प्रदेश सरकार राज्य में समावेशी नीतियों के तहत निर्धन वर्गों को राहत प्रदान कर प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए प्रयासरत – जगत सिंह नेगी

Read Time:8 Minute, 52 Second

राजस्व, बागवानी, जनजातीय विकास एवं जन शिकायत निवारण मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज किन्नौर जिला के निचार उपमण्डल की ग्राम पंचायत मीरू का दौरा किया और विभिन्न जन-कल्याणकारी कार्यों का शिलान्यास किया।
राजस्व मंत्री ने इस दौरान 02 करोड़ 98 लाख रुपये की राशि से निर्मित होने वाले रांगले पुल का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने चोलिंग गांव के लिए 01 करोड़ 10 लाख रुपये की राशि से बनने वाली जल आपूर्ति योजना तथा ग्राम पंचायत मीरू के बचे हुए गांव के लिए 52 लाख 73 हजार रुपये की राशि से बनने वाली जल आपूर्ति योजना का शिलान्यास किया जिससे क्षेत्र के लोगों को पानी की समस्या से शीघ्र निजात मिलेगी।
जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर मीरु ग्राम पंचायत के देवता मंदिर प्रांगण में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य के निर्धन एवम उपेक्षित वर्गों के उत्थान एवम विकास के लिए दिन-रात कार्य कर रही है और समावेशी नीतियों के तहत निर्धन वर्गों को राहत प्रदान की जा रही है। इसके अलावा प्रदेश में विभिन्न विकासात्मक कार्यों को आरंभ व पूर्ण करने का कार्य प्रगति पर है ताकि प्रदेश का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित हो सके।
बागवानी मंत्री ने बताया कि प्रदेश के लघु एवम सीमांत बागवानों को लाभ पहुंचाने तथा उनकी आय में वृद्धि करने के मद्देनजर पूरे प्रदेश में यूनिवर्सल कार्टन इस वर्ष से आरंभ कर दिया गया है। इसके अलावा प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों की ग्रामीण आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए सभी संपर्क मार्गों को सेब सीजन से पूर्व दुरुस्त करने का कार्य प्रगति पर है ताकि किसानों व बागवानों को उनकी नकदी फसलों को मंडी तक पहुंचाने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
राजस्व मंत्री ने कहा कि प्रदेश के जनजातीय जिलों के निर्धन एवम भूमिहीन लोगों को उनकी अपनी भूमि दिलवाने के दृष्टिगत शीघ्र ही वन अधिकार अधिनियम-2006 के तहत भूमि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया की वन अधिकार अधिनियम-2006 कांग्रेस सरकार में रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की देन है जिनकी दूरगामी एवम देश के हर वर्ग के उत्थान की सोच के तहत लोगों को वनों पर सामुदायिक अधिकार प्राप्त हुए जिस कारण अब भूमिहीन लोग स्वाभिमान के साथ अपना जीवनयापन कर रहे हैं।
कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि हाल ही में प्रदेश में भाजपा सरकार ने धन-बल का प्रयोग कर जन-बल से चुनी हुई वर्तमान प्रदेश सरकार को गिराने की साजिश की थी परंतु हाल ही में हुए विधानसभा उपचुनावों में प्रदेश की जनता ने कांग्रेस प्रत्याशियों को जीताकर यह स्पष्ट कर दिया की धन-बल पर जन-बल काबिज होता है और प्रदेश की जनता धन बल की राजनीति करने वालों को कभी स्वीकार नहीं करेगी। इसके अलावा लोकसभा चुनावों के परिणामों ने भी लोकतंत्र एवम भारतीय संविधान को मजबूती प्रदान की है और देश में स्वस्थ लोकतंत्र की प्रक्रिया को संबल प्रदान हुआ है।
इससे पूर्व राजस्व मंत्री का कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर स्थानीय पंचायतवासियों व अन्य कांग्रेस पदाधिकारियों द्वारा भव्य स्वागत किया गया तथा उनके समक्ष क्षेत्र की समस्याओं को रखा तथा कैबिनेट मंत्री ने प्राप्त हुई सभी उचित मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
जनजातीय विकास मंत्री ने इसके उपरान्त यूला ग्राम पंचायत का दौरा किया तथा जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू बागवानों के हितैषी हैं और इस दिशा में निरंतरता के साथ कार्य कर रहे हैं ताकि बागवानों, किसानों एवं पशुपालकों के जीवन स्तर में वृद्धि हो सके और ग्रामीण आर्थिकी को संबल मिल सके। उन्होंने बताया कि जनजातीय जिला किन्नौर में वैश्विक प्रतिस्पर्धा के दृष्टिगत सेब की उन्नत किस्मों को विकसित किया जा रहा है ताकि बागवानों को अपनी उपज के उचित दाम मिल सके तथा युवा पीढ़ी भी बागवानी की ओर आकर्षित हो सके। 
इस दौरान जन शिकायत निवारण मंत्री जगत सिंह नेगी ने आम जनता की समस्याओं को भी सुना तथा प्राप्त हुई सभा उचित मांगों को चरणबद्ध ढंग से पूर्ण करने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।
यूला ग्राम पंचायत की प्रधान अंजू नेगी ने मुख्य अतिथि का पारम्परिक ढंग से स्वागत किया और क्षेत्र की समस्याओं बारे कैबिनेट मंत्री को अवगत करवाया।
इस दौरान स्थानीय महिला मण्डल ने रंगा-रंग किन्नौरी सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया और उपस्थित जनसभा का समा बांधा। कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी ने महिला मण्डल को सांस्कृतिक प्रस्तुति प्रस्तुत करने के लिए 10 हजार रुपये की राशि प्रदान कर सम्मानित किया। 
इसके उपरान्त राजस्व मंत्री ने उरनी ग्राम पंचायत का दौरा किया तथा श्री बद्री नारायण जी मंदिर परिसर में सांस्कृतिक केंद्र का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने पंचायतवासियों की समस्याओं को भी सुना तथा प्राप्त हुई अधिकतर सभी उचित मांगों का त्वरित निपटान किया और बची हुई उचित मांगों को शीघ्र पूर्ण करने के संबंधित विभागों को निर्देश दिए। 
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य मीरा नेगी, जनजातीय सलाहकार सदस्य सुखदेव नेगी, ब्लॉक कांगेस अध्यक्ष बीर सिंह नेगी, जिला यूथ कांग्रेस अध्यक्ष प्रशांत नेगी, मीरू ग्राम पंचायत के प्रधान नरेंद्र कुमार, कांग्रेस नेत्री सरोज नेगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनम नेगी, उपपुलिस अधीक्षक निचार राज कुमार, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत टाशी नेगी, अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति अभिषेक शर्मा, उपनिदेशक बागवानी भूपेंद्र नेगी, डाईट के प्रधानाचार्य एवं उप-निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा कुलदीप नेगी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सर्च अभियान में तीसरे दिन एक महिला का शव बरामद-मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की राहत राशि जारी
Next post स्वां नदी में अवैध खनन पर नियंत्रण के लिए प्रशासन ने कड़ा किया पहरा
error: Content is protected !!