प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध – विक्रमादित्य सिंह

Read Time:6 Minute, 20 Second

शिमला 08 अक्टूबर – लोक निर्माण, युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। वह आज  शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के सुन्नी में आयोजित जिला स्तरीय तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने के उपरांत अपने संबोधन में जानकारी दे रहे थे।

उन्होंने खेलकूद प्रतियोगिता में जिलाभर से आए स्कूली छात्रों तथा उनके खेल कोचो को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हार-जीत जीवन के दो पहलू है, इसलिए हारने वाली टीम अपना हौसला न तोड़े, जीत का जज्बा बनाए रखें और पुनः अभ्यास कर अगले साल होने वाली खेलों में अवश्य जीत हासिल करे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अतिरिक्त, बच्चों में आपसी मिलाप को बढ़ाने के लिए भी खेलकूद प्रतियोगिताएं आवश्यक है इसलिए सभी बच्चे अपने-आप को फिट व स्वस्थ रखने के लिए खेलकूद के साथ साथ सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़चढ़ कर भाग लें।
उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है और अब तो राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए कांग्रेस पार्टी के समर्थन से केंद्र सरकार ने संसद में 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने के लिए बिल पारित किया है जिसे राष्ट्रपति से भी स्वीकृति मिल चुकी है।

शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सुन्नी – बसंतपुर क्षेत्र में बहुतकनीकी संस्थान खोलने के लिए एफसीए सहित सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई है तथा डीपीआर बनाने का कार्य जारी है। स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुन्नी-तातापानी सड़क को पुनः पक्का करने के लिए 42  लाख तथा थल्ली- करसोग को जोड़ने वाले क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत पर 85 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मढोड़घाट-जमोग वाया बरघन संपर्क सड़क पर 4.5 करोड़, बडमैन से बसंतपुर सड़क के निर्माण पर  6.3 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इन सभी सड़कों का  निर्माण कार्य जारी है।
7.6 करोड़ से होगा सुन्नी के नए मॉडल स्कूल का निर्माण
उन्होंने कहा कि 7.6 करोड़ की राशि से सुन्नी के नए मॉडल स्कूल का भवन निर्मित किया जाएगा जिसकी सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने सुन्नी स्कूल मैदान के विस्तारीकरण के लिए 20 लाख रुपये तथा स्कूल शौचालय की मरम्मत के लिए 5 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा भी की। उन्होंने खेलों के सुचारू संचालन के लिए जिला शिमला क्रीड़ा संगठन को 51 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा भी की।

इसके उपरांत उन्होंने जूनी में भारतीय खाद्य परिषद के भंडारण भवन के लिए चयनित जमीन का भी किया निरीक्षण और मौके पर जाकर पंचायत क्षेत्र के लोगों द्वारा किए जा रहे विरोध का कारण जाना और पंचायत क्षेत्र के लोगों की समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जुनी पंचायत की सहमति पत्र के उपरांत ही भंडारण भवन के लिए आगामी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी ।

शुभारंभ समारोह में एडीपीओ एवं खेल प्रभारी संतोष चौहान ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए जानकारी दी कि इस जिला स्तरीय तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में 61 प्राथमिक विद्यालयों के 504 छात्र  भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता में कबड्डी, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, फुटबॉल, हॉकी, जुड्डो, हैंडबॉल तथा दौड़ शामिल है।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य एवं प्रबंध सचिव वीके रघुवंशी, प्रदीप राणा कपिल एसएमसी प्रधान सुनील शर्मा, खेल प्रभारी अमरजीत चंदेल, बीडीसी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष महिला कांग्रेस श्यामा शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोपाल शर्मा, खंड विकास अधिकारी बसंतपुर स्पर्श शर्मा, विभिन्न विभागों के अधिकारी, खेल कोच एवं अभिभावकगण सहित स्थानीय नगर पंचायत प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में स्कूली छात्र एवं स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सेब विपणन की नई प्रक्रिया से बागवान हो रहे लाभान्वित
Next post हमीरपुर में 200 करोड़ से बनेगा नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भवन: अनुराग सिंह ठाकुर
error: Content is protected !!