लोकसभा चुनाव के मतदान और मतगणना की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित

Read Time:3 Minute, 51 Second
शिमला 24 मई – जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप की अध्यक्षता में आज यहाँ लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान और मतगणना के संदर्भ में बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने कहा कि सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने मोबाइल में पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) ऍप डाउनलोड करेंगे ताकि सही डाटा की एंट्री सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि पीडीएमएस का उपयोग हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग द्वारा चुनाव प्रक्रिया की ऑनलाइन निगरानी के लिए किया जाता है। ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों द्वारा मतदान से पूर्व, मतदान के दिन और मतदान दिवस के बाद की गतिविधियाँ इस ऐप पर उपलब्ध रहती हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से निर्वाचन विभाग को वास्तविक समय में मतदान प्रतिशत की निगरानी करने में मदद मिलती है।
अनुपम कश्यप ने एनकोर पर भी सटीक डाटा एंट्री सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एनकोर के माध्यम से वोटर टर्न आउट, रुझान, नतीजे, मतदान प्रतिशत आदि की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होती है।
अनुपम कश्यप से सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के लिए पूर्ण तैयारी सुनिश्चित करेंगे। उल्लेखनीय है कि मतदान के दिन 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी जिसका सीधा प्रसारण जिला स्तर पर उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में होगा। इस कार्य के लिए बचत भवन में कंट्रोल रूम में बनाया जायेगा जिसमें जिला स्तरीय टीम
एनकोर, वेब कास्टिंग और पीडीएमएस की निगरानी करेगी। उन्होंने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को वेबकास्टिंग के लिए बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र प्रणाली (ईटीपीबीएस) की गिनती के लिए ड्राई रन का आयोजन 26 मई 2024 को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में आयोजित किया जायेगा।
अनुपम कश्यप ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत सहायक रिटर्निंग अधिकारी सभी तैयारियां समय रहते पूर्ण करना सुनिश्चित करें और आवश्यकता अनुसार हर मतदान केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में कर्मियों की नियुक्ति भी करें।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) अजित भारद्वाज, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कीर्ति चंदेल, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी पंकज गुप्ता, तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा सहित निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post प्रधानमंत्री बताएं, आपदा में हिमाचल को कहां धन दिया : मुख्यमंत्री
Next post काला सच सामने आने पर तिलमिलाए सुधीर शर्माः पठानिया
error: Content is protected !!