किचन सिंक में कीड़ों ने कर रखा है परेशान तो आज़माएं ये तरीके, मिलेगी निजात

Read Time:3 Minute, 27 Second

किचन सिंक में कीड़ों ने कर रखा है परेशान तो आज़माएं ये तरीके, मिलेगी निजात।आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय.

किचन का सिंक सीधे तौर से नाली से जुड़ा होता है. यही कारण है कि सिंक के पाइप में तरह-तरह की गंदगी जमा हो जाती हैं. इसकी वजह से कीड़े (Insects) आ जाते हैं. कभी-कभी सिंक से कॉकरोच (Cockroach) भी निकलने लगते हैं. ऐसे में इन कीड़ों को बाहर निकालना बहुत जरूरी हो जाता है. लेकिन कई बार ढेर सारे उपाय करने के बाद भी कीड़ों की समस्या खत्म नहीं होती. आज हम आपकी इसी समस्या का हल बताने जा रहे हैं. कुछ ऐसे तरीके भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप सिंक के कीड़ों से छुटकारा पा सकती हैं. आइए जानते हैं.

बेकिंग सोडा से भगाएं कॉकरोच

किचन सिंक से निकलने वाले कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा (Baking Soda) लीजिए और उसमें प्याज काटकर डाल दीजिए. इसके बाद दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और अब घोल का कॉकरोच और कीड़ों के ठिकानों पर छिड़काव कर दीजिए. आपको कहीं भी कॉकरोच दिखाई ही नहीं देंगे.

नीम की पत्तियां आएंगी काम

नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो.न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि छोटे-मोटे कीड़े भी इससे भाग जाते हैं. किचन सिंक के कीड़ों (Kitchen Sink Insects) को भगाने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पानी में थोड़ा डिटर्जेंट पाउडर मिलाकर उसमें नीम के तेल की कुछ बूंदे डाल लीजिए. अब इस घोल को सिंक में स्प्रे कीजिए. इससे कीड़े मर जाएंगे और दोबारा कभी दिखाई नहीं देंगे.

कॉफी से भगाएं कीड़े-मकोड़े

किचन के सिंक से अगर मच्छर या फिर कॉकरोच निकलते हैं. आप फ्रेश कॉफी को सिंक के पास डालिए. कॉफी का अरोमा कीड़ों को भगाने में काफी कारगर होता है. आप घर में कहीं भी कीड़े भगाने में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

एपल साइडर विनेगर

सेब के सिरके या एपल साइडर विनेगर को सफाई में यूज किया जाता है इससे कीड़ों का सफाया भी किया जा सकता है. एक बोतल में एपल साइडर विनेगर लेकर भरिए और उसे प्लास्टिक रैप या पन्नी से ढंक दीजिए. इसके बाद इस प्लास्टिक में छोटा सा छेद बनाइए और फिर ऐसे कीड़े जो उड़ सकते हैं, वे इस विनेगर की महक से इसकी तरफ आने लगेंगे और गिलास में गिरने लगेंगे. इसे आप सिंक के अंदर भी डाल सकते हैं. इससे कीड़ों की समस्या खत्म हो जाएगी.


http://dhunt.in/Cosaa?s=a&uu=0x5f088b84e733753e&ss=pd Source : “ABP न्यूज़”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 6 Airbags Mandatory: 6 एयरबैग के बाद कितनी सुरक्षित हो जाएगी कार? पुरानी कारों पर मिल सकते हैं डिस्काउंट
Next post स्मार्टफोन, स्मार्ट TV के बाद स्मार्ट फ्रिज! आपके लिए खुद ऑर्डर करेगा खाना, बदल जाएगा यूज का तरीका
error: Content is protected !!