आपकी दिमागी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं आपकी ये 5 गलत आदतें, बचकर रहें।

Read Time:4 Minute, 7 Second

World Mental Health Day: आपकी दिमागी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं आपकी ये 5 गलत आदतें, बचकर रहें। दुनियाभर में 10 अक्टूबर का दिन विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस खास दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर बढ़ रही दिमागी सेहत से जुड़ी समस्याओं के बारे में लोगों को जागरूक करने और इस बढ़ते खतरे को कम करना है।आइए आज इस खास मौके पर जान लेते हैं रोजाना की लाइफ से जुड़ी 5 ऐसी गलतियों के बारे में जो व्यक्ति की दिमागी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

नींद न आना-
जिन लोगों की रात की नींद पूरी नहीं होती है, उनमें समय के साथ चिंता-तनाव और अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने का जोखिम अन्य लोगों की तुलना में अधिक होता है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए अच्छी नींद महत्वपूर्ण है। नींद न आना आपके मूड, ऊर्जा के स्तर, प्रेरणा और मानसिक सेहत को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको भी नींद से संबंधित दिक्कत है तो इस बारे में किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें।

गुस्सा करने की आदत-
जिन लोगों को छोटी बातों पर भी गुस्सा करने की आदत होती है, उनका दिमाग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है। जब आप गुस्सा करते हैं, तो आपकी नसों पर दबाव पड़ता है, जो उन्हें कमजोर बनाता है। इसके कारण दिमाग की ताकत कम होने लगती है।

इनएक्टिव लाइफ स्टाइल-
शोध में भी पाया गया है कि ताजी हवा में सांस लेना और सूरज के संपर्क में रहना आपके दिमाग के लिए अच्छा है। घर के अंदर रहने की आदत आपमें चिंता-तनाव जैसे विकारों के जोखिम को बढ़ा सकती है।

जंक फूड खाने की आदत-
जंक फूड और शुगर का अधिक सेवन दिमाग पर बुरा असर डालता है। रिफाइंड शुगर खाने से दिमाग का विकास धीमा हो जाता है। जंक-प्रोसेस्ड फूड्स खाने की आदत आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। जंक फूड खाने की जगह अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए फाइबर, विटामिन से भरपूर और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। हम जिस प्रकार के आहार का सेवन करते हैं वह सीधे तौर पर हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती है।

स्क्रीन टाइम का बढ़ना-
स्क्रीन पर अधिक समय बिताने की आदत आपके मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर तौर से प्रभावित कर सकती है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि स्क्रीन पर अधिक समय बिताने वाले लोगों में अवसाद, चिंता और ब्रेन फॉग जैसे विकारों और नकारात्मक भावनाओं के विकसित होने का जोखिम अधिक होता है।

दिमाग को तेज बनाती हैं ये चीजें-
-डार्क चॉकेलट
-ग्रीन टी
-ब्रोकली
-अखरोट
-बादाम
-बेरी
-अनार
-कद्दू के बीज

http://dhunt.in/Da8Rw?s=a&uu=0x5f088b84e733753e&ss=pd Source : “Live हिन्दुस्तान”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 11 october 2022 राशिफल: आज कौन सी राशि वालों को मिलेगा सम्मान, जानें मंगलवार का राशिफल (Today Horoscope)
Next post Tata Tiago EV की बुकिंग शुरू, सबसे सस्ती ईवी कार को मात्र इतने रुपये में करें बुक
error: Content is protected !!