कुलु में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन

Read Time:5 Minute, 8 Second
कुल्लू 7 मार्च
उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने आज यहां सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के महिला एवं बाल कल्याण निदेशालय व बेटियां फाउंडेशन के सयुंक्त तत्वावधान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि महिलाएं तभी सशक्त होगी यदि उन्हें निर्णय लेने की स्वतंत्रता हो। उन्होंने कहा कि निर्णय लेने की क्षमता हासिल करने के लिए महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त  होना होगा। तभी वे अपने जीवन से सम्बंधित निर्णय लेने  व परिवारिक मामलों में भी निर्णय लेने में सक्षम होगी।उन्होंने कहा कि देखा गया है कि परिवार या समाज में  हमेशा ही आर्थिक रूप से सशक्त व्यक्ति ने की हमेशा ही अग्रणी भूमिका रहती है। उपायुक्त ने कहा कि महिलाओं की हमेशा से ही हर क्षेत्र में अहम भूमिका रही है चाहे वह परिवार  हो या समाजिक क्षेत्र हो। परन्तु आज भी महिलायों  की भागीदारी  पुरषों की अपेक्षा बहुत कम है इस दिशा  में और सार्थक पग उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं व बेटियों को हर क्षेत्र में पुरुषों के  बराबर स्थान मिलना चाहिए। इसकी शुरुआत हमे घर से ही करनी होगी।हमे बेटा व बेटिओं में कोई फर्क नही करना  चाहिए तथा दोनों को हर क्षेत्र मैं  एक समान अवसर प्रदान करने होंगे व लैंगिक भेदभाव से बचना होगा। महिलाओं पर  कोई भी  निर्णय  थोपा नही जाना चाहिए। तभी  महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों की बराबरी कर पायेगी। उन्होंने कहा कि आज हम सभी  प्रत्येक  क्षेत्र में महिलाओं को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने का संकल्प लेना चाहिए।तभी इस दिन को मनाने की सार्थकता सिद्ध होगी।
तोरुल एस  रवीश ने महिला एवं बाल विकास विभाग को सफल आयोजन के लिये बधाई दी तथा कहा कि  महिला दिवस आयोजन पर केवल महिलायों को ही नही बल्कि पुरुषों की भागीदारी होनी चाहिए  तभी  इसके मनाने का उद्देश्य सफल होगा।
उपायुक्त ने इस अवसर पर  पोषण अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को गोद भराई रस्म के तहत पोषण किट वितरित की। उन्होंने  बेटी है अनमोल योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना,विधवा पुनर्विवाह योजना के लाभार्थियों को चैक गिफ्ट प्रदान कर समान्नित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना के लाभार्थियों को पात्रता प्रमाणपत्र प्रदान किये।
इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को भी सम्मानित किया।
जिला परियोजना अधिकारी गजेंद्र ठाकुर ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य का स्वागत किया। उन्होंने विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण व कल्याण के लिए आरम्भ की गई योजनाओं की  विस्तृत जानकारी दी।
कार्यक्रम के दौरान महिलाओं से सम्बंधित विषयों पर विशेषज्ञ द्वारा ब्यक्तव्य दिये गये।
इस अवसर पर नर्सिंग कॉलेज द्वारा लघु नाटिका, आंगनबाड़ी के बच्चों , आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व अन्य द्वारा रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार इस अवसर पर  वशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
इस अवसर पर सीएमओ डॉ नागराज पवार,चिकित्सा अधीक्षक डॉ नरेश, बेटियाँ फाउंडेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्योत्सना जैन ,बेटियाँ फाउंडेशन की राज्य अध्यक्ष मधुबाला ,संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के क्षेत्रीय प्रमुख शिवलाल चौधरी , चाइल्ड वेलफ़ेयर कमेटी मनाली के अध्यक्ष वेदराम चौधरी, जे जे बोर्ड के सदस्य ,भारी संख्या में  महिलाएं व अन्य उपस्थित थे।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post श्री चिंतपूर्णी विशेष क्षेत्र के लिए विकास योजना के लिए मांगे सुझाव 
Next post बालिकाओं के प्रति जनचेतना जागृत करने में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अहम —-उपायुक्त मुकेश रेपसवाल
error: Content is protected !!