31 अगस्त तक करवा सकते हैं किसान आलू फसल का बीमा – डॉ कुलभूषण धीमान

Read Time:2 Minute, 42 Second

ऊना, 7 अगस्त। जिला के किसान अपनी आलू फसल का बीमा 31 अगस्त तक करवाना सुनिश्चित करें। यह जानकारी देते हुए उपनिदेशक कृषि डॉ कुलभूषण धीमान ने बताया कि एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिले के ऊना, हरोली, अंब एवं गगरेट ब्लॉक के आलू उत्पादकों की फसल का बीमा करने के तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। उपनिदेशक ने बताया कि फसल की किसान द्वारा देय प्रीमियम राशि 300 रूपये एवं बीमित राशि 6 हज़ार रूपये प्रति कनाल है। उन्होंने कहा कि जो अऋणी किसान अपनी आलू की फसल का बीमा करवाना चाहते हैं वे अपने नजदीकी लोक मित्र केंद्र में आवश्यक दस्तावेजों जैसे कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जमीनी फर्द एवं फसल बुआई प्रमाण पत्र और जो किसान ठेके पर जमीन लेकर आलू की खेती करते हैं उन्हें हलफनामा बनवाकर लगाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा ऋणी किसानों की फसल का बीमा सम्बन्धित बैंक शाखा द्वारा किया जाएगा।
डॉ कुलभूषण धीमान ने बताया कि पिछले सालों में जिले भर के किसानों को कंपनी द्वारा क्लेम प्रदान किया गया है। यह राशि किसान द्वारा देय प्रीमियम से लगभग 5 से 6 गुणा ज्यादा दी गई है। खरीफ 2022 में जहाँ 436 किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवाया था वहीं खरीफ 2023 में संख्या वढ़कर 610 हो गई। खरीफ 2022 में किसानों के  34 लाख रूपये प्रीमियम के एवज में उन्हें  1 करोड़ 60 लाख रूपये का क्लेम वितरित किया गया। साल 2023 का क्लेम जल्द ही किसानों के खातों में डाल दिया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए कंपनी के जिला समन्वयक कैप्टन मोहन कुमार मोबाइल नंबर 73886-68654 पर संपर्क कर सकते हैं।
कृषि उपनिदेशक डॉक्टर कुलभूषण धीमान ने जिला के सभी आलू उत्पादक किसानों से आग्रह किया है कि वे तय समय सीमा के भीतर अपनी फसल का बीमा करवाना सुनिश्चित करें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नाथपा-झाकड़ी विद्युत परियोजना से प्रभावित भूमिहीन लोगों को एक माह के भीतर प्रदान करें भूमि का मालिकाना हक – जगत सिंह नेगी
Next post उपायुक्त ने की विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा
error: Content is protected !!