौके पर निपटारा सुनिश्चित बनाया गया तथा शेष बची शिकायतों पर विभागीय अधिकारियों को  तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए । 

बैठक में राजस्व लोक निर्माण विभाग, जल; शक्ति विभाग पथ परिवहन निगम व् विभाग नगर परिषद वन विभाग व् विद्युत विभाग, आयुष, पशुपालन  व् स्वास्थ्य विभाग  से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई थी ।

बैठक में सोयल तन्दला सडक के चान्जाला  नाले पर बेली ब्रिज लगाने तथा शाडी लरआंकेलो से सिउनिधर सडक में डगा व् मुरमत करने के तथा कईस कोत्धर सड़क को शीघ्र पक्का करने के निर्देश दिए। बैठक में एक्सिंन लोक निर्माण विभाग को मणिकर्ण वेली में दरध शंग्चन सड़क का संयुक्त निरिक्षण कर यदि कही बस चलने में कठिनाई वाली जगह को ठीक कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए ताकि इस मार्ग पर शीघ्र बस चलाई जा सके। उन्होंने क्षेत्रीय प्रबंधक को गोबा तक बस चलने के भी निर्द्श दिए बैठक में सदस्यों द्वारा उठाये गए मामले पर आनी बशता सड़क निर्माण कार्य की विगिलेंस जांच के भी निर्देश दिए गए तथा मनाली स्थित अटल बिहारी बाजपाई पर्वतारोहण संसथान द्वारा बांडरि वाल लगाकर आम लोगों व् पार्क का रास्ता बन्द करने सम्बन्धी शिकायत पर एस डी एम् मनाली व् डी इफ ओ को मौके पर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ।

  इससे पूर्व उन्होंने  योजना विभाग के 20 सूत्रीय कार्यक्रम की भी अध्यक्षता की जिसके अंतर्गत उन्होंने विभिन्न विभागों की 31 दिसंबर 2023 तक के लक्ष्यों की प्रगति की समीक्षा की उन्होंने सभी विभागों को अपने निर्धारित लक्ष्यों को सही समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि कुल्लू जिला में  हाल ही में बाढ़ व् भूस्खलन के करण हुए नुक्सान को देखते हुए जिले के विभिन्न क्षेत्रों में व्यास नदी व् अन्य सहायक नदियों पर बाढ़ नियंत्रण सम्बन्धी कार्य मिटी गेशन के अअंतर्गत किये जायेंगे जिनमे तीन कार्य आनी निरमंड से सम्बंधित चार बंजार व् छ कुल्लू व् छ मनाली से सम्बंधित हैं ।  बैठक में सोयल तन्दला सडक के चान्जाला  नाले पर बेली ब्रिज लगाने तथा शाडी लरआंकेलो से सिउनिधर सडक में डगा व् मुरमत करने के तथा कईस कोत्धर सड़क को शीघ्र पक्का करने के निर्देश दिए। बैठक में एक्सिंन लोक निर्माण विभाग को मणिकर्ण वेली में दरध शंग्चन सड़क का संयुक्त निरिक्षण कर यदि कही बस चलने में कठिनाई वाली जगह को ठीक कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए ताकि इस मार्ग पर शीघ्र बस चलाई जा सके। उन्होंने क्षेत्रीय प्रबंधक को गोबा तक बस चलने के भी निर्द्श दिए बैठक में सदस्यों द्वारा उठाये गए मामले पर आनी बशता सड़क निर्माण कार्य की विगिलेंस जांच के भी निर्देश दिए गए तथा मनाली स्थित अटल बिहारी बाजपाई पर्वतारोहण संसथान द्वारा बांडरि वाल लगाकर आम लोगों व् पार्क का रास्ता बन्द करने सम्बन्धी शिकायत पर एस डी एम् मनाली व् डी इफ ओ को मौके पर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ।

  इससे पूर्व उन्होंने  योजना विभाग के 20 सूत्रीय कार्यक्रम की भी अध्यक्षता की जिसके अंतर्गत उन्होंने विभिन्न विभागों की 31 दिसंबर 2023 तक के लक्ष्यों की प्रगति की समीक्षा की उन्होंने सभी विभागों को अपने निर्धारित लक्ष्यों को सही समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि कुल्लू जिला में  हाल ही में बाढ़ व् भूस्खलन के करण हुए नुक्सान को देखते हुए जिले के विभिन्न क्षेत्रों में व्यास नदी व् अन्य सहायक नदियों पर बाढ़ नियंत्रण सम्बन्धी कार्य मिटी गेशन के अंतर्गत किये जायेंगे जिनमे तीन कार्य आनी निरमंड से सम्बंधित चार बंजार व् छह कुल्लू व् छह मनाली से सम्बंधित हैं  उन्होंने जल्शाक्र्ती विभाग को इन कार्यों की निविदाएँ शीघ्र जारी कर कार्य अवार्ड कर कार्य आरम्भ करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिले के विभिन्न क्षेत्रो में खस्ताहाल पुलों के रखरखाव व् मुराम्त पर जलशक्ति विभाग को निर्देश दिए ताकि आने वाले समय में किसानों को सूखे के समय कठिनाई का सामना न करना पड़े।

बैठक में आनी से नागहानी सड़क को चौड़ा करने बागिपुल, धतल पुल, मोचला खरगा पुल व् शिम से डोभी पुल का मामला भी गैर सदस्यों द्वारा उठ्गाया गया।

बैठक की कार्यवाही का संचालन कार्यवाहक अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डॉ गणेश ने किया   

 बैठक में एपीएमसी कुल्लू व् लाहौल स्पीति के अध्यक्ष राम सिंह मियां,जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर, पंचायत समिति नगर के अध्यक्ष खेख राम, पंचायत समिति निरमंड के अध्यक्ष दलीप, पंचायत समिति आनी की अध्यक्ष विजय कंवर, बंजार कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष तेजा ठाकुर, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष अरुणा, उपायुक्त आशुतोष गर्ग सहित सभी विभागों के अधिकारी व् गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे । 

  उन्होंने जल शक्ति विभाग को इन कार्यों की निविदा शीघ्र जारी कर कार्य अवार्ड कर कार्य आरम्भ करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिले के विभिन्न क्षेत्रोबं में खस्ताहाल पुलों के रखरखाव व् मुराम्त पर जलशक्ति विभाग को निर्देश दिए ताकि आने वाले समय में किसानों को सूखे के समय कठिनाई का सामना न करना पड़े।

बैठक में आनी से नागहानी सड़क को चौड़ा करने बागिपुल, धतल पुल, मोचला खरगा पुल व् शिम से डोभी पुल का मामला भी गैर सदस्यों द्वारा उठ्गाया गया।

बैठक की कार्यवाही का संचालन कार्यवाहक अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डॉ गणेश ने किया   

बैठक में एपीएमसी कुल्लू व् लाहौल स्पीति के अध्यक्ष राम सिंह मियां,जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर, पंचायत समिति नगर के अध्यक्ष खेख राम, पंचायत समिति निरमंड के अध्यक्ष दलीप, पंचायत समिति आनी की अध्यक्ष विजय कंवर, बंजार कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष तेजा ठाकुर, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष अरुणा, उपायुक्त आशुतोष गर्ग सहित सभी विभागों के अधिकारी व् गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post शाहपुर विस क्षेत्र में इको टूरिज्म को दिया जाएगा बढ़ावा: पठानिया
Next post हमीरपुर जिला के भवड़ा, अमलैहड़, निवासी श्री गिरधारी लाल और श्री राजिंदर शर्मा द्वारा मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू को आज मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष के लिए 51 हजार रुपये का चेक प्रदान किया गया
error: Content is protected !!