सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी में मनाया गया शिक्षक दिवस

Read Time:5 Minute, 44 Second

मण्डी, 05 सितम्बर पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन 5 सितंबर को पूरे देश में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन शिक्षकों के प्रति सम्मान व आदर प्रकट करने का दिन है ।सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी में भी शिक्षक दिवस मनाया गया. यह दिवस नवंबर माह में सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी में आयोजित होने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के पूर्व शुभारंभ का भी अवसर था। सरल लेकिन सुंदर समारोह की अध्यक्षता माननीय प्रो वाइस चांसलर सरदार पटेल विश्वविद्यालय प्रोफेसर अनुपमा सिंह ने की, डॉ मान सिंह जामवाल सेवानिवृत्त प्रिंसिपल सम्मानित अतिथि थे और एयर वाइस मार्शल महेंद्र कुमार गुलेरिया एवीएसएम वीएसएम मुख्य अतिथि थे। समारोह में अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. पवन कुमार चंद ने अतिथियों और संकाय सदस्यों का स्वागत किया। डॉ. मान सिंह जम्वाल ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में शिक्षकों की भूमिका बहुत चुनौतीपूर्ण हो गई है और वर्तमान समय में शिक्षक की छवि और भूमिका भी बदल गई है। मुख्य अतिथि एयर वाइस मार्शल महेंद्र गुलेरिया ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता हैं। उन्होंने इस पहले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन के लिए संकाय को बधाई दी और कहा कि सम्मेलन का शीर्षक और विषय सतत विकास वर्तमान जरूरतों के अनुसार बहुत उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि हम सभी को सोचना चाहिए कि हम अपने समाज में कैसे योगदान दे सकते हैं।

डॉ. लखवीर सिंह डीन रिसर्च और पहले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के संयोजक ने 25-26 नवंबर 2023 को सरदार पटेल विश्वविद्यालय द्वारा सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर आयोजित किए जा रहे इस पहले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन पर एक प्रस्तुति दी। अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन पर प्रकाश डालते हुए डॉ. लखवीर ने सम्मेलन में कहा प्रसिद्ध वैज्ञानिकों द्वारा योजना सत्र होंगे और भारत और विदेश के शोधकर्ताओं द्वारा ऊर्जा और पर्यावरण, जैविक विज्ञान, अनुप्रयुक्त भौतिकी, नैनो सामग्री के क्षेत्रों में टिकाऊ अनुप्रयोग के लिए मौखिक और पोस्टर प्रस्तुतियाँ होंगी। उन्होंने कहा कि कागजात पंजीकरण के लिए कॉल के संबंध में सभी विवरण शीघ्र ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का ब्रोशर भी जारी किया गया।

माननीय प्रतिकुलपति प्रोफेसर अनुपमा सिंह ने बोलते हुए कहा कि यह दिन छात्रों के भविष्य को आकार देने में शिक्षकों द्वारा किए गए अमूल्य योगदान के लिए एक श्रद्धांजलि है। सम्मेलन के पूर्व शुभारंभ पर उन्होंने कहा कि सरदार पटेल विश्वविद्यालय अपने प्रारंभिक चरण में शैक्षणिक और अनुसंधान दोनों क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जूनियर रिसर्च फेलो की रिसर्च फेलोशिप का पहला अनुदान विश्वविद्यालय को प्राप्त हो गया है और विश्वविद्यालय जल्द ही पीएचडी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। वह उन संकाय सदस्यों को भी बधाई देती हैं जिन्हें विभिन्न राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा परियोजनाओं के लिए अनुसंधान अनुदान प्राप्त हुआ है।

इस अवसर पर सरदार पटेल विश्वविद्यालय की शोध पत्रिका साइंस एंड टेक्नोलॉजी फ्रंटियर्स की भी घोषणा की गई। डॉ. गौरव कपूर सहायक प्रोफेसर ने जानकारी देते हुए बताया कि यह जर्नल एक मल्टी डिसिप्लिनरी ओपन एक्सेस इंटरनेशनल जर्नल होगा। यह पत्रिका आईएसएसएन नंबर के साथ प्रतिवर्ष प्रकाशित की जाएगी।

प्रोफेसर राजेश कुमार शर्मा डीन सीडीसी ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। समारोह में मंडी के सभी विश्वविद्यालय डीन, प्रमुख, समन्वयक और सभी शिक्षण स्टाफ सदस्यों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने भाग लिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 7 सितंबर से चंबा प्रवास पर होंगे विधानसभा अध्यक्ष
Next post राज्य संशोधित राहत मैन्युअल अनुरूप लोगों को सहायता प्रदान करे अधिकारी – लोक निर्माण मंत्री
error: Content is protected !!