अनुशासन, आपसी सहयोग, तथा कठिन परिश्रम की क्षमता विकसित करती है खेलें

Read Time:10 Minute, 45 Second

ऊना 8 अक्टूबर 2023,

अनुशासन, आपसी सहयोग, तथा कठिन परिश्रम की क्षमता विकसित करती है खेलें।

रावमा विद्यालय सलोह बनेगा प्रदेश का पहला पूर्णतया स्मार्ट स्कूल -मुकेश अग्निहोत्री।

खेलो द्वारा व्यक्ति में अनुशासन, आपसी सहयोग तथा कठिन परिश्रम की क्षमता विकसित होती है तथा व्यक्ति के सर्वांगीण विकास में भी खेलों का विशेष महत्व है। इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ खेलों को भी समान महत्व दिए जाने की आवश्यकता है, ताकि देश का भविष्य युवा पीढ़ी खेलों के माध्यम से भी अपना मुकाम हासिल कर सके। यह विचार उपमुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मुकेश अग्निहोत्री ने वन बिहारी नंद ब्रह्मचारी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सलोह में छात्राओं की 38वीं राज्य स्तरीय अंडर 14 खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर उपस्थित छात्र-छात्राओं व स्थानीय निवासियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान दौर प्रतियोगिता का दौर है इसलिए जीवन में पढ़ाई व खेलों सहित प्रत्येक कार्य को कठिन परिश्रम तथा जुनून के साथ किए जाने की आवश्यकता है तभी जीवन में सफलता हासिल हो सकती है उन्होंने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर निरंतर परिश्रम करते रहें तथा अध्यापकों व अभिभावकों का सदैव सम्मान करें।

पिछले दो दशक के दौरान हरोली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास के विषय में चर्चा करते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि 2 दशक पूर्व जब उन्हें हरोली विधानसभा क्षेत्र में क्षेत्र वासियों की सेवा करने का अवसर मिला उस समय विकास की दृष्टि से यह क्षेत्र बहुत ही पिछड़ा हुआ था। पिछले दो दशकों के दौरान उनके द्वारा किए गए निरंतर प्रयासों से विकास के मामले में आज हरोली विधानसभा क्षेत्र की पूरे प्रदेश में मिसाल दी जाती है जिसका श्रेय इस क्षेत्र की जनता को भी जाता है जिनके निरंतर समर्थन व आशीर्वाद से उन्हें लगातार पांचवीं बार इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में यह क्षेत्र शिक्षा का हब बनने जा रहा है तथा क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सुविधाओं में इजाफा किया जाएग। उन्होंने बताया कि आज हरोली विधानसभा क्षेत्र में 33 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा तीन महाविद्यालय क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं उन्होंने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव सलोह में 150 करोड रुपए की लागत से स्थापित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) की बदौलत इस क्षेत्र को देश व दुनिया में विशेष पहचान मिली है। उन्होंने बताया कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पंडोगा का नया भवन बनकर तैयार हो गया है जिसका जल्दी ही लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता कि क्षेत्र में स्थापित ही हिमकैप्स लॉ एंड नर्सिंग कॉलेज बढेड़ा का भी जिला ऊना के साथ साथ प्रदेश भर में विशेष स्थान है जहां से कानून तथा नर्सिंग की पढ़ाई करने बाले बच्चे देश व दुनिया में इस क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जिला में माता चिंतपूर्णी मंदिर, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, इंडियन ऑयल का डिपो, हिमाचल प्रदेश का सबसे लंबा ऊना हरोली पुल तथा पाइपलाइन के माध्यम से एलपीजी गैस प्रणाली की बदौलत आज जिला उनकी प्रदेश भर में एक विशेष पहचान है उन्होंने जानकारी दी कि जिला ऊना के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में लठियानी-मंदली के मध्य गोविंद सागर झील पर लगभग 400 करोड़ रुपए की लागत से एक बड़े पुल का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि हिमाचल प्रदेश में धार्मिक स्थलों के लिए विशेष बसें चलाई जाएंगी जिस की शुरुआत आगामी नवरात्रों से की जा रही है। एक बस धर्मशाला से चिंतपूर्णी व ज्वालाजी होते हुए बापस धर्मशाला जाएगी जबकि एक अन्य बस ऊना से खाटू श्याम के लिए शुरू की जाएगी।

नशा उन्मूलन के विषय में कड़ा संदेश देते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नशा तस्करी से जुड़े किसी व्यक्ति को बक्शा नहीं जाएगा चाहे वह कितना भी बड़ा या किसी भी विचारधारा से संबंधित क्यों न हो। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे जीवन में कभी भी नशा न करने का प्रण लें तथा अन्य लोगों को भी इसके लिए ज्यादा से ज्यादा प्रेरित करें।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि वन बिहारी नंद ब्रह्मचारी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सलोह हिमाचल प्रदेश का पहला पूर्णतया स्मार्ट स्कूल बनने जा रहा है जहां पर बड़ी एलइडी स्क्रीनों के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा विद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरे, उच्च सुविधायुक्त रेसलिंग रिंग तथा विद्यालय परिसर में उच्च गति की वाई-फाई सुविधा भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कार्यक्रम में स्थानीय विद्यालय प्रशासन की सभी मांगों को पूरा करने तथा स्थानीय विद्यालय के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को अपनी इच्छित निधि से 21 हजार रुपए देने की घोषणा की।

इससे पूर्व उपनिदेशक शिक्षा देवेंद्र चंदेल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा 14 बर्ष से कम आयु वर्ग की लड़कीयों की चार दिवसीय राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम में सहायक निदेशक (खेल) ललिता नेगी ने भी अपने विचार रखे तथा सलोह में आयोजित राज्यस्तरीय आयोजन बारे विस्तृत जानकारी दी।

चार दिनों तक चली इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हाकी में जिला सिरमौर विजेता, जिला कांगड़ा उपविजेता तथा जिला सोलन द्वितीय उपविजेता रहा। हैंडवाल में जिला बिलासपुर विजेता, जिला ऊना उपविजेता तथा जिला हमीरपुर द्वितीय उपविजेता रहा। बास्केटबॉल

में जिला सिरमौर विजेता, जिला ऊना उपविजेता तथा जिला किन्नौर द्वितीय उपविजेता रहा। इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता से 37 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन किया गया जिसमें हाकी में 16, हैंडवाल में 14 तथा बास्केटबॉल में 12 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। चयनित सभी खिलाड़ी अपने-अपने खेल क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अशोक ठाकुर व बीरेंद्र मनकोटिया, हरोली ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विनोद कुमार बिट्टू, जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव प्रमोद कुमार, हिमकैप्स कॉलेज के अध्यक्ष विक्रम सिंह, एडवोकेट धर्म जीत सिंह अध्यक्ष ओबीसी सैल, यशपाल जसा प्रधान हरोली ब्लॉक कांग्रेस एससी सैल के अलावा एसडीएम हरोली विशाल शर्मा,जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता इंजीनियर नरेश धीमान, हिमाचल पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक सुरेश धीमान, सहायक निदेशक (खेल) ललिता नेगी,जिला स्कूली क्रीड़ा संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डा राजेश कौशल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय वासी भी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post हमीरपुर में 200 करोड़ से बनेगा नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भवन: अनुराग सिंह ठाकुर
Next post मुख्यमंत्री ने अमरलता अवस्थी और विद्या वर्मा का कुशलक्षेम जाना
error: Content is protected !!