घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे बूथ लेवल अधिकारी

Read Time:3 Minute, 16 Second

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में भी 8 सितंबर तक चलाया जा रहा है विशेष अभियान

हमीरपुर 23 अगस्त। एसडीएम एवं विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार क्षेत्र की मतदाता सूचियों की अशुद्धियों को दुरुस्त करने तथा इनके नवीनीकरण के लिए 20 अगस्त से 8 सितंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
इस अभियान के दौरान सभी बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे तथा एक अक्तूबर 2025 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं की सूची बनाएंगे। ये अधिकारी किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके मतदाताओं, मृतकों और दोहरे पंजीकरण वाले मतदाताओं का विवरण भी एकत्रित कर रहे हैं।
एसडीएम ने बताया कि बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्र के अंतर्गत आने वाले समस्त घरों में जाकर परिवार के मुखिया की सहायता से यह सुनिश्चित करेंगे कि परिवार के सभी पात्र सदस्यों के नाम मतदाता सूची में दर्ज हैं और विशेषकर, दिव्यांग मतदाताओं का विवरण बिल्कुल सही है। अगर किसी दिव्यांग मतदाता की पहचान मतदाता सूची में पहले से दर्ज नहीं है, तो उसकी जानकारी बूथ लेवल अधिकारी प्रपत्र-8 पर एकत्रित करेंगे। इसी तरह 01 अक्तूबर, 2024 की अहर्ता तिथि के आधार पर अग्रिम सूची से छूटे हुए योग्य भावी मतदाताओं से भी प्रपत्र-6 पर विवरण और आवश्यक दस्तावेज प्राप्त किए जाएंगे।
एसडीएम ने बताया कि इस अभियान के दौरान बूथ लेवल अधिकारी अगले वर्ष की अहर्ता तिथियों पहली जनवरी, पहली अप्रैल, पहली जुलाई और पहली अक्तूबर को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का विवरण भी प्रपत्र-5 पर एकत्रित कर रहे हैं। इसी तरह एक से अधिक स्थान पर पंजीकृत, मृत और स्थायी रूप से स्थानांतरित मतदाताओं का ब्यौरा प्रपत्र-7 पर भरा जा रहा है।
मनीष कुमार सोनी ने 38-हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के समस्त मतदाताओं एवं आम नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे मतदाताओं के सत्यापन के दौरान बूथ लेवल अधिकारी को अपना सहयोग प्रदान करें, ताकि त्रुटिरहित मतदाता सूचियां तैयार की जा सकें तथा इनमें सभी पात्र लोगों के नाम शामिल किए जा सकें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर मुख्यमंत्री ने वैज्ञानिकों को दी बधाई
Next post क्षेत्रीय चिकित्सालय कुल्लू  में हिमकेयर  तथा आयुष्मान  भारत योजना के अंतर्गत निशुल्क डायलिसिस
error: Content is protected !!