केंद्रीय विद्यालय जतोग में शुरू होगी एनसीसी – उपायुक्त

Read Time:3 Minute, 48 Second
उपायुक्त अनुपम कश्यप ने केंद्रीय विद्यालय जतोग में एनसीसी शुरू करने के आदेश दिए है। इस बारे में स्कूल प्रबंधन को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल में एनसीसी इकाई को शीघ्र अति शीघ्र आरंभ किया जाए। इसके लिए सारी औपचारिकताएं तुरंत आरंभ की जाए।
यह बात उपायुक्त ने केंद्रीय विद्यालय जतोग के प्रधानाचार्य व स्टाफ के साथ आयोजित विशेष बैठक में कही।
उपायुक्त ने कहा कि एनसीसी एक युवा विकास आंदोलन है और इसमें राष्ट्र निर्माण की अपार संभावनाएं हैं। एनसीसी देश के युवाओं को कर्तव्य, प्रतिबद्धता, समर्पण, अनुशासन और नैतिक मूल्यों की भावना के साथ उनके सर्वांगीण विकास के अवसर प्रदान करती है ताकि वह सक्षम और जागरूक नागरिक बन सकें। एनसीसी इकाई अपने कैडेट को सामाजिक सेवाओं, अनुशासन और साहसिक प्रशिक्षण पर विशेष जोर देने के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला में अनुभव प्रदान करती है। नशे से दूर रहने में एनसीसी में सक्रियता की बड़ी भूमिका है।
अनुपम कश्यप ने स्कूल प्रशासन को सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए है। स्कूल में छात्र-छात्राओं के अच्छे सांस्कृतिक दल बनाए जाए ताकि उन्हें जिला स्तरीय से लेकर राज्य स्तरीय कार्यक्रमों में मंच उपलब्ध हो सके। स्कूली बच्चों में हुनर की कमी नहीं है, लेकिन उन्हें उपयुक्त मंच नहीं मिल पाता है।
बैठक में स्कूल के प्रधानाचार्य मोहित गुप्ता ने स्कूल की वार्षिक गतिविधियों के बारे में उपायुक्त को विस्तृत जानकारी दी।
इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा चित्रकला उपायुक्त को भेंट की गई।
बैठक में स्कूल के शिक्षक गण भी मौजूद रहे।

स्कूलों और खेल संघों के साथ होगी संयुक्त बैठक
उपायुक्त अनुपम कश्यप ने कहा कि शहर के स्कूलों के खिलाड़ियों को सही मंच मुहैया करवाने के लिए जिला में सभी खेल संघों के साथ आने वाले दिनों में एक बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में शहर के सभी स्कूलों के शारीरिक शिक्षक हिस्सा लेंगे।

असल में स्कूलों में बहुत से बच्चे खेलों में बेहतर प्रदर्शन करते है, लेकिन खेल संघों की गतिविधियों के बारे में जानकारी न होने के कारण खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से चूक जाते है। इसी समस्या के समाधान के लिए उपायुक्त ने फैसला लिया है कि खेल संघ और स्कूलों के साथ बैठक करवाई जाएगी ताकि बच्चों को सही मंच मिल सके और खेलों के स्तर में सुधार हो सके।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post अंतर्राष्ट्रीय मिंजर मेला की चौथी सांस्कृतिक संध्या में केवल सिंह पठानिया होंगे मुख्य अतिथि
Next post मुख्यमंत्री ने वन निगम को अपने डिपो में रखी ईमारती लकड़ी की निस्तारण प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए
error: Content is protected !!