जिला किन्नौर में आरंभ किए गए विभिन्न विकास कार्यों को गति प्रदान कर लोगों तक पहुंचाए योजनाओं का लाभ – जगत सिंह नेगी

Read Time:5 Minute, 2 Second

20 जून, 2024

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने अपने किन्नौर जिला के प्रवास के दौरान आज जिला के रिकांग पिओ स्थित एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना भवन में जिला योजना विकास एवं 20 सूत्रीय कार्यक्रम समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जिला में आरंभ किए गए विभिन्न विकास कार्यों को गति प्रदान करें ताकि जिला के सभी लोगों को इन योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार सम्पूर्ण प्रदेश सहित जनजातीय जिलों के विकास के लिए दिन-रात कार्य कर रही है तथा वन अधिकार अधिनियम-2006 के माध्यम से जनजातीय जिलों के भूमिहीन लोगों को भूमि प्रदान की जाएगी। इस दौरान उन्होंने वन अधिकार अधिनियम-2006 पर विस्तृत चर्चा की तथा वन अधिकार अधिनियम की बारीकियों एवं विभिन्न पहलुओं से अधिकारियों को अवगत करवाया। इसके अलावा उन्होंने नौ-तोड़ के विभिन्न पहलुओं पर भी जानकारी प्रदान की।
बागवानी मंत्री ने कहा कि प्रदेश सहित जनजातीय जिला किन्नौर में मनरेगा, स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन इत्यादि जैसी कई योजनाओं के माध्यम से लोगों को रोजगार प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को कहा कि वह उनके विभाग के माध्यम से कार्यन्वित की जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में किसी प्रकार की कौताही न बरतें व अधिक से अधिक लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाए।
बैठक में स्वास्थ्य विभाग एवं नागरिक अस्पताल चांगो में रिक्त पड़े पदों पर विस्तृत चर्चा की गई और कैबिनेट मंत्री ने इन पदों को शीघ्र भरने का आश्वासन दिया। इसके अतिरिक्त कृषि विभाग द्वारा प्रदान किए जा रहे मटर के बीज एवं जागरूकता शिविरों पर विस्तृत चर्चा हुई तथा इन शिविरों के माध्यम से दुर्गम क्षेत्रों में ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत करने के निर्देश दिए गए।
इस दौरान रूपी वैली में सेब के किस्म के पौधों एवं किवी पर चर्चा की गई तथा बागवानी विभाग द्वारा जिला में आयोजित किए गए जागरूकता शिविरों का ब्यौरा मांगा गया। बागवानी विभाग को इन शिविरों के माध्यम से रूपी वैली में ग्रामीण महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में पूह विकास खण्ड में बिजली की लो-वोल्टेज की समस्या का मामला उठाया गया तथा कैबिनेट मंत्री ने विद्युत विभाग को इस समस्या को शीघ्र दुरूस्त करने के निर्देश दिए और ट्रांसफॉर्मर स्थापित करने के स्थान चिन्हित करने को कहा ताकि स्थानिय लोगों को राहत मिल सके।
बैठक में पेयजल की समस्या, जल निकासी एवं विद्युत परियोजनाओं द्वारा अवैध डम्पिंग की समस्या पर चर्चा की गई और संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए।
इससे पूर्व उपायुक्त किन्नौर डॉ. अमित कुमार शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और विभिन्न विकासात्मक मुद्दों पर जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सृष्टि पांडे, उपमण्डलाधिकारी कल्पा डॉ. मेजर शशांक गुप्ता, उपमण्डलाधिकारी निचार बिमला वर्मा, सहायक आयुक्त विजय कुमार, विभन्न विभागों के अधिकारीगण, गैर-सरकारी सदस्य एवं अन्य उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने किन्नौर जिला के स्थानीय क्षेत्र विकास समिति की बैठक की अध्यक्षता ली
Next post सरकार ने महिला सम्मान निधि के लिए 23 करोड़ का किया प्रावधान: पठानिया
error: Content is protected !!